logo-image

IND VS BAN : भारतीय तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर, पूरी टीम 150 पर आउट

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score : भारतीय गेंदबाजों ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को उल्टा साबित किया है.

Updated on: 14 Nov 2019, 03:05 PM

New Delhi:

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score :  भारतीय गेंदबाजों ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को उल्टा साबित किया है. टॉस के अलावा बांग्लादेश के लिए एक अच्छी बात यह भी रही कि भारतीय खिलाड़ियों ने उसके बल्लेबाजों के कुछ कैच टपकाए. बावजूद इसके भारत ने पहले दिन गुरुवार 150 रन पर ही आउट हो गई. भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. अश्‍विन ने दो विकेट लिए, बाकी आठ विकेट तीन तेज गेंदबाजों ने आपस में बांट लिए. मोहम्मद शमी दूसरे सत्र के आखिरी ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट लिए. इसलिए तीसरे सत्र में हैट्रिक पर थे, लेकिन चाय के बाद जब वे दूसरा ओवर फेंकने आए तो उन्‍हें विकेट नहीं मिल सका. 

यह भी पढ़ें ः घर में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिनर बने अश्विन

शमी ने पहले सैट बल्लेबाज मुश्फीकुर रहीम (43) को बोल्ड किया और फिर अगली ही गेंद पर मेहेदी हसन मिराज को एलबीडब्ल्यू कराए. यह दोनों विकेट 140 के कुल स्कोर पर ही गिर गया. रहीम ने संघर्ष करते हुए 105 गेंदों का सामना किया और चार चौकों सहित एक छक्का लगाया. रहीम टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे हैं, लेकिन इसमें विराट कोहली का योगदान रहा है जिन्होंने पहले सत्र में रहीम का कैच छोड़ दिया था. पहले सत्र में अजिंक्य रहाणे ने मोमिनुल हक का कैच भी छोड़ा था लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे सत्र में मोमिनल को बोल्ड कर बांग्लादेश को 99 के कुल स्कोर पर चौथा झटका दिया. उन्होंने रहीम के साथ चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान सीरीज के लिए आस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, जानें कौन हुआ शामिल

इसी के साथ अश्विन भारतीय जमीन पर सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिनर बन गए. उनसे आगे अनिल कुंबले और हरभजन सिंह हैं. अश्विन ने इसके बाद महमुदुल्लाह का भी विकेट लिया. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 10 रन बनाए. उनका विकेट 115 रनों पर गिरा. भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम के बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया. शुरुआत में बांग्लादेश के बल्लेबाजों को ईशांत शर्मा और उमेश यादव की गेंदों को समझने में ही मुश्किल हो रही थी. तीन ओवर तक बांग्लादेश का खाता भी नहीं खुला था. इसी जद्दोजहद में यादव ने कायेस को पहली स्लिप पर रहाणे के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई. कायेस ने 18 गेंदों छह रन बनाए और वह टीम के 12 रन के कुल स्कोर पर आउट हुए. ईशांत ने भी अगले ओवर में अपनी मेहनत को सार्थक किया. उन्होंने शादमान को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. इस समय भी टीम का स्कोर 12 था और शादमान भी छह रन बनाकर पवेलियन लौट रहे थे.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह, शाहिद अफरीदी की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी फिर से देखिए, जानें कब और कहां होंगे मैच

कप्तान मोमिनुल और मोहम्मद मिथुन ने की जोड़ी के सामने टीम को खराब शुरुआत से बाहर निकालने की जिम्मेदारी थी, लेकिन यह जोड़ी सिर्फ 19 रन ही जोड़ सकी. विराट कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव किया और शमी ने 31 के कुल स्कोर पर मोहम्मद मिथुन को आउट कर बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया. मिथुन ने 36 गेंदों पर 12 रन बनाए.