logo-image

गांधी जयंती पर दक्षिण अफ्रीका, नेहरू जयंती पर बांग्‍लादेश की बारी

India Bangladesh test series : राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु का आपसी संबंध तो आप जानते ही हैं. देश की इन दोनों महान हस्‍तियों का क्रिकेट से वैसे तो कोई संबंध नहीं है

Updated on: 15 Nov 2019, 12:09 PM

New Delhi:

India Bangladesh test series : राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु का आपसी संबंध तो आप जानते ही हैं. देश की इन दोनों महान हस्‍तियों का क्रिकेट से वैसे तो कोई संबंध नहीं है, लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि इनका रिश्‍ता क्रिकेट से क्‍या ताल्‍लुक है. दरअसल भारत और बांग्‍लादेश के बीच कल यानी गुरुवार नेहरु जयंती से पहला टेस्‍ट मैच शुरू हो चुका है. यह दोनों टीमों के बीच पहला टेस्‍ट मैच है, इसके बाद दूसरा टेस्‍ट मैच भी खेला जाएगा. पहले ही दिन भारत ने बांग्‍लादेश को 150 रन के कुल योग पर ढेर कर दिया, उसके बाद एक विकेट के नुकसान पर 86 रन भी बना लिए. इससे भारत की पकड़ मैच पर मजबूत हो गई है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st Test Day 2 : भारत को लगा बड़ा झटका, विराट कोहली बिना खाता खोले आउट

अब हम आपको बताते हैं कि क्रिकेट से महात्‍मा गांधी और जवाहर लाल नेहरु का क्‍या संबंध है. दरअसल भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्‍ट मैचों की जो सीरीज खेली थी, उसका पहला मैच दो अक्‍टूबर यानी महात्‍मा गांधी के जन्‍मदिन से शुरू हूई थी. इसके बाद भारत ने यह मैच शानदार तरीके से जीता था. गांधी जयंती पर शुरू हुआ वह मैच छह अक्‍टूबर तक चला था और भारत ने 203 रन से जीत दर्ज की थी. यही वह मैच था, जिसमें रोहित शर्मा को पहली बार टेस्‍ट मैचों में सलामी बल्‍लेबाजी के लिए भेजा गया और उन्‍होंने पहले ही मैच में शतक जड़ दिया था. उस मैच में मयंक अग्रवाल ने भी दोहरा शतक लगाया था.

यह भी पढ़ें ः राष्ट्रमंडल खेल 2022 : बहिष्कार का प्रस्ताव कायम, लेकिन दोबारा विचार के संकेत

इस मैच के साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के खिलाफ ऐसा शिकंजा कसा कि सीरीज के तीनों मैच भारत ने जीते और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था. पहला मैच तो दक्षिण अफ्रीका ने 203 रन से हारा था, लेकिन उसके बाद दो मैचों में भारतीय टीम ने पारी से दक्षिण अफ्रीका को हराया था. दरअसल वह मैच इसलिए गांधी जयंती पर शुरू हुआ था क्‍योंकि उस ट्रॉफी का नाम ही गांधी मंडेला ट्रॉफी था. यह टेस्‍ट मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेले गए थे. इसके बाद भारत ने टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दोहरा शतक ठोक दिया था.

यह भी पढ़ें ः एक अकेला ऐसा खिलाड़ी जो 130 करोड़ भारतीयों पर है भारी, जानें उसके आंकड़े और रिकार्ड

अब बात इस मैच की जो बांग्‍लादेश के खिलाफ खेला जा रहा है. यह मैच भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु के जन्‍मदिन पर शुरू हुआ है यानी बाल दिवस पर. यानी यह मैच भी देश की एक महान हस्‍ती के जन्‍मदिन पर शुरू हुआ है. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी बांग्‍लादेश की टीम ने जैसा प्रदर्शन किया, उससे लग रहा था कि भारतीय टीम किसी बच्‍चों के टीम के साथ खेल रही थी. लगातार कैच छोड़ने के बाद भी पूरी टीम 150 रन पर ही आउट हो गई. वहीं भारतीय टीम ने फिलहाल अच्‍छा प्रदर्शन किया है और उम्‍मीद की जा रही है कि भारत कम से कम इस मैच में 400 रन बनाएगा ताकि बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में जल्‍दी आउट कर मैच को जीता जा सके.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स से फिर मुंबई इंडियंस में पहुंचा यह बड़ा खिलाड़ी

जिस तरह से गांधी जयंती पर शुरू हुए मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को न सिर्फ मैच में पीटा, बल्‍कि सीरीज में भी बुरी तरह से मात देकर वापस भेजा, उसी तरह से उम्‍मीद की जा रही है कि नेहरु जयंती पर शुरू हुए इस मैच में भी भारतीय टीम बांग्‍लादेश को बुरी तरह से हराएगी. वहीं दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज को एक बार फिर 2-0 से अपने कब्‍जे में करेगी. अगर भारतीय टीम इस सीरीज में भारतीय टीम बांग्‍लादेश को हराने में कामयाब हो जाता है तो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम के 300 से अधिक अंक हो जाएंगे और उसके बाद विश्‍व की कोई भी टीम भारत को जल्‍द पीछे छोड़ने की स्‍थिति में नहीं होगी.