logo-image

भारत ने दक्षिण अफ्रीका हराते ही रच दिया इतिहास, आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ा, जानें आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से करारी मात दे दी है. तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, लिहाजा भारत के अब 200 अंक हो गए हैं

Updated on: 13 Oct 2019, 03:46 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से करारी मात दे दी है. तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, लिहाजा भारत के अब 200 अंक हो गए हैं, पहले ही मैच से भारत इसमें टॉप पर था, अब उसकी बढ़त और बढ़ गई है. इस जीत के साथ ही भारत ने आस्‍ट्रेलिया के रिकार्ड को ध्‍वस्‍त कर दिया. अब तक जो रिकार्ड आस्‍ट्रेलिया के नाम था, वह अब टीम इंडिया के नाम हो गया है. भारतीय टीम ने अपने घर पर इतनी सीरीज जीत ली हैं, जितनी अब तक कोई भी टीम नहीं जीत सकी है. 

यह भी पढ़ें ः Final report : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

जहां तक दूसरे टेस्‍ट की बात है तो भारत ने पहली पारी में 601 रन बनाए थे, जिसमें कप्‍तान विराट कोहली के 254 रन नाबाद भी शामिल हैं. इसके बाद रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर ही सिमट गई. इसके बाद भारतीय कप्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन दिया. इसके बाद दोबारा बल्‍लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी भी 189 रनों पर ही खत्‍म हो गई. इस तरह भारत ने यह मैच पारी और 137 रन से हरा दिया.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तानी कप्‍तान सरफराज अहमद की कप्‍तानी पर लटकी तलवार, जानें कौन हटाना चाहता है

दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम ने एक और इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने घर पर खेलते हुए लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज पर कब्‍जा किया है. यह अपने आप में एक विश्‍व रिकार्ड है. आज तक कोई भी टीम घरेलू टेस्ट सीरीज में 10 से ज्यादा बार सीरीज नहीं जीत पाई थी. इससे पहले यह रिकार्ड आस्‍ट्रेलिया के नाम था, जिसने दस घरेलू सीरीज पर कब्‍जा जमाया था.

यह भी पढ़ें ः superman Saha : इन कैच को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, देखें VIDEO

अभी तक भारत और आस्‍ट्रेलिया के नाम संयुक्‍त रूप से यह रिकार्ड था, जिसे भारत ने ध्‍वस्‍त कर दिया है. आस्‍ट्रेलिया ने स्‍टीव वॉ और मार्क टेलर की कप्‍तानी के बीच साल 1994 से 2000 के बीच ऐसा किया था. भारत को अपने घरेलू मैदान पर साल 2012-13 में हार का मुंह देखना पड़ा था, तब इंग्‍लैंड ने भारत को मात दी थी. साल 2013 से भारतीय टीम लगातार अपने घर पर टेस्ट सीरीज जीत रही है. भारत ने आस्ट्रेलिया को साल 2013 में टेस्ट सीरीज में हराया था और इसके बाद से लगातार 10 टेस्ट सीरीज अपने घर में जीत चुका है.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने 12 साल बाद छोड़ा इंग्‍लैंड का साथ, कही यह बड़ी बात

भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर करीब एक साल बाद टेस्‍ट सीरीज के लिए उतरी है. पिछली बार भारत ने अक्‍टूबर 2018 में ही टेस्‍ट मैच खेला था. इससे पहले भारत ने न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, आस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी बड़ी और दिग्‍गज टीमों को अपने ही मैदान पर धूल चटाई है.