logo-image

IND vs NZ, 1st ODI: न्यूजीलैंड पर भारी पड़ेगी विराट सेना, पर आंकड़ों में कहानी उलटी

विश्व कप की तैयारियों में जुटी भारतीय टीम इस वक्त मध्यक्रम की समस्या सुलझा नहीं सकी है, विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच रवि शास्त्री अभी भी मध्यक्रम में अपने सही संयोजन की तलाश में जुटे हुए हैं.

Updated on: 22 Jan 2019, 02:48 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) में अपनी जीत का डंका बजाने के बाद आत्मविश्वास से भरपूर विराट सेना बुधवार से न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ 5 मैचों की एकदिवसीय सीरीज का आगाज करेगी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ अपना लोहा मनवाने के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी देखने को मिल सकता है. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार एकदिवसीय द्विपक्षीय सीरीज में जीत हासिल करने के बावजूद विश्व कप की तैयारियों में जुटी भारतीय टीम इस वक्त मध्यक्रम की समस्या सुलझा नहीं सकी है, विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच रवि शास्त्री अभी भी मध्यक्रम में अपने सही संयोजन की तलाश में जुटे हुए हैं. 

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार तीन अर्धशतक जमाकर अपने आलोचकों को जवाब दिया है लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) के छोटे मैदानों पर ट्रेंट बोल्ट, लोकी फग्युर्सन और टिम साउदी के तेज आक्रमण का जवाब देना भारत के लिये आसान नहीं होगा.

न्यूजीलैंड (New Zealand) को उसकी सरजमीं पर हराना भारत के लिए हमेशा ही कठिन रहा है और विराट सेना को इस बात का बखूबी अहसास है. भारत ने यहां 35 वनडे में से सिर्फ दस जीते हैं जबकि 2014 में हुई श्रृंखला में उसे 0-4 से हार का सामना करना पड़ा.

और पढ़ें: ICC Awards में ऋषभ पंत की धूम, हासिल किया यह अवॉर्ड 

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस बात से बहुत अच्छे से परिचित हैं कि इस दौरे पर कीवी टीम को उसके घर में हराना उतना आसान नहीं होगा.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘न्यूजीलैंड (New Zealand) दुनिया की नंबर तीन टीम है और पिछले कुछ साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है. हमने भारत में उनके खिलाफ खेला और मुंबई में हार गए. सारे मैच प्रतिस्पर्धी रहे थे और मुझे लगता है कि उनकी टीम काफी संतुलित है.’

विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा ,‘उनके पास ऊर्जा है और वे सही तरीके से अपना क्रिकेट खेलते आये हैं.’

वहीं भारतीय टीम के लिये शिखर धवन का फार्म, महेंद्र सिंह धोनी का बल्लेबाजी क्रम और हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में सही संतुलन तलाशना बड़ी समस्या है. शीर्षक्रम पर धवन पिछले नौ मैचों में कुछ खास रन नहीं बना सके हैं, हर बार अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में परिवर्तित कर पाने में असफल रहे हैंं. इस दौरान शिखर धवन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 35 रन बना पाये हैं.

और पढ़ें: ICC Awards में अपने नाम का डंका बजाने के बाद जानें क्या बोले विराट कोहली 

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में टीम प्रबंधन ने ऋषभ पंत को उतारकर संकेत दे दिया कि वे विकल्प पर विचार कर रहे हैं. शुभमन गिल को रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में रखा गया है लेकिन कुछ नाकामियों के चलते धवन को बाहर रखना मुश्किल ही है.

चौथे नंबर पर अंबाती रायुडू बिल्कुल फार्म में नहीं है और टीम में उनका फिर यह जगह पाना मुश्किल लग रहा है. महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ आखिरी वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की लेकिन कोहली मैच के हालात अनुरूप उनका इस्तेमाल करेंगे.

नेपियर में मैच बड़े स्कोर वाला होगा जिसे देखते हुए दिनेश कार्तिक या केदार जाधव को ऊपर भेजा जा सकता है.

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज या खलील अहमद से अधिक सहयोगी की उम्मीद होगी.

न्यूजीलैंड (New Zealand) का शीर्षक्रम मजबूत लग रहा है जिसके पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक केन विलियमसन और रोस टेलर जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. टेलर का पिछले साल कोहली के बाद सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत (92) रहा है.

और पढ़ें: ICC Awards में छाया किंग कोहली का जलवा, पहली बार मिला टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

टीमें :
भारत : विराट कोहली (Virat Kohli) (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमान गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा.

न्यूजीलैंड (New Zealand) : केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, डग ब्रासवेल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, ईश सोढी, मिशेल सेंटनेर, टिम साउदी.