logo-image

Ind vs WI: जानें कैसा रहा भारतीय बल्लेबाजों के लिए पहले दिन का पहला सत्र

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद पारी संवारने का बीड़ा उठाया. वह 37 रन पर खेल रहे हैं जबकि अंजिक्य रहाणे दस रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं.

Updated on: 22 Aug 2019, 10:39 PM

नई दिल्ली:

भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली सहित तीन विकेट पहले आठ ओवर में गंवाने के बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को यहां लंच तक तीन विकेट पर 68 रन बनाये. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद पारी संवारने का बीड़ा उठाया. वह 37 रन पर खेल रहे हैं जबकि अंजिक्य रहाणे दस रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं.

पहले तीन विकेट 25 रन पर निकलने के बाद इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये अब तक 43 रन जोड़े हैं. वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने 12 रन देकर दो और शैनोन गैब्रियल ने 26 रन देकर एक विकेट लिया है. कप्तान जेसन होल्डर ने भी अच्छी लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. दोनों टीमों के लिये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस शुरुआती मैच में भारत ने पहले टास और फिर पांचवें ओवर में मयंक अग्रवाल और पुजारा के महत्वपूर्ण विकेट गंवाये जिन्होंने आस्ट्रेलिया में भारत की जीत में अहम भूमिका निभायी थी.

और पढ़ें: BCCI ने घोषित किया टीम इंडिया का नया कोचिंग स्टाफ, विक्रम राठौड़ बने नए बल्लेबाजी कोच

सुबह की बारिश के कारण खेल देरी से शुरू हुआ और पिच में नमी थी. ऐसे में ड्यूक गेंदों का सामना करना भारतीयों के लिये आसान नहीं रहा और रोच और गैब्रियल ने इसका पूरा फायदा उठाया. रोच की आगे पिच करायी गयी गेंदों में मूवमेंट था जिन्हें खेलने में भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी हुई. अग्रवाल (पांच) और पुजारा (दो) इसी तरह की गेंदों पर विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौटे. कोहली (नौ) भी दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाये. भारतीय सलामी जोड़ी ने बेहद सतर्कता बरती.

अग्रवाल ने रोच की ओवरपिच गेंद को बेहतरीन टाइमिंग से चार रन के लिये भी भेजा लेकिन पारी का पांचवां ओवर भारतीय टीम पर भारी पड़ गया. रोच की गेंद अग्रवाल के बल्ले के बेहद करीब से गुजरी तथा गेंदबाज और विकेटकीपर शाई होप सहित सभी करीबी क्षेत्ररक्षकों ने जोरदार अपील की लेकिन अंपायर रिचर्ड कैटलबोरोग टस से मस नहीं हुए.

होल्डर ने कुछ देर विचार करने के बाद रिव्यू लिया और ‘अल्ट्राऐज’ से पता चला कि गेंद बल्ले को स्पर्श करके गयी थी. अग्रवाल की जगह लेने उतरे पुजारा ने दो रन लेकर खाता खोला लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर होप के दस्तानों में चली गयी. लगभग सात महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहा भारतीय भरोसेमंद केवल चार गेंद का ही सामना कर पाया.

और पढ़ें: शुभमन गिल ने खोला अपनी सफलता का राज, बताया किस खिलाड़ी ने किया प्रभावित

कोहली ने शुरू से ही सकारात्मक बल्लेबाजी और गैब्रियल पर दो खूबसूरत चौके जमाये, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने उनकी लगातार शार्ट पिच गेंदों पर परीक्षा ली. कोहली ऐसी ही गेंद पर खुद को कट करने से नहीं रोक पाये और प्वाइंट पर आसान कैच दे बैठे. पिछले कुछ समय से खराब फार्म में जूझ रहे रहाणे ने ऐसे समय में क्रीज पर कदम रखा. स्वाभाविक था उन्होंने विकेट बचाये रखने को प्राथमिकता दी.

उन्होंने होल्डर के लगातार चार ओवर मेडन खेले. दूसरी तरफ राहुल ने छठे ओवर में खाता खोला लेकिन खेल आगे बढ़ने के साथ उनका आत्मविश्वास बढ़ता गया जिसकी झलक उनके शॉट्स में साफ दिख रही थी. इससे पहले भारत ने रोहित को बाहर रखकर रहाणे पर भरोसा जताया.

रोहित के अलावा रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, कुलदीप यादव और उमेश यादव भी अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाये. छठे नंबर पर हनुमा विहारी को प्राथमिकता दी गयी है. विकेटकीपर के लिये ऋषभ पंत टीम प्रबंधन की पहली पसंद रहे जबकि रविंद्र जडेजा अंतिम एकादश में शामिल एकमात्र स्पिनर हैं.

और पढ़ें: टीम इंडिया को जान से मारने की धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार, ATS ने इस जगह से उठाया

जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के रूप में टीम में तीन तेज गेंदबाज रखे गये हैं. वेस्टइंडीज की तरफ से बल्लेबाज समर्थ ब्रूक्स ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया.