logo-image

गुलाबी रंग में रंगा ईडन गार्डंस, सितारों से सजी रहीं दीर्घाएं, ये मैच नहीं मेला है

गुलाबी रंग में रंगे इस शहर में राजनीति से लेकर क्रिकेट के मैदान के दिग्गजों से सजी दीर्घाओं, खचाखच भरे ईडन गार्डंस पर विराट कोहली की टीम ने दिन रात का पहला टेस्ट खेलने कदम रखा तो जबरदस्मा‍त हौल ने ‘प्रिंस आफ कोलकाता’ गांगुली का वादा पूरा कर दिखाया

Updated on: 22 Nov 2019, 03:26 PM

कोलकाता:

गुलाबी रंग में रंगे इस शहर में राजनीति से लेकर क्रिकेट के मैदान के दिग्गजों से सजी दीर्घाओं, खचाखच भरे ईडन गार्डंस पर विराट कोहली की टीम ने दिन रात का पहला टेस्ट खेलने कदम रखा तो जबरदस्मा‍त हौल ने ‘प्रिंस आफ कोलकाता’ सौरव गांगुली का वादा पूरा कर दिखाया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने टॉस से पहले ईडन गार्डंस की घंटी बजाई. मैच को असली रंग हालांकि कोलकाता के क्रिकेटप्रेमियों ने दिया, जिनका उत्साह आज सातवें आसमान पर था. लगातार ना नुकुर के बाद भारत ने आखिर दिन रात का पहला टेस्ट खेलने पर रजामंदी जताई.

यह भी पढ़ें ः क्‍या आपको भी क्रिकेट खेलना सीखना है, तो टीम इंडिया में हो जाइए शामिल

इसके सूत्रधार रहे कोलकाता के लाड़ले और बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली. पहले चार दिन के टिकट बिक चुके हैं. ऐसी भी खबरें हैं कि मूल दाम से पांच गुना की कीमत पर टिकटों की कालाबाजारी हो रही है. अधिकांश दर्शक गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर आए हैं और ऐसा लग रहा है मानो कोई मैच नहीं बल्कि मेला लगा हो. इस तरह का उत्साह भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 2001 में खेले गए टेस्ट में देखने को मिला था. बीसी राय क्लब हाउस में आगंतुकों के स्वागत के लिए गुलाबी कारपेट बिछाया गया है. चैम्पियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और ओलंपिक हीरो निशानेबाज अभिनव बिंद्रा समेत कई नामचीन खिलाड़ी भी यहां पहुंचे हैं. करीब 50 मैदानकर्मियों ने गुलाबी कपड़े पहने हुए हैं और एक बड़ा गुलाबी गुब्बारा हवा में लहरा रहा है. हसीना और ममता ने टॉस से पांच मिनट पहले स्टेडियम में कदम रखा, जिनके साथ बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव अविषेक डालमिया थे. पुलिस बैंड ने उनका स्वागत किया. दोनों नेताओं ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मुलाकात की. टास चांदी के सिक्के से हुआ जिसके बाद राष्ट्रगान हुआ.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 2nd Test DAY 1 LIVE : बांग्‍लादेश की आधी टीम पवेलियन लौटी, स्‍कोर 38/5

पैराट्रूपर से गुलाबी गेंद देने की योजना कैब को ऐन मौके पर रद करनी पड़ी. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्म‍िम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से बात की. इस मौके पर बांग्लादेश के पूर्व क्रिकेटर भी मौजूद थे, जो अपने देश के लिए पहला टेस्ट खेले थे. इनमें पहले टेस्ट कप्तान नईमुर रहमान, मोहम्मद महमूदुल हसन, मेहराब हुसैन, मोहम्मद हसीबुल हुसैन, शहरयार हुसैन बिदुत, काजी हबीबुल बशर और मोहम्मद अकरम खान शामिल थे.

यह भी पढ़ें ः डे नाइट टेस्‍ट का रोमांच : हर चौके- छक्‍के और विकेट पर ताली बजाएंगे 67000 दर्शक

भारत के पूर्व क्रिकेटरों में सदागोपन रमेश, सबा करीम, सुनील जोशी, अजीत अगरकर, वेंकटेश प्रसाद, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, मोहम्मद अजहरूद्दीन, के श्रीकांत, फारूख इंजीनियर और चंदू बोर्डे मौजूद थे. बीसीसीआई के न्यौते पर अभिनव बिंद्रा, पुलेला गोपीचंद, पीवी सिंधू, सानिया मिर्जा और एमसी मेरीकोम भी मैच देखने पहुंचे हैं. कोलकाता का जिक्र मिठाई के बिना अधूरा है और एक दुकानदार ने तो मशहूर मिठाई संदेश ही गुलाबी रंग में बना दी. सौरव गांगुली ने ट्विटर पर इसकी तस्वीर भी डाली है. सौरव गांगुली ने ट्वीट किया, कोलकाता में मिठाई भी गुलाबी हो गई है. शहर की मशहूर इमारतें शाहिद मीनार और कोलकाता नगर निगम के कई उद्यानों में भी गुलाबी रोशनी की गई है.