logo-image

IND vs NZ: गणतंत्र दिवस पर भारतीय टीम ने पहली बार दिया जीत का तोहफा, सीरीज में 2-0 की बढ़त

इतना ही नहीं गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत ने पहली बार क्रिकेट इतिहास के काले अध्याय को बदलते हुए भारत के खाते में जीत का तोहफा दिया.

Updated on: 26 Jan 2019, 03:03 PM

नई दिल्ली:

भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां बे-ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ 90 रनों से जीत दर्ज कर ली है. इसके साथ ही भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. न्यूजीलैंड में वनडे क्रिकेट में रनों के हिसाब से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 2009 में हेमिल्टन में मिली जीत थी. जहां भारत को 84 रन से जीत मिली थी. इतना ही नहीं गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत ने पहली बार क्रिकेट इतिहास के काले अध्याय को बदलते हुए भारत के खाते में जीत का तोहफा दिया.

गौरतलब है कि 26 जनवरी को खेले गए मैचों का इतिहास देखें तो भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इतना ही नहीं आज से पहले भारतीय टीम को 26 जनवरी के दिन खेले गए किसी भी मैच में जीत हासिल नहीं हुई थी.

भारत ने 26 जनवरी को मैच पहली बार एडिलेड के मैदान पर 1986 में खेला था, जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 8 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 45.3 ओवर में 226 के स्कोर पर आउट हो गई और 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

और पढ़ें: IND vs NZ: माउंट माउंगानुई में शिखर-धवन ने तोड़ा सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

वहीं दूसरी बार 26 जनवरी 2000 को एक बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमें एडिलेड के इसी मैदान पर भिड़े और परिणाम एक बार फिर वही रहा. इस मैच भारत को 152 रनों की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई टीम ने 329 रन 5 विकेट के नुकसान पर बनाए थे. जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम 177 रन के कुल स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी.

हालांकि 26 जनवरी के दिन खेला गया तीसरे मैच का कोई परिणाम नहीं निकल पाया था. 26 जनवरी 2015 को सिडनी में एक बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमें भिड़ी लेकिन बारिश के चलते यह मैच पूरा नहीं हो सका. भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 69 रन 2 विकेट खो दिए थे.

आज टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी की और बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 324 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम कुछ खास नहीं कर पाई और नियमित अंतराल पर लगातार विकेट खोने के चलते महज 234 रन के कुल स्कोर पर ऑल आउट हो गई.  भारत के लिए सबसे ज्यादा कुलदीप यादव ने 4 विकेट चटकाए जबकि भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए. मोहम्मद शमी और केदार जाधव को 1-1 सफलता हासिल हुई.

और पढ़ें: Republic Day के दिन टीम इंडिया ने जितने भी मैच खेले सभी में मिली हार, क्या आज बदलेगा यह काला इतिहास?

न्यूजीलैंड के लिए ब्रेसवेल ने सबसे ज्यादा 57 रनों की पारी खेली. भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) का अहम योगदान रहा. इन दोनों ने टीम को मनमाफिक शुरुआत दी. इन दोनों के जाने के बाद बीच के ओवरों में भारत का 300 के पार जाना मुश्किल लग रहा था, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 48) और केदार जाधव (नाबाद 22) ने टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. धोनी और जाधव ने आखिरी ओवर में 21 रन जोड़े.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का भारत का फैसला सही साबित हुआ. रोहित और धवन की सलामी जोड़ी ने टीम को मजबूत शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 154 रन जोड़े. यह इन दोनों के बीच 14वीं शतकीय साझेदारी थी.

रोहित का यह 38वां वनडे अर्धशतक है तो वहीं धवन का वनडे में यह 27वां अर्धशतक है. रोहित का यह न्यूजीलैंड में सर्वोच्च स्कोर भी है.

रोहित और धवन ने टीम को तेज तो नहीं लेकिन सधी हुई शुरुआत दी. इन दोनों ने नौवें ओवर में भारत को 50 के स्कोर तक पहुंचाया. इस दौरान भारत का रन रेट 5.55 रहा. इसी रन रेट से भारतीय टीम ने 18वें ओवर में 100 रन पूर किए. अगले 50 रन जोड़ने के लिए इस जोड़ी ने सात ओवर लिए.

और पढ़ें: जानें पदमश्री मिलने पर क्या बोले क्रिकेटर गौतम गंभीर, कही यह बड़ी बात 

26वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रैंट बाउल्ट की ऑफ स्टम्प के बाहर जाती गेंद को कट मारने के प्रयास में धवन विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों लपके गए. धवन ने अपनी पारी में 67 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे.

दूसरे छोर से रोहित अपने एक और शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन लॉकी फग्र्यूसन ने उनका रास्ता रोक दिया. फग्र्यूसन की गेंद को पुल करने के प्रयास में रोहित कोलिन डी ग्रांडहोम के हाथों लपके गए. उनका विकेट 172 के कुल स्कोर पर गिरा.

दोनों सेट बल्लेबाजों के जाने के बाद भी भारत का स्कोर बोर्ड रुका नहीं. कप्तान कोहली और अंबाती रायडू (47) ने लगातर रन लेकर उसे चालू रखा, हालांकि यहां किवी गेंदबाजों ने भारतीय रन गति को ज्यादा तेज नहीं होने दिया. कोहली और रायडू ने तीसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की. बाउल्ट ने कोहली को ईश सोढ़ी के हाथों कैच करा उन्हें अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. कोहली ने 45 गेंदों पर पांच चौकों की सहायता से 43 रन बनाए.

यहां भारत का 300 के पास जाना मुश्किल लग रहा था. इसी मुश्किल में 46वें ओवर की चौथी गेंद पर रायडू, फग्र्यूसन को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे. रायडू ने 49 गेंदें खेलीं और तीन चौके तथा एक छक्का लगाया.

अंत में हालांकि धोनी ने तेजी से रन बटोरे और भारत को 49वें ओवर में 300 पार पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में जाधव ने भी अपने हाथ आजमाए और टीम को मजबूत स्कोर प्रदान किया.

और पढ़ें: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल होंगे हार्दिक पांड्या 

धोनी ने अपनी नाबाद पारी में 33 गेंदें खेलीं. धोनी ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. जाधव ने सिर्फ 10 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा एक छक्का मारा. न्यूजीलैंड के लिए बाउल्ट और फग्र्यूसन ने दो-दो विकेट लिए.