BREAKING NEWS
  • DHONI vs KOHLI: जानें कौन है असली चैंपियन, हम नहीं बल्कि आंकड़े उठाएंगे सच्चाई से पर्दा- Read More »

Team India ने तीन मैचों की सीरीज में पांचवीं बार किया क्‍लीन स्‍वीप

News State Bureau  |   Updated On : October 22, 2019 10:39:52 AM
जीत के बाद भारतीय टीम

जीत के बाद भारतीय टीम (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1186499376107143169 )

New Delhi:  

India South Africa 3rd Test : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट खत्‍म हो गया है. भारत ने यह मैच पारी और 202 रन से जीत लिया. पहले दो टेस्‍ट भी भारत जीत चुका था, इसलिए अब भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा कर लिया है. पहले मैच विशाखापट्टनम में खेला गया था, इसमें भारत ने 203 रन से जीत दर्ज की थी, इसके बाद दूसरा मैच पुणे में हुआ, इसमें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया था. इस मैच में भी भारत ने जीत हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA Full Report : भारत ने पारी और 202 रन से जीता मैच, सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा

इससे पहले भारत ने आखिरी बार साल 2017 में श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था. पहली बार भारत ने साल 1993 में अपने घरेलू मैदान पर साल 1993 में इंग्‍लैंड को 3-0 से मात दी थी. इस सीरीज को 3-0 से जीतने के बाद यह पांचवां मौका है, जब भारत तीन मैचों की सीरीज में कोई मैच न तो हारी है और न ही ड्रॉ ही कराना पड़ा है.
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 38 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं, इसमें भारत ने 14 में जीत दर्ज की है, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 15 मैचों में सफलता प्राप्‍त की है.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश टीम के भारत दौरे को लेकर सौरव गांगुली ने कही यह बड़ी बात

अब दोनों टीमों के बीच जीत हार का अंतर कम होता जा रहा है. इस सीरीज से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जीत हार का अंतर काफी ज्‍यादा था, जो इस सीरीज के बाद काफी हद तक पट गया है. पहली बार भारत ने इंग्‍लैंड को 3-0 से हराया था, वहीं दूसरी बार साल 1994 में श्रीलंका को भी 3-0 से हराया था. इसके बाद लंबे समय तक भारत तीन मैचों की सीरीज में विपक्षी टीम का पूरी तरह से सफाया नहीं कर पाई थी. साल 2016 न्‍यूजीलैंड को भारत ने 3-0 से हराने में कामयाबी हासिल की थी. इसके बाद अगले ही साल 2017 में फिर से श्रीलंका को 3-0 से भारत ने मात दी थी. अब वह मौका आ गया, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हरा दिया है.

यह भी पढ़ें ः पहली गेंद फेंकते वक्‍त नर्वस थे शाहबाज नदीम, जानें फिर क्‍या हुआ

रांची में अब तक खेले गए टेस्‍ट मैचों की बात करें तो इस मैच से पहले भारत ने यहां सिर्फ एक ही मैच खेला था, जो आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ साल 2017 में खेला गया था, तब यह मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ था. उस मैच में भारत के मिस्‍टर भरोसेमंद चेतेश्‍वर पुजारा ने दोहरा शतक ठोका था, वहीं विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा ने शतक लगाया था. यही नहीं रविंद्र जडेजा ने शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में आस्‍ट्रेलिया के पांच और दूसरी पारी में चार विकेट चटका दिए थे.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें

अब भारत ने रांची के इस मैदान पर दो मैच खेल लिए हैं, जिसमें से भारत ने एक ड्रॉ मैच खेला है, वहीं एक में पारी और 202 रन से जीत हासिल की है. अब भारत का रांची के इस मैदान पर शानदार रिकार्ड हो गया है. बड़ी बात यह भी है कि एशिया की कोई भी टीम अभी तक दक्षिण अफ्रीका को 13 से ज्‍यादा टेस्‍ट मैच में नहीं हरा पाई है. यही नहीं, जिस तरह से इस बार भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से सफाया किया है, उस तरह तो एशिया की कोइ भी टीम उन्‍हें नहीं करा सकी है.

First Published: Oct 22, 2019 10:39:52 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो