BREAKING NEWS
  • महिला सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेप से जुड़े मामले में 2 महीने में मिलें न्याय- Read More »

भारत बांग्‍लादेश टेस्‍ट से पहले जान लीजिए सारे आंकड़े, सौरव गांगुली सबसे सफल कप्‍तान

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 12, 2019 12:39:43 PM
T20 सीरीज की विजेता टीम इंडिया

T20 सीरीज की विजेता टीम इंडिया (Photo Credit : https://twitter.com/BCCI/status/1193589009168994304 )

New Delhi:  

India vs Bangladesh test series : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज अब खत्‍म हो चुकी है. भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली है. अब दोनों टीमें टेस्‍ट में आमने सामने आने जा रही हैं. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्‍ट गुरुवार यानी अब से दो दिन बाद शुरू होने जा रहा है. यह मैच इंदौर में होगा. यह सीरीज इसलिए भी ऐतिहासिक होने जा रही है क्‍योंकि दोनों टीमें पहली बार डे नाइट का टेस्‍ट मैच खेलने जा रही हैं. यह पहली बार होगा जब भारतीय टीम दिन रात का टेस्‍ट मैच खेलेंगी. यह दूसरा टेस्‍ट होगा, जो कोलकाता में खेला जाएगा. यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत खेली जाएगी. भारत अभी अंक तालिका में सबसे ऊपर है, वहीं बांग्‍लादेश को इस सीरीज में आगाज करना है. 

यह भी पढ़ें ः शेन वाटसन फिर क्रिकेट से जुड़े, इस बार निभाएंगे यह भूमिका

T20 मैचों के लिए कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आराम लिया था, इस दौरान उन्‍होंने भूटान जाकर अपनी पत्‍नी के साथ जन्‍मदिन मनाया और आराम भी किया. अब विराट कोहली एक बार फिर भारतीय टीम की कमान संभालने के लिए तैयार हैं. वे जल्‍द ही टीम को ज्‍वाइन करने वाले हैं. वैसे तीसरा मैच खत्‍म होने के बाद दोनों टीमें इंदौर पहुंच चुकी है और अभ्‍यास में जुट गई हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय गेंदबाजों ने रच दिया नया इतिहास, क्‍या आप जानते हैं

अब बात करते हैं आंकड़ों की. तो भारत और बांग्‍लादेश के बीच अब तक नौ टेस्‍ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने सात में जीत हासिल की है, वहीं दो मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुए हैं. बांग्‍लादेश अब तक किसी भी टेस्‍ट में भारत पर जीत दर्ज नहीं कर सका है. इन नौ मैचों में भारत की ओर से कई कप्‍तान रहे हैं. इसमें सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) शामिल हैं. सबसे पहले जब भारत और बांग्‍लादेश का साल 2000 में मुकाबला हुआ था, जब भारतीय टीम की कमान सौरव गांगुली ने संभाली थी. अब वही सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्‍यक्ष बन चुके हैं और दोनों टीमें फिर टेस्‍ट में आमने सामने हैं.

यह भी पढ़ें ः Team India में अब सुलझ गई नंबर चार की समस्‍या, यह खिलाड़ी सबसे बड़ा दावेदार

नौ में से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट में सौरव गांगुली ने ही भारतीय टीम की कप्‍तानी की है. उन्‍होंने तीन टेस्‍ट मैचों में बांग्‍लादेश के खिलाफ भारत की कप्‍तानी की है. वहीं तीन के तीनों मैचों में भारत ने जीत हासिल की है. यानी सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की सफलता का प्रतिशत 100 है. इसके बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और विराट कोहली (Virender Sehwag) ने दो दो मैचों में कप्‍तानी की है. जिसमें से भारत ने एक एक में जीत हासिल की है. बाकी एक एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ है. वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी ने एक एक मैच में बांग्‍लादेश के खिलाफ कप्‍तानी की है, इन मैचों में भारत ने जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन बिना गेंदबाजी किए बन गए ऑलराउंडर, बड़े ऑलराउंडर पीछे छूटे

भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टेस्‍ट 2000 में खेला गया था, यह मैच बांग्‍लादेश में ही हुआ था. उस सीरीज के एक मात्र मैच में भारत जीता था. इसके बाद साल 2004 में फिर आमने सामने थी, इस बाद दो टेस्‍ट हुए और दोनों मैच भारत ने जीते. साल 2007 में फिर दो टेस्‍ट हुए और एक टेस्‍ट में भारत जीता और दूसरा मैच ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था. साल 2009 में फिर दो टेस्‍ट हुए, इसमें भी भारत ने एक जीता और दूसरा मैच बराबरी पर खत्‍म हो गया था. साल 2015 में फिर भारत और बांग्‍लादेश के बीच टेस्‍ट मैच हुआ, इस बार एक मैच हुआ और उसमें भारतीय टीम जीती थी. आखिरी बार साल 2016 में एक टेस्‍ट हुआ था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी. यह अकेला ऐसा मैच था जो भारत में खेला गया, इससे पहले के सारे मैच बांग्‍लादेश में ही खेले गए थे. भारत में जो भी टेस्‍ट मैच हुए हैं, उसमें भारत की जीत का प्रतिशत सौ है. यानी भारत में भारत अब तक कोई टेस्‍ट नहीं हारा है. अब यह दूसरा मैच है, जो भारत में होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा यह क्‍या बोलते हुए रंगेहाथ कैमरे में पकड़े गए, बोले अब कैमरे का ध्‍यान रखूंगा

इस बार फिर दो मैचों की सीरीज है. इस सीरीज में जहां भारत अपनी जीत का क्रम जारी रखना चाहेगा, वहीं बांग्‍लादेश की कोशिश होगी कि पहली बार भारत को टेस्‍ट में भी हराया जाए. इस दौरे पर आने से पहले बांग्‍लादेश ने भारत को T20 में भी कभी नहीं हराया था, लेकिन पहले ही मैच में जीत दर्ज कर बांग्‍लादेश ने सबको चौंका दिया था. हालांकि इसके बाद भारत ने तगड़ा पलटवार किया और बाकी दोनों मैच जीतकर सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा कर लिया. अब विराट कोहली और कई और भी खिलाड़ी इस सीरीज में टीम के साथ फिर से जुड़ने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः बल्लेबाजों के खेल में चमक बिखेर रहे हैं ये गेंदबाज, जानें पूरी लिस्‍ट

ये रही टेस्‍ट सीरीज की पूरी टीम : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्‍विन, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत

First Published: Nov 12, 2019 12:39:43 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो