logo-image

श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया सीरीज का पूरा कार्यक्रम और टीम यहां जान लीजिए

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की श्रीलंका (India vs Sri Lanka) और आस्ट्रेलिया (India vs Australia) के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है.

Updated on: 24 Dec 2019, 07:33 AM

New Delhi:

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की श्रीलंका (India vs Sri Lanka) और आस्ट्रेलिया (India vs Australia) के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है. बीसीसीआई ने एक बयान में बताया कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की टी-20 और वनडे टीमों में वापसी हुई है, जबकि मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है, लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए वे टीम में बने रहेंगे. चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, जसप्रीत बुमराह की श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम में वापसी हुई है और हमने रोहित शर्मा व मोहम्मद शमी को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से आराम देने का फैसला किया है. शिखर धवन की भी वापसी हुई है जबकि संजू सैमसन को टी-20 में बैकअप के लिए बतौर ओपनर रखा गया है.

यह भी पढ़ें ः सालभर शानदार खेल दिखाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा ने ट्वीटर लिखी बड़ी बात, जानें क्‍या कहा

जसप्रीत बुमराह चोटिल थे और इसी कारण ऐसी अटकलें थीं कि उन्हें वापसी के लिए आस्ट्रेलिया सीरीज तक इंतजार करना होगा. चयनकताओं को अब लगता है कि जसप्रीत बुमराह श्रीलंका सीरीज में खेल सकते हैं. जसप्रीत बुमराह वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई-अगस्त में खेली गई सीरीज से ही टीम से बाहर चल रहे थे, जिसका कारण स्ट्रेस फ्रेक्चर था. जसप्रीत बुमराह ने हालांकि विशाखापट्टनम में विंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे में अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया था. जसप्रीत बुमराह को विशाखापट्टनम में इसीलिए बुलाया गया था, ताकि उनकी चोट की जांच की जा सके. भारत को श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी सीरीज खेलनी हैं. चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के साथ खेली जाने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज से रोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी को आराम देने का फैसला किया है, लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए वे दोनों टीम में बने रहेंगे. वहीं, शिखर धवन की टी-20 और वनडे दोनों टीमों में वापसी हुई है. प्रसाद ने कहा, आस्ट्रेलिया के खिलाफ हमारे तीनों ओपनर शिखर धवन, रोहित शर्मा और लोकेश राहुल उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा को आराम, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन की वापसी

शिखर धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में घुटने में चोट लग गई थी और इसी कारण वह वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए थे. तेज गेंदबाज दीपक चहर की जगह वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम में पहली बार शामिल किए गए नवदीप सैनी को श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाली टी-20 सीरीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में बरकरार रखा गया है. दीपक ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में अपना रिहेबिलिटेशन शुरू कर दिया है और अब अप्रैल 2020 तक उनके पूरी तरह से फिट होने की संभावना है. भारतीय टीम पांच, सात और 10 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी. वहीं, आस्ट्रेलिया के खिलाफ वह 14 से 19 जनवरी के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी.

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर काबिज

टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, वाशिंगटन सुंदर

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी


भारत बनाम श्रीलंका T20 सीरीज
पहला मैच : 5 जनवरी : गुवाहाटी
दूसरा मैच : 7 जनवरी : इंदौर
तीसरा मैच : 10 जनवरी : पुणे

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया वन डे सीरीज
पहला मैच : 14 जनवरी : मुंबई
दूसरा मैच : 17 जनवरी : राजकोट
तीसरा मैच : 19 जनवरी : बेंगलुरु