logo-image

INDvsWI: गयाना में कप्‍तान विराट कोहली रच सकते हैं इतिहास, तोड़ सकते हैं यह 3 बड़े रिकॉर्ड

इस मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पास एक नहीं बल्कि 3 रिकॉर्ड तोड़ने और इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखने का मौका है.

Updated on: 10 Aug 2019, 02:59 PM

नई दिल्ली:

बारिश के चलते पहला मैच रद्द होने के बाद दूसरे वनडे मैच में एक बार फिर विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी गयाना में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मुकाबले के लिए उतरेगी. भारतीय टीम के साथ फैन्स को भी उम्मीद होगी कि इस मैच में बारिश का खलल न पड़े और क्रिकेट प्रेमियों को मैच का पूरा आनंद मिल सके. इस मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पास एक नहीं बल्कि 3 रिकॉर्ड तोड़ने और इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखने का मौका है.

गयाना में होने वाले दूसरे वनडे मैच में अगर विराट कोहली (Virat Kohli) 19 रन बना लेते हैं तो वह पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जावेद मियांदाद के नाम है जिन्होंने अपने करियर के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ 1930 रन बनाए थे.

वहीं कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम इस वक्त 1912 रन है और 19 रन बनाते ही वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

और पढ़ें: VIDEO : शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने लिया स्‍पीक आउट चैलेंज, हंस-हंस कर हुए लोटपोट

इतना ही नहीं वह वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज रामनरेश सरवन के रिकॉर्ड को तोड़ने के भी करीब है. वेस्टइंडीज की सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रामनरेश सरवन के नाम है जिन्होंने 17 मैचों में 700 रन बनाने का कारनामा किया था.

वहीं कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 12 मैचों में 556 रन बना लिए हैं, ऐसे में सीरीज के बाकी 2 मैचों में अगर वह 145 रन बना लेते हैं तो वह वेस्टइंडीज की सरजमीं पर सबसे तेज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

गौरतलब है कि विश्वकप के दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 5 अर्धशतक लगाए थे लेकिन अपनी पारी को शतक में बदल पाने में नाकाम रहे. ऐसे में अगर बचे हुए 2 मैचों में विराट कोहली (Virat Kohli) शतक जड़ने में कामयाब हो जाते हैं तो वह वेस्टइंडीज की सरजमीं पर दोनों देशों के बीच खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

और पढ़ें: IND vs WI: जानें कौन हैं भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले वेस्टइंडीज के रहकीम कॉर्नवाल

वर्तमान में यह रिकॉर्ड डेसमंड हेंस के नाम है जिन्होंने 2 शतक लगाए हैं, वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम भी 2 शतक लगाने का रिकॉर्ड है. अगर विराट कोहली (Virat Kohli) शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो हेंस के इस रिकॉर्ड को तोड़ नंबर 1 पर काबिज हो जाएंगे.

आपको बता दें कि 2016 में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों द्विपक्षीय वनडे सीरीज में शिकस्‍त झेलने के बाद भारतीय टीम ने कुल सिर्फ दो द्विपक्षीय सीरीज गंवाई है. यह सीरीज विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी के लिए भी असली परीक्षा होगी क्‍योंकि उन्‍हें विकेट के पीछे से एमएस धोनी की सलाह नहीं मिलेगी.