IND vs NZ : भारत की जीत के 5 बड़े कारण, यहां जानिए सबसे पहले

Pankaj Mishra  |   Updated On : January 24, 2020 04:28:23 PM
IND vs NZ : भारत की जीत के 5 बड़े कारण, यहां जानिए सबसे पहले

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

लोकेश राहुल और मैन ऑफ द मैच श्रेयस अय्यर की तूफानी पारियों के दम पर भारत ने शुक्रवार को पहले T20 मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट के से हराकर अपने लम्बे दौरे का शानदार आगाज किया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉस टेलर (नाबाद 54), कोलिन मुनरो (59) और केन विलियम्सन (51) की बेहतरीन पारियों के कारण 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इस लक्ष्य को भारत ने 19 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. राहुल ने 27 गेंदों की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाते हुए 56 रन बनाए. उन्होंने विराट कोहली (45) के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की. लेकिन जब ये दोनों आउट हो गए तब भारत को जीत दिलाने की जिम्मेदारी अय्यर ने ली और 29 गेंदों पर पांच चौकों तथा तीन छक्कों की मदद से तेज तर्रार नाबाद 58 रनों की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाई. दौरे के पहले ही मैच में भारत ने जीत दर्ज कर ली है. हालांकि इस सीरीज में अभी चार मैच और खेले जाने हैं, लेकिन भारत की जीत के पांच बड़े कारण कौन से रहे, यह जानना आपको जरूरती है. आइए एक नजर डालते हैं, जीत के कारणों पर.

  1. शानदार फील्‍डिंग : न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. इस तरह भारत को पहले गेंदबाजी करने का मौका मिला. न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्‍लेबाजों ने तेज शुरुआत देने की कोशिश की. टीम तेजी से रन बना रहा था, लेकिन तभी रोहित शर्मा ने एक शानदार कैच पकड़ा और टीम को पहली सफलता दिला दी. इसके अलावा विराट कोहली, श्रेयस और शिवम दुबे ने भी शानदार कैच लपके. इससे तेजी से बढ़ रही न्‍यूजीलैंड की टीम की रनगति पर विराम लग गया.
  2. ठोस सलामी जोड़ी : भारत को छोटा लक्ष्य नहीं मिला था. लेकिन भारत ने रोहित शर्मा और केएल राहुल को सलामी बल्‍लेबाजी के लिए भेजा. यह बात और है कि रोहित शर्मा ज्‍यादा रन नहीं बना सके, लेकिन भारत की अच्‍छी शुरुआत हो चुकी थी. भारत का पहले विकेट 16 रन पर गिरा, लेकिन दूसरे छोर से राहुल अच्‍छे हाथ दिखा रहे थे. जो टीम के लिए फायदेमंद साबित हुआ.
  3. मध्‍यक्रम मजबूत : भारत का पहला विकेट गिरने के बाद विराट कोहली मैदान पर आए और आते ही शानदार शॉट का मुजायरा पेश किया. दूसरे छोर से केएल राहुल अच्‍छा खेल ही रहे थे, उनके साथ विराट कोहली भी आ गए और अच्‍छा खेल दिखाया. 16 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद दूसरा झटका भारत को 115 रन पर लगा. यानी दोनों के बीच 99 रन की साझेदारी हुई जो टीम की जीत में सहायक साबित हुई.
  4. श्रेयर अय्यर ने दिखाए हाथ : भारत की जीत के असल हीरो तो श्रेयर अय्यर ही रहे. जब लग रहा था कि टीम पिछड़ रही है और कम गेंदों पर ज्‍यादा रनों की जरूरत है. तो श्रेयर अय्यर ने मोर्चा संभाला और तेज गति से रन बनाने शुरू किए. उन्‍होंने महज 27 गेंद में 54 रन की शानदार पारी खेल दी. दूसरे छोर पर खड़े मनीष पांडे ने उनका साथ दिया और 14 रन बनाकर वे भी नाबाद लौटे. भारत की ओर से पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों की जरूरत ही नहीं पड़ी.
  5. गेंदबाजी भी शानदार : भारत के गेंदबाजों ने भले 200 से ज्‍यादा रन दे दिए हों, लेकिन कुछ गेंदबाजों ने अच्‍छी गेंदबाजी भी की. मोहम्‍मद शमी को छोड़ दें तो भारत के हर गेंदबाज को कोई न कोई सफलता जरूर मिली. भारत ने अपने छह गेंदबाजों का ही इस्‍तेमाल किया, जिसमें जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा शामिल रहे

First Published: Jan 24, 2020 04:25:16 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो