logo-image

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, तोड़ा वेंकटेश प्रसाद का रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टी सेशन के बाद पहले ओवर की पहली गेंद पर LBW कर अपने टेस्ट करियर का 50वां विकेट हासिल किया.

Updated on: 24 Aug 2019, 10:25 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपने पहले टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज (West indies) के सामने पहली पारी में 297 रनों का स्कोर खड़ा किया है. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने 8 विकेट खोकर 189 रन बना लिए है. फिलहाल वेस्टइंडीज (West indies) की टीम भारत के दिए गए लक्ष्य से 108 रनों से पीछे है. भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर के 50 विकेट पूरे कर लिए हैं और वह भारत की ओर से टेस्ट प्रारूप सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर आ गए हैं.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टी सेशन के बाद पहले ओवर की पहली गेंद पर LBW कर अपने टेस्ट करियर का 50वां विकेट हासिल किया. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपने 11वें टेस्ट मैच में 50वां विकेट हासिल किया. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी के सबसे तेज 50 विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

और पढ़ें: Ashes 2019: सीरीज में दूसरी जीत की ओर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड पर बनाई 283 रनों की बढ़त

इससे पहले मोहम्मद शमी और वेंकटेश प्रसाद के नाम संयुक्त रूप से 13 मैचों में 50 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड था. वहीं भारत की तरफ से सबसे कम मैचों में 50 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अभी भी रविचंद्रन अश्विन के नाम है जिन्होंने 9 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया है.

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर लेग स्पिनर अनिल कुंबले (दस मैच) तथा नरेंद्र हिरवानी, ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) (तीनों 11 मैच) का नंबर आता है.

और पढ़ें: Ashes 2019: इंग्लैंड ने 115 सालों में दूसरी बार किया यह काम, नाम किया यह शर्मनाक रिकॉर्ड

इससे पहले भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) और रविंद्र जडेजा (58) की अर्धशतक की मदद से भारत ने पहली पारी में 297 रन का दमदार स्कोर बनाया. रविंद्र जडेजा ने अपनी पारी में 112 गेंदे खेली तथा छह चौके और एक छक्का लगाया ता अपनी पारी के दौरान इशांत (19) के साथ आठवें विकेट के लिये 60 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की.