logo-image

IND Vs SL : साल का पहला ही मैच बारिश के कारण रद, अब दो मैचों की होगी सीरीज

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाला पहला T20 मैच आखिर कार रद हो गया. उम्‍मीद की जा रही थी कम से कम पांच ओवर का तो मैच हो ही जाएगा, लेकिन बारिश के कारण मैदान इतना गीला हो गया था कि पांच ओवर के मैच की भी संभावना नहीं बन पाई.

Updated on: 05 Jan 2020, 10:14 PM

New Delhi:

India vs Sri Lanka T20 Series : भारत और श्रीलंका के बीच होने वाला पहला T20 मैच आखिर कार रद हो गया. उम्‍मीद की जा रही थी कम से कम पांच ओवर का तो मैच हो ही जाएगा, लेकिन बारिश के कारण मैदान इतना गीला हो गया था कि पांच ओवर के मैच की भी संभावना नहीं बन पाई. तीन मैचों की सीरीज का फैसला अब दो ही मैचों में होगा. सीरीज का दूसरा मैच सात जनवरी को और तीसरा मैच दस जनवरी को ,खेला जाएगा. मैच की समयावधि खत्‍म होने के बार दस बजे से ठीक पहले अंपायरों ने ऐलान कर दिया कि आज का मैच नहीं हो पाएगा. हालांकि मैच को रद करने से पहले दोनों मैदानी अंपायर, तीसरे अंपायर और मैच रेफरी डेविड बून के साथ काफी देर तक मंत्रणा हुई, लेकिन कोई भी मैच कराने के हक में नहीं था. आपको यह भी बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच अब दूसरा मैच सात जनवरी को इंदौर में होगा, वहीं तीसरा टी20 मैच दस जनवरी को पुणे में खेला जाएगा. अब दो ही मैचों से सीरीज का परिणा निकलेगा. 
बताया जाता है कि रात करीब साढ़े नौ बजे जब अंपायर दूसरी और फाइनल बार मैदान का निरीक्षण करने गए तब मैदान को काफी हद तक सूख चुका था, लेकिन जहां से गेंदबाजों को रनअप लेना था वहां पर छोटे छोटे गड्ढे बने हुए थे, इससे गेंदबाजों के लिए मुश्‍किल खड़ी हो सकती थी और कोई भी इतना बड़ा रिस्‍क कोई नहीं लेना चाहता था और मैच नहीं होगा, यह निर्णय ले लिया गया.

भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में रविवार को होने वाला टी-20 मुकाबला बारिश के कारण समय पर शुरू नहीं हो सका. संभावना थी कि बारिश रुक जाएगी, उसके बाद मैच शुरू हो जाएगा, लेकिन बारिश ने सारी उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया. हालांकि जब साढ़े छह बजे टॉस हुआ तब मौसम ठीक था और भारतीय टीम के कप्‍तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. शिखर धवन और जसप्रीत बुमराह चोट के कारण लम्बे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे थे, लेकिन एक भी गेंद डाले बिना मैच रद घोषित कर दिया गया. टॉस के तुरंत बाद आई बारिश के कारण खेल निर्धारित समय पर शुरू नहीं हो सका. शाम 7.30 बजे बारिश रुक गई और मैदान सुखाने का काम शुरू हो गया. आठ बजे मैच शुरू होने की सम्भावना जताई गई लेकिन फिर बारिश आ गई. इसके बाद रात नौ बजे और फिर इसका समय बढ़ाकर साढ़े नौ बजे कर दिया गया. उसके बाद दस बजे से ठीक पहले ऐलान किया गया कि मैच आज नहीं होगा. 

भारत और श्रीलंका अब तक 16 बार आमने सामने आ चुके हैं. इसमें से 11 बार टीम इंडिया ने मैच जीता है और पांच ही बार श्रीलंकाई टीम को जीत मिली है. भारत और श्रीलंका के बीच पहला T20 मैच साल 2009 में खेला गया था. उस पहले ही मैच में भारत ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराया था. यह मैच श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में खेला गया था. इसके बाद दूसरार मैच जो भारत के नागपुर में खेला गया, वह श्रीलंका ने जीता था और बराबरी कर ली थी. यानी श्रीलंका में खेला गया पहला मैच जहां भारत ने जीता, वहीं बदला लेते हुए भारत में खेला गया पहला T20 मैच श्रीलंका ने जीत लिया था. दूसरे मैच में श्रीलंका ने भारत को 29 रन से करारी मात दी थी. आज का मैच एक बार फिर रद हो गया, इस तरह से मैचों की संख्‍या तो जरूर बढ़ गई, लेकिन हार जीत का अंतर जो था वही रहा.