logo-image

IND vs NZ: विदेशी दौरे का अंत जीत के साथ करने उतरेगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे श्रृंखला 4-1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यूजीलैंड में टी20 श्रृंखला जीतने पर लगी हैं.

Updated on: 05 Feb 2019, 01:14 PM

नई दिल्ली:

विदेशी सरजमीं पर पिछले तीन महीने में जीत की नयी इबारत लिख रही टीम इंडिया बुधवार को दौरे के आखिरी चरण में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के साथ ही एक और श्रृंखला जीतने की ओर कदम बढाने के मकसद से उतरेगी. नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिये जाने के बाद रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे श्रृंखला 4-1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यूजीलैंड में टी20 श्रृंखला जीतने पर लगी हैं.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा ,' हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी आराम चाहिये. हम जीत की लय कायम रखकर श्रृंखला अपने नाम करना चाहेंगे.'

पिछली वनडे श्रृंखला के जरिये भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली. अभी भी कुछ जगह खाली है और टी20 श्रृंखला के जरिये टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन कौन होगा.

और पढ़ें: तो क्या World Cup को लेकर तय हो गया विराट सेना का मध्यक्रम, यह हो सकते हैं चेहरे 

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वनडे श्रृंखला का हिस्सा नहीं था और वह तीन टी20 मैचों की श्रृंखला में अपनी उपयोगिता साबित करके चयन का दावा पुख्ता करना चाहेगा. अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में वापसी हुई है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था. उन्होंने आखिरी टी20 मैच पिछले साल जुलाई में खेला था. 

दिनेश कार्तिक के लिये भी यह सुनहरा मौका है जिन्होंने फिनिशर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं कर सके हैं. अंबाती रायुडू ने पांचवें वनडे में 90 रन बनाकर अपना चयन लगभग तय कर लिया.

19 बरस के शुभमान गिल ने अपनी प्रतिभा की झलक आखिरी दो वनडे में दिखाई. कोहली की गैर मौजूदगी में उन्हें फिर तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. कृणाल पांड्या और तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी टीम में हैं.

और पढ़ें: Record: 81 साल बाद परेरा ने दोहराया इतिहास, मैच की दोनों पारियों में लगाया दोहरा शतक 

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और वह शानदार प्रदर्शन के साथ दौरे का अंत करना चाहेंगे. वहीं मेजबान टीम वनडे श्रृंखला 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी. उसने 2008-09 में यहां खेली गई टी20 श्रृंखला में भारत को 2-0 से हराया था.

इसके बाद 2012 में दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती और भारत में 2017-18 में 1-2 से हार गए. वेस्टपैक स्टेडियम पर रविवार को गेंद ने शुरू में स्विंग ली थी और कीवी तेज गेंदबाज इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे.

ट्रेंट बोल्ट को हालांकि इस श्रृंखला में आराम दिया गया है. हरफनमौला डेरिल मिशेल और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की यह पहली श्रृंखला है.

और पढ़ें: IND vs NZ: अगर गावस्कर की सच होगी भविष्यवाणी, तो भारत-न्यूजीलैंड T20 सीरीज का ये होगा रिजल्ट 

टीमें :
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (Shikhar Dhawan), ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमान गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रासवेल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, लोकी फर्ग्युसन, स्काट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम.