logo-image

विराट कोहली के शतक के बाद तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर, बांग्‍लादेश संकट में

विराट कोहली ने गुलाबी गेंद की परीक्षा में पूरी तरह से खरा उतरे हुए शनिवार को बेहतरीन शतक जमाया, जिसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को लड़खड़ाकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच को जल्द खत्म करने की राह पर अग्रसर कर दिया.

Updated on: 23 Nov 2019, 07:51 PM

कोलकाता:

विराट कोहली ने गुलाबी गेंद की परीक्षा में पूरी तरह से खरा उतरे हुए शनिवार को बेहतरीन शतक जमाया, जिसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को लड़खड़ाकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच को जल्द खत्म करने की राह पर अग्रसर कर दिया. विराट कोहली ने 194 गेंदों पर 136 रन बनाए और वह दिन रात्रि टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 347 रन बनाकर घोषित की और इस तरह से 241 रन की बढ़त हासिल की.

यह भी पढ़ें ः भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अगले साल एडिलेड में हो सकता है पहला डे नाइट टेस्‍ट

पहली पारी में केवल 106 रन बनाने वाले बांग्लादेश की शुरुआत फिर से खराब रही और उसने दूसने दिन चाय के विश्राम तक सात रन के अंदर दो विकेट गंवा दिए थे. बांग्लादेश के दोनों विकेट इशांत शर्मा ने लिए. भारत ने इस तरह से घरेलू सरजमीं पर लगातार 12वीं सीरीज जीतने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों का बांग्लादेश के बल्लेबाजों में खौफ का यह आलम था कि मोहम्मद मिथुन सिर पर चोट खाने वाले उसके तीसरे बल्लेबाज बने. वह इशांत के बाउंसर को झुककर नहीं खेल पाए. इससे पहले मोहम्मद शमी के बाउसंर पर उसके दो बल्लेबाज लिटन दास और नईम हसन चोटिल हो चुके हैं और उनकी जगह स्थानापन्न खिलाड़ियों को लेना पड़ा. समाचार लिखे जाने तक बांग्‍लादेश ने चार विकेट के नुकसान पर 124 रन बना लिए थे. 

यह भी पढ़ें ः बे-रोकटोक जारी है खेलों में Age fraud, पाकिस्‍तान सबसे कुख्‍यात, जानें पांच बड़े मामले

भारत ने दूसरी पारी की शुरुआत में स्लिप में चार क्षेत्ररक्षकों को रखकर अपने इरादे जता दिए थे. इशांत ने शादमान इस्लाम को पगबाधा करके भारत को पहली सफलता दिलाई. तब बांग्लादेश का खाता भी नहीं खुला था. इस तेज गेंदबाज ने कप्तान मोमिनुल हक को खाता भी नहीं खोलने दिया. इससे पहले कोहली ने 59 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई. वह शानदार लय में दिखे. उन्होंने अपना 27वां टेस्ट शतक पूरा किया. विराट कोहली ने ताइजुल इस्लाम पर स्क्वेयर लेग में शाट लगाकर अपना शतक पूरा किया. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी 51 रन की पारी खेली जो उनका लगातार चौथा अर्धशतक है. वह इस्लाम की गेंद पर प्वाइंट में कैच देकर आउट हुए.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : कोलकाता में सट्टेबाजी के आरोप में 4 गिरफ्तार, देखें कौन पकड़ा गया

वहीं टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 5000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बने कोहली ने अपने करियर का 70वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया. उन्होंने शतक पूरा करने के बाद तेजी दिखाई और अबू जायेद पर लगातार चार चौके लगाए. ताईजुल ने सीमा रेखा पर बेहतरीन कैच लेकर उनकी पारी का अंत किया, जिसमें 18 चौके शामिल हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों को मिलाकर बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 41 शतक के आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की बराबरी कर ली. विराट कोहली ने हालांकि उनसे आधी पारियों (188) में यह रिकार्ड बनाया. विराट कोहली उस समय क्रीज पर आए जब भारत का स्कोर दो विकेट पर 43 रन था. कप्तान ने संभलकर खेलते हुए ईडन गार्डन्स पर लगातार दूसरा शतक लगाया.

यह भी पढ़ें ः लाल, सफेद के बाद अब पिंक बॉल के भी किंग बने विराट कोहली, देखें सारे आंकड़े

उन्होंने नवंबर 2017 में यहां श्रीलंका के खिलाफ भी शतक बनाया था. विराट कोहली के आउट होने के बाद भारत के पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा देर तक नहीं टिके जिसके बाद कप्तान ने पारी समाप्त घोषित करने का फैसला किया. बांग्लादेश की तरफ से इबादत हुसैन और अल अमीन हुसैन ने तीन - तीन जबकि अबू जायेद ने दो विकेट लिए. इससे पहले पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और मौजूदा चैम्पियन मैग्नस कार्लसन ने ईडन की घंटी बजाकर दूसरे दिन का खेल शुरू किया.