IND Vs NZ : टीम इंडिया की दूसरी बड़ी जीत के ये रहे 5 बड़े कारण

Pankaj Mishra  |   Updated On : January 26, 2020 04:52:26 PM
IND Vs NZ : टीम इंडिया की दूसरी बड़ी जीत के ये रहे 5 बड़े कारण

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

भारत के गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया ने पूरे देश को एक बड़ा तोहफा दिया है. टीम इंडिया ने दूसरे T20 मैच में न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से पीट दिया है. यह बड़ी जीत है. टीम इंडिया ने अब सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. हालांकि न्‍यूजीलैंड की टीम ने जो लक्ष्य भारत के सामने रखा था, वह टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी को देखते हुए छोटा और आसान था. हालांकि रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवाने के बाद लोकेश राहुल ने मार्चा संभाला और श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर मैच में जीत दिला दी. देखते हैं. लेकिन आज हम आपको टीम इंडिया के जीत के पांच बड़े कारण बताने जा रहे हैं.

  1. बड़ी साझेदारी : टीम इंडिया के सामने न्‍यूजीलैंड ने लक्ष्य तो छोटा ही रखा था, लेकिन टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा उस वक्‍त आउट हो गए, जब टीम का स्‍कोर आठ ही रन था. उसके बाद कप्‍तान विराट कोहली क्रीज पर आए तो लगा कि विराट इस बार बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन इस मैच में भी वे ज्‍यादा देर तक नहीं टिक सके और 11 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि इसके बाद केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने बड़ी साझेदारी की. इन दोनों लंबी साझेदारी की और टीम इंडिया को जीत के मुहाने तक पहुंचाने में कामयाबी हासिल की. दूसरा विकेट 39 रन पर गिरने के बाद तीसरा विकेट तब गिरा, जब टीम का स्‍कोर 125 रन था, तब तक भारत की जीत पक्‍की हो चुकी थी.
  2. केएल राहुल की सलामी : शिखर धवन की गैर मौजूदगी में केएल राहुल को फिर से भारत की ओर से ओपनिंग करने का मौका मिला है. इस हाथ आए मौके को राहुल गंवाना नहीं चाहते, उसे हाथों हाथ लपक लेना चाहते हैं. वे अपनी जिम्‍मेदारी को बाखूबी निभा रहे हैं. इस मैच की ही बात करें तो केएल राहुल ने 50 गेंदों पर नाबाद 57 रन बनाए. राहुल ने अपनी पारी में तीन चौके और दो आसमानी छक्‍के भी उड़ाए. यह राहुल का T20 में लगातार तीसरा अर्धशतक है.
  3. श्रेयस अय्यर की बल्‍लेबाजी : श्रेयस अय्यर भी अब अपने आप को साबित कर ही चुके हैं. लेकिन वे लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर टीम में अपनी जगह पक्‍की करने में लगे हैं. आज फिर उन्‍हें मौका मिला और उन्‍होंने उसे भुनाया. राहुल के अलावा श्रेयस अय्यर ने 33 गेंदों में 46 रन की पारी खेली और एक चौका और तीन छक्के जड़े. एक चौका और तीन छक्‍कों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्‍होंने पिछले मैच की ही तरह इस बार भी तूफानी बल्‍लेबाजी की. हालांकि एक और छक्‍का जड़ने के ही चक्‍कर में वे आउट होकर पवेलियन चले गए.
  4. गेंदबाजी भी कमाल : पहले ही मैच की तरह इस बार भी न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्‍लेबाजों ने तेज शुरुआत देने की कोशिश की. लेकिन उसके बाद अचानक से भारतीय गेंदबाज हावी होना शुरू हो गए और 33 रन के भीतर ही न्‍यूजीलैंड के चार विकेट गिरा दिए. आखिर के ओवर्स में भी टीम इंडिया ने अच्‍छी गेंदबाजी की और न्‍यूजीलैंड 20 ओवर में 132 रन ही बना सका. गेंदबाजों की बात करें तो रवींद्र जडेजा ने अपने चार ओवरों में मात्र 18 रन देकर सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए. उनके अलावा शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और शिवम दुबे को एक-एक विकेट मिला. मोहम्मद शमी ने भी चार ओवरों में केवल 22 रन दिए, हालांकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. इस तरह से आप समझ सकते हैं कि गेंदबाजों ने अपनी जिम्‍मेदारी कितने अच्‍छे तरीके से निभाई.
  5. शिवम दुबे का धोनी अवतार : जब भारत की जीत पक्‍की हो चुकी थी, तभी श्रेयस अय्यर आउट हो गए और बल्‍लेबाजी के लिए आए शिवम दुबे. शिवम दुबे जब आए तब जीत की औपचारिकता ही पूरी की जानी थी. उन्‍होंने चार गेंदों में आठ रन बनाए और एक छक्‍का लगाया. भारत को छक्‍का मार कर जिताने का प्रयास श्रेयस ने किया था, लेकिन तभी वे आउट हो गए. श्रेयस के इस काम को शिवम दुबे ने पूरा किया और छक्‍का मार कर टीम इंडिया को जिता दिया. ऐसा लगा जैसे धोनी आ गए हों. धोनी ने भी टीम इंडिया को कई मैच छक्‍के मार कर जिताए हैं. 

First Published: Jan 26, 2020 04:52:26 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो