logo-image

IND vs NZ: हैमिल्टन में भारत को मिली हार, न्यूजीलैंड ने 2-1 से जीती सीरीज

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर भारत को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 208 रन पर रोक दिया.

Updated on: 10 Feb 2019, 04:28 PM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत यहां सेडन पार्क मैदान पर खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में रविवार को भारत को चार रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड (New Zealand) ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर भारत को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 208 रन पर रोक दिया. भारत के लिए विजय शंकर ने 43 और कप्तान रोहित शर्मा ने 38 रन बनाए. मेजबान टीम के लिए मिशेल सेंटनर और डेरी मिशेल ने 2-2 दो विकेट लिए. 

इससे पहले कोलिन मुनरो (72) और टिम सेइफर्ट (43) की शानदार पारियों के दम पर न्यूजीलैंड (New Zealand) ने रविवार को यहां सेडन पार्क मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में चार विकेट पर 212 रन का विशाल स्कोर बना लिया. 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को मुनरो और सेइफर्ट ने तेजतर्रार शुरुआत दी. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 80 रनों की साझेदारी की.

और पढ़ें: IND vs NZ: बेकार गई मंधाना की तेज अर्धशतकीय पारी, 2 रन से हारा भारत, न्यूजीलैंड ने 3-0 से जीती सीरीज 

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सेइफर्ट को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों स्टंप कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई.

सेइफर्ट ने 25 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. सेइफर्ट के आउट होने के बाद मुनरो ने कप्तान केन विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े. कुलदीप ने यहां भी मुनरो को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी का अंत किया.

मुनरो ने 40 गेंदों की तेजतर्रार पारी में पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए. टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मुनरो का यह नौवां अर्धशतक है. उन्होंने इसी मैदान पर पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था.

मुनरो के आउट होने के बाद विलियम्सन भी खलील अहमद की गेंद पर कुलदीप को कैच थमा बैठे. उन्होंने 21 गेंदों पर तीन चौकों की सहायता से 27 रनों का योगदान दिया.

और पढ़ें: उंगली की चोट के कारण न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुआ ये ऑलराउंडर, मुश्किल में पड़ सकती है टीम 

उनके अलावा कोलिन डीग्रैंडहोम ने 16 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 30, डेरी मिशेल ने 11 गेंदों पर तीन चौकों के दम पर नाबाद 19 और रॉस टेलर ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की सहायता से नाबाद 14 रन की पारी खेली. किवी टीम ने आखिरी के पांच ओवरों में 61 रन जोड़े. 

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 26 रन पर दो विकेट और भुवनेश्वर कुमार तथा खलील अहमद ने एक-एक विकेट अपने नाम किए.