logo-image

विराट कोहली के न होने से कमजोर पड़ेगी टीम इंडिया, युवाओं के पास मौका

भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला T-20 मैच कल रविवार को दिल्‍ली में खेला जाएगा. दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कुछ पर्यावरणविदों ने यह मांग उठाई थी. हालांकि बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने इससे इन्‍कार कर दिया

Updated on: 02 Nov 2019, 02:08 PM

New Delhi:

India Bangladesh T-20 : भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला T-20 मैच कल रविवार को दिल्‍ली में खेला जाएगा. दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कुछ पर्यावरणविदों ने यह मांग उठाई थी. हालांकि बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने इससे इन्‍कार कर दिया, अब मैच अपने निर्धारित समय से ही और दिल्‍ली में ही होगा. इस मैच में कप्‍तान विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं, उन्‍हें पूरी सीरीज के लिए आराम दिया गया है. ऐसे में रोहित शर्मा को कप्‍तानी सौंपी गई है. अब विराट की गैरहाजिरी में युवा क्रिकेटरों के पास मौका होगा कि वे शानदार प्रदर्शन करें और टीम में अपनी जगह सुरक्षित करें.

यह भी पढ़ें ः रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को एक रन से हराया

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोन्स का भी कुछ ऐसा ही मानना है. उन्‍होंने कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज में विराट कोहली के न खेलने से अन्य युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से बातचीत करते हुए डीन जोन्स ने कहा, देखिए इसमें कोई शक नहीं कि विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय टीम थोड़ी कमजोर जरूर पड़ेगी. यह एक सच्चाई है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं, लेकिन उनका टीम में न होना अन्य खिलाड़ियों को आगे आने का अवसर प्रदान करती है. अगर हम परिदृश्यों में जाते हैं, सोचिए अगर विराट कोहली का हाथ टूट जाए या वही किसी और कारण से विश्व कप के मैच में नहीं खेल पाए तो फिर टीम को कौन संभालेगा. राजस्थान और आरसीबी के बीच एक मैच खेला गया था जिसे घटाकर छह ओवर का कर दिया गया. ऐसे में टीमों को अंदाजा नहीं था कि इस स्थिति में उन्हें क्या करना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः केएल राहुल और श्रेयस अय्यर नहीं, यह खिलाड़ी करे नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी, जानें 23 हजार लोगों की राय

जोन्स ने कहा, इसलिए रोहित शर्मा ने कमान संभाली है, उन्होंने तीन आईपीएल भी जीते हैं और टीम की कप्तानी करना जानते हैं. हमें देखना होगा कि क्या लोकेश राहुल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने जा रहे हैं और क्या वह चौथे नंबर पर ऋषभ पंत आएंगे. मुझे लगता है कि चयनकर्ता जो भी निर्णय लें उस पर अगले दो या तीन टी-20 सीरीज तक टिके रहें. खिलाड़ियों को एक ही स्थान पर रखें और उन्हें उनकी भूमिकाएं समझाएं. सबसे पहले आपको सही खिलाड़ियों को चुनना होता है. जोन्स मानते हैं कि शाकिब के न होने से मेहमान टीम को बड़ा झटका लगा है.

यह भी पढ़ें ः इस बल्‍लेबाज को मिली फिर से गेंदबाजी करने की हरी झंडी, जानें क्‍यों लगा था प्रतिबंध

उन्होंने कहा, जब आप अपने कप्तान को खो देते हैं तो या तो आप अपने सिर को अपने पैरों के बीच रखकर रो सकते हैं या बाहर आकर कुछ घूंसे फेंकना शुरू कर सकते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि वे अच्छी शुरूआत करें. उन्हें आत्मविश्वास पसंद है. वह बांग्लादेश के खेल के इतिहास में सबसे बड़े स्टार रहे हैं और अगर आप उन्हें बाहर निकालते हैं, तो यह बहुत बड़ा धक्का है. लेकिन आप उसके बारे में ज्यादा नहीं सोच सकते. यह अन्य खिलाड़ियों के लिए बड़ा अवसर है.

(इनपुट आईएएनएस)