logo-image

IND vs SA, 2nd Test day 3 LIVE : दक्षिण अफ्रीका 275 पर All Out, भारत को मिली 326 रन की बढ़त

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. आज मैच का तीसरा दिन है. भारत पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है.

Updated on: 12 Oct 2019, 09:29 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. आज मैच का तीसरा दिन है. भारत पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. इस मैच में भी भारत की पकड़ अब मजबूत हो चुकी है. भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी 601 रन बनाकर घोषित कर दी है. अब दक्षिण अफ्रीका की टीम बल्‍लेबाजी कर रही है. 

रोज की तरह आज भी हम आपके लिए लाइव अपडेट लेकर आए हैं. आज भी मैच की हर बड़ी जानकारी और जो भी रिकार्ड बनेंगे वे हम आपके सामने लेकर आएंगे. अब से लेकर शाम को मैच खत्‍म होने तक हम आपके साथ रहेंगे, इसलिए न्‍यूज स्‍टेट के साथ बने रहिए और पाते रहिए हर जानकारी.
इससे पहले दूसरे दिन के खेल में कप्तान विराट कोहली की रिकार्ड तोड़ पारी, रवींद्र जडेजा के आक्रामक अंदाज के बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 601 रनों पर घोषित की. बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग सी लग रही पिच हालांकि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को रास नहीं आई. मेहमान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 36 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए हैं. वह अभी भारत से 565 रन पीछे है.
विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही. उमेश यादव ने एडिन मार्कराम को दो के कुल स्कोर पर ही पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया. मार्कराम खाता भी नहीं खोल पाए. दूसरे सलामी बल्लेबाजी भी उमेश की गेंद पर गच्छा खा गए. उमेश की उछाल भरी गेंद को डीन एल्गर (6) छोड़ना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले से टकरा कर स्टम्प पर जा लगी. उमेश एक छोर से बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे और मोहम्मद शमी दूसरे छोर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे थे. उन्हें आखिरकार टेम्बा बावुमा (8) का विकेट मिला.

calenderIcon 16:48 (IST)
shareIcon

भारत ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 275 रन पर ऑल आउट कर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी शुक्रवार को पांच विकेट पर 601 रनों पर घोषित कर दी थी. इस लिहाज से दक्षिण अफ्रीका अभी भारत के स्कोर से 326 रन पीछे है.
दक्षिण अफ्रीका के ऑल आउट होते ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई. दक्षिण अफ्रीका की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 64, वॉर्नोन फिलेंडर ने नाबाद 44, थ्यूनिस डी ब्यून ने 30 और क्विंटन डी कॉक ने 31 रन बनाए. महाराज और फिलेंडर ने नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया. अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं.


इसी के साथ आज के दिन का मैच समाप्‍त हो गया है. अब सवाल यही है कि क्‍या भारतीय कप्‍तान विराट कोहली फालोआन देकर दक्षिण अफ्रीका से फिर से बल्‍लेबाजी कराएंगे या फिर खुद बल्‍लेबाजी कर, दक्षिण अफ्रीका के सामने लक्ष्य रखेंगे. इस बात का खुलासा तो मैच के चौथे दिन ही होगा. इसके भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, हेड कोच रवि शास्‍त्री के साथ विचार विमर्श होगा, उसके बाद ही तय होगा कि भारत का अंतिम निर्णय क्‍या होता है. इसके साथ ही आज आप सभी का धन्‍यवाद, हम आपकी सेवा में कल फिर से हाजिर होंगे, जब चौथे दिन का खेल शुरू होगा, तब तक के लिए नमस्‍कार. 

calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम आउट, स्‍कोर 275/10

calenderIcon 16:16 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका के नौ विकेट गिरे, फालोआन करीब 

calenderIcon 15:29 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका 242/8, पुछल्‍ले बल्‍लेबाज जमे 

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका को सबसे बड़ा झटका, कप्‍तान डु प्लेसिस भी आउट 

calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका का सातवां विकेट भी गया, सिर्फ कप्‍तान डटे 

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

भोजन तक दक्षिण अफ्रीका 136/6, नहीं टला फालोआन का खतरा 

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका, डिकॉक भी पवेलियन गए 

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका शतक पूरा, पांच विकेट गिरे 

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका का पांचवा झटका, फालोऑन का खतरा मंडराया 

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका का पांचवा झटका, फालोऑन का खतरा मंडराया 

calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका का चौथा झटका, मुसीबत में टीम