IND VS WI 3rd T20: आज के मैच में टॉस निभाएगा अहम रोल

News State Bureau  |   Updated On : December 11, 2019 05:56:13 PM
भाारत बनाम वेस्‍टइंडीज

भाारत बनाम वेस्‍टइंडीज (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

India vs west indies : भारत और वेस्टइंडीज की टीमें आज यानी बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला खेलने मैदान में उतरेंगी. सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है और इसी कारण यह मैच सीरीज विजेता का फैसला करेगा. सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में खेला गया था, जिसे भारत ने जीत लिया. इसके बाद दूसरा मैच में वेस्‍टइंडीज ने पलटवार किया और मैच जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया. भारत ने सीरीज का पहला मैच भले जीत लिया हो, लेकिन भारत की सबसे बड़ी चिंता फील्‍डिंग को लेकर है. दोनों मैचों में भारत ने कैच छोड़े थे. अब चूंकि तीसरा मैच निर्णायक है, ऐसे में कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का ध्यान इस पर जरूर होगा कि टीम की फील्डिंग इस मुकाबले में बेहतर हो. वहीं गेंदबाजी में भी भारत के लिए चिंता होगी, क्योंकि कोई भी गेंदबाज ज्यादा प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाया है. आखिरी मैच में विराट कोहली यहां बदलाव कर मोहम्मद शमी को मौका दे सकते हैं. टेस्ट में दमदार प्रदर्शन वाले मोहम्‍मद शमी को इस सीरीज में मौका नहीं मिला है. वह भुवनेश्वर कुमार या दीपक चहर, किस गेंदबाज के स्थान पर आएंगे यह देखना होगा. वहीं अभी तक संजू सैमसन को भी अंतिम ग्‍यारह में जगह नहीं मिल पाई है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस मैच में संजू सैमसन भी खेलते हुए दिखाई देंगे.

इस मैच में टॉस बहुत अहम भूमिका निभाएगा. माना जा रहा है कि जो भी टीम इस मैदान पर टॉस जीतेगी, वह पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी और लक्ष्य का पीछा करना उसके लिए ज्‍यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. अब तक के वानखेड़े के आंकड़े तो यही बताते हैं. मुंबई के जिस वानखेड़े स्‍टेडियम पर अब तक कुल छह T20 मैच खेले गए, उसमें से पांच में बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. सिर्फ एक बार ही ऐसा हुआ है, जब बाद में पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने मैच में जीत हासिल की है.
इन सबके बीच भारत के लिए सबसे बड़ी समस्‍या यहां इतिहास को लेकर है. वेस्‍टइंडीज ने अब तक मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में जितने भी T20 मैच खेले हैं, किसी में भी वेस्‍टइंडीज को हार का सामना नहीं करना पड़ा है, सभी मैचों में उसने जीत हासिल की है. अब आप उन दो मैचों के बारे में भी जान लीजिए. वेस्‍टइंडीज ने दो मैच इस स्‍टेडियम में खेले हैं. ये दोनों ही मैच T20 विश्‍व कप 2016 में खेले गए थे. पहले मैच में वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को हराया था, वहीं दूसरे मैच में उसने भारत को हरा दिया था. यानी अगर वेस्‍टइंडीज की टीम पहली बार अगर इस मैदान पर हारेगी, तभी भारत इस मैच में जीत हासिल कर सकेगा. अब जरा भारत का रिकार्ड भी जान लीजिए. भारत ने इस मैदान पर अब तक तीन T20 मैच खेले हैं. इसमें से एक में तो उसे जीत मिली है वहीं दो मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा है. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा गए अब तक के मैच की भी बात करें तो एक बार ही दोनों टीमें आमने सामने आई हैं और उसमें वेस्‍टइंडीज ने बाजी मारी है. ऐसे हालात में भी अगर भारत को सीरीज पर कब्‍जा करना है तो इतिहास को ही बदलना होगा.

First Published: Dec 11, 2019 04:35:52 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो