IND VS BAN : एक ही मैच में चार विश्‍व रिकार्ड तोड़ने की तैयारी में मयंक अग्रवाल

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 19, 2019 01:11:54 PM
भारतीय सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल

भारतीय सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल (Photo Credit : gettyimages )

New Delhi:  

India vs Bangladesh Test Series : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच 22 नवंबर से शुरू होना है. इस मैच का सभी इंतजार कर रहे हैं, वह इसलिए कि यह भारत का पहला दिन रात (India vs Bangladesh Day Night Test) का मैच होगा. भारत इस सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुका है और उसकी कोशिश होगी कि इस आखिरी मैच को जीतकर भी सीरीज में बांग्‍लादेश का पूरी तरह से सफाया किया जाए. हालांकि भारतीय और बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों के लिए यहां मुसीबत भी होनी वाली है, क्‍योंकि यह मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा. भारतीय खिलाड़ी ही नहीं, टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी अभी तक पिंक बॉल से कोई मैच नहीं खेला है. यह डे नाइट टेस्‍ट ऐतिहासिक होने जा रहा है. इस बीच पिछले मैच में दोहरा शतक लगाकर सुर्खियां बटोरने वाले मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) पर एक बार फिर सभी की निगाहें होने वाली हैं. पिछले मैच में उन्‍होंने कई रिकार्ड एक ही झटके में चकनाचूर कर दिए थे. अब एक बार फिर उनके निशाने पर कई कीर्तिमान हैं, जिसमें भारतीय से लेकर विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं. आइए एक एक कर जानते हैं कि वे कौन से रिकार्ड हैं, जो मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) अगले मैच में तोड़ सकते हैं.

  1. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) इस साल दो दोहरे शतक लगा चुके हैं. अब तक शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) इस साल यानी 2019 में अब तक 740 रन बना चुके हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में इस साल उनसे ज्‍यादा रन सिर्फ आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) ने ही बनाए हैं. स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) 774 रन बनाकर नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं. अब अगर मयंक अग्रवाल अगर कोलकाता टेस्‍ट में 35 रन और बना लेते हैं तो वे स्‍टीव स्‍मिथ का रिकार्ड तोड़ देंगे. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने अब तक सात मैच खेल लिए हैं, लेकिन स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) ने चार ही मैच खेले हैं. बॉल टेंपरिंग के आरोप में आठ महीने के लिए प्रतिबंधित होने के बाद स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) ने एशेज सीरीज में वापसी की थी. उसके बाद से वे शानदार खेल दिखा रहे हैं. इसीलिए स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) का औसत भी मयंक से ज्‍यादा है.
  2. अब बात दूसरे विश्‍व रिकार्ड की. मयंक अग्रवाल अब तक इस साल में 18 छक्‍के लगा चुके हैं. उनसे ज्‍यादा छक्‍के भारत के ही सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने लगाए हैं. यानी पहले और दूसरे नंबर पर भारतीय बल्‍लेबाज ही काबिज हैं और वह भी दोनों सलामी बल्‍लेबाज हैं. इस सूची में तीसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स हैं. उन्‍होंने 15 छक्‍के लगाए हैं. अब अगर इस मैच में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) एक और छक्‍का मार देते हैं तो वे रोहित शर्मा की बराबरी कर लेंगे, वहीं दूसरा छक्‍का मारते ही वे रोहित से आगे निकल जाएंगे. हालांकि महत्‍वपूर्ण तथ्‍य यह भी है कि इस मैच में भारत की ओर से रोहित शर्मा भी सलामी बल्‍लेबाजी करने आएंगे, पिछले मैच में वे छह रन बनाकर ही आउट हो गए थे, इसके बाद अब दूसरे मैच में वे खूब रन बटोरना चाहेंगे, ऐसे में दोनों सलामी बल्‍लेबाजों के बीच छक्‍कों के लिए घमासान होता हुआ दिखेगा. अगर दोनों बल्‍लेबाज एक दूसरे से स्‍पर्धा करते हुए नजर आएं तो मैच का रोमांच और भी बढ़ जाएगा.
  3. अब बात उस तीसरे रिकार्ड की, जो मयंक अग्रवाल इस मैच में तोड़ सकते हैं. आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में मयंक अग्रवाल अब तक तीन शतक लगा चुके हैं. उनके साथ ही भारत के रोहित शर्मा और आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ भी तीन तीन शतक लगाकर उनकी बराबरी पर हैं. अब अगर मयंक अग्रवाल 22 नवंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्‍ट में बांग्‍लादेश के खिलाफ शतक लगा देते हैं तो वे टेस्‍ट चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा रिकार्ड बनाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे. यहां फिर मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा के बीच कड़ी प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिलने वाली है, रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल में से जो भी बल्‍लेबाज शतक जड़ेगा, वह नंबर वन हो जाएगा.
  4. चौथा एक और रिकार्ड है, जो मयंक अग्रवाल अगले मैच में तोड़ सकते हैं. मयंक अग्रवाल अब तक दो दोहरे शतक लगा चुके हैं, इसके अलावा भारत के ही वसीम जाफर, विनोद कांबली, वीवीएस लक्ष्मण, बीनू मांकड, दिलीप सरदेसाई और चेतेश्‍वर पुजारा भी दो दो दोहरे शतक लगा चुके हैं, अगर मयंक अग्रवाल एक और दोहरा शतक जड़ने में कामयाब हो जाते हैं तो मयंक इन सभी भारतीय दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए नजर आएंगे. हालांकि यह बहुत मुश्‍किल रिकार्ड है. पहली बात तो यह है कि यह टेस्‍ट मैच डे नाइट का होगा, इसलिए मैच को खेलने में भारतीय बल्‍लेबाज कुछ मुश्‍किल का सामना कर सकते हैं, वहीं यह मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा, जिसे अभी बहुत ही कम भारतीयों ने खेला है, जो भारतीय खिलाड़ी पिंक बॉल से खेल चुके हैं, उनमें मयंक अग्रवाल का नाम शामिल नहीं है. यानी मयंक अग्रवाल की भी इस मैच में परीक्षा हो सकती है. हालांकि इससे पहले के जो रिकार्ड हैं, वह मयंक अग्रवाल जरा की कोशिश में ही तोड़ सकते हैं.

First Published: Nov 19, 2019 01:08:55 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो