IND VS WI : भारत ने 288 नहीं 287 रन ही बनाए, एक रन का कन्‍फ्यूजन ऐसे हुआ दूर

News State Bureau  |   Updated On : December 15, 2019 09:10:06 PM
भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और गेंदबाज मोहम्‍मद शमी

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:  

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चेन्‍नई में खेले जा रहे पहले वन डे मैच में भारत के स्‍कोर को लेकर काफी देर तक कन्‍फ्यूजन बना रहा. पता ही नहीं चल पाया कि भारत ने 288 रन बनाए हैं कि 287 रन. कहीं भारत को स्‍कोर 287 बताए जा रहे थे, तो कहीं 288 रन. हालांकि बाद में साफ हुआ कि भारत ने 288 नहीं, 287 रन ही बनाए हैं. श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी पहले वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के सामने 288 रनों का लक्ष्य रखा. टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 287 रन बनाए. पंत और अय्यर के अलावा रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा में अब वन डे के लिए छिड़ी जबरदस्‍त जंग

कन्‍फ्यूजन का स्तर ये था कि आईसीसी के ट्वीटर हैंडल पर भी भारत को स्‍कोर 288 रन बता दिया गया, वहीं क्रिकइन्‍फो समेत कई वेबसाइटों पर भी स्‍कोर 288 रन ही बता रहा था, लेकिन बाद में इसे बदला गया. लेकिन यह पता नहीं चल पा रहा था कि आखिर यह हुआ क्‍या है. कुछ ही देर बाद देश के बड़े कमेंटटरों में शुमार किए जाने वाले हर्षा भोगले ने ट्वीट किया और पूरा माजरा विस्‍तार से बताया. हर्षा भोगले ने ट्वीट किया कि (India's total is 287, not 288. The no-ball (for height) on which Deepak Chahar was caught, counts as one (for the no-ball). Because the batsman was ruled not out on a review, the run scored off the bat wasn't counted (the fielding side would have thought the player was out). यानी भारत का स्‍कोर 288 नहीं बल्‍कि 287 है. दरअसल दीपक चाहर को फेंकी गई एक गेंद ऊंचाई के कारण नो बॉल करार दे दी गई थी. इस गेंद पर बल्‍लेबाजों ने दौड़कर एक रन भी बना लिया था. जिसे बाद में अमान्‍य यानी इंवेलिड करार दिया गया. रिव्‍यू के बाद बल्‍लेबाज को अंपायर ने नॉट आउट दिया. इस दौरान बल्‍लेबाजों ने दौड़कर जो एक रन ले लिया था, वह नहीं माना गया. इसके बाद ही साफ हो पाया कि आखिर एक रन का कन्‍फ्यृजन था क्‍या.

यह भी पढ़ें ः OMG : टीवी रीप्‍ले में देखकर रन आउट की अपील, विराट कोहली ने जताया विरोध

बता दें कि श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने पहले वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के सामने 288 रनों का लक्ष्य रखा है. टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 287 रन बनाए. पंत और अय्यर के अलावा रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसफ, कीमो पॉल और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो विकेट लिए. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 21 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (6) का विकेट गंवा दिया. राहुल को कॉटरेल ने शेमरान हिटमायेर के हाथों कैच कराया. इसके बाद विकेट पर कप्तान विराट कोहली आए लेकिन वह चार रन के निजी योग पर कॉटरेल की गेंद को ठीक से पढ़ नहीं सके और बोल्ड हो गए. कोहली का विकेट 25 के कुल योग पर गिरा. अय्यर ने इसके बाद आकर रोहित के साथ पारी को संवारने की जिम्मेदारी ली. दोनों संभलकर खेल रहे थे. 80 रन के कुल योग पर हालांकि रोहित अपना संयम खो बैठे और 56 गेंदों पर छह चौके लगाने के बाद अल्जारी की गेंद पर कप्तान केरन पोलार्ड के हाथों लपक लिए गए. अब अय्यर का साथ देने पंत आए. पंत और अय्यर ने संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर को पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया. इस साझेदारी के दौरान पंत ने जहां अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया वहीं अय्यर ने छठा अर्धशतक पूरा किया.

First Published: Dec 15, 2019 09:10:06 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो