बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को पीछे छोड़ने के करीब पहुंचे विराट कोहली

News State Bureau  |   Updated On : November 14, 2019 10:11:27 AM
विराट कोहली और सौरव गांगुली

विराट कोहली और सौरव गांगुली (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

India vs Bangladesh Indore Test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज आज से शुरू हो रही है. सीरीज का पहला मैच आज इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इसके लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार हैं. इस मैच में भी कई रिकार्ड टूटने की कगार पर पहुंच गए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Indian captain Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस पहले ही मैच में रिकार्डों की झड़ी लगा सकते हैं. कई रिकार्ड तो पहले ही दिन टूटते हुए दिखाई दे जाएंगे. इसमें से एक रिकार्ड ऐसा भी है जो विराट कोहली (Virat Kohli) बना सकते हैं, इसके साथ ही वे भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) को पीछे छोड़ देंगे. देखना यही होगा कि विराट कोहली (Virat Kohli) यह रिकार्ड पहले मैच में तोड़ते हैं या फिर इसके लिए दूसरे टेस्‍ट का भी इंतजार करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बस एक विकेट और अश्‍विन हो जाएंगे खास क्‍लब में शामिल, जानें आंकड़े

T20 सीरीज में बांग्‍लादेश को पटखनी देने के बाद अब भारतीय टीम एक बार फिर बांग्‍लादेश से मुकाबले के लिए तैयार है. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली इस सीरीज का पहला मैच आज यानी गुरुवार से शुरू हो रहा है. भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh)  के बीच अब तक कुल नौ टेस्‍ट (India Bangladesh Head to Head) मैच खेले गए हैं, लेकिन इसमें से एक भी बांग्‍लादेश नहीं जीत पाया है. अब तक भारत ने नौ में से सात जीत हैं, वहीं दो मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुए हैं. जहां यह मैच खेला जा रहा है, यानी इंदौर का होल्‍कर स्‍टेडियम यहां भी भारतीय टीम का रिकार्ड काफी शानदार रहा है. एक ही टेस्‍ट इस मैदान पर हुआ है, उसमें भी भारत ने जीत हासिल की थी. अब आज से दूसरा मैच होने जा रहा है. अब भारत यही उम्‍मीद करेगा कि इस मैच को जीतकर जीत के आंकड़ों और भी बेहतर किया जाए.

यह भी पढ़ें ः जब विराट कोहली को लगा कि उनकी दुनिया ही खत्‍म हो गई, यह उन दिनों की बात है

बांग्‍लादेश के खिलाफ जो T20 सीरीज खेली गई थी, उसमें भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने ब्रेक लिया था और वे अपना जन्‍मदिन मनाने भूटान गए थे. इस दौरान उनकी पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा भी उनके साथ रहीं. अब एक बार फिर भारतीय कप्‍तान ने टीम की कमान संभाल ली है, वहीं कई रिकार्ड भी ध्‍वस्‍त करने के लिए तैयार हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए कई नए कीर्तिमान स्‍थापित किए थे. अब एक बार फिर उनके पास मौका होगा कि वे अपने रिकार्डों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी करें.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बेमेल मुकाबले में ‘विराट के वीरों’ का पलड़ा बांग्लादेश पर भारी

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली टेस्‍ट ने अब तक कुल 82 टेस्‍ट मैच ही खेले हैं, इसमें वे 7066 रन बना चुके हैं. भारत की ओर से टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में वे इस वक्‍त सातवें स्‍थान पर काबिज हैं. इस मैच में अगर विराट कोहली 147 रन ही बना लेते हैं तो वे पू्र्व कप्‍तान और वर्तमान में बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को पीछे छोड़ सकते हैं. वैसे तो भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं, संन्‍यास का ऐलान करने से पहले सचिन तेंदुलकर 15921 रन बना चुके थे. पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने अपने टेस्‍ट करियर में 7212 रन बनाए थे. जब सौरव गांगुली ने अपना आखिरी मैच खेला था, उसी वक्‍त विराट नए नए टीम में शामिल हुए थे. अब वे उन्‍हीं सौरव गांगुली को पीछे छोड़ने के लिए तैयार हैं. सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के अलावा पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ ने 164 मैचों में 13288 रन बनाए हैं. इसके अलावा लिटिल मास्‍टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्‍कर 10122 रन, वीवीएस लक्ष्मण 8781, वीरेंद्र सहवाग 8586 रन बना चुके हैं. यह सभी बल्‍लेबाज विराट कोहली से ज्‍यादा रन बना चुके हैं. अब एक एक कर विराट कोहली सबसे पीछे करते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज ने किया खुलासा, इस भारतीय खिलाड़ी के सामने लगता था डर

बड़ी बात यह भी है कि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली का बल्‍ला इस मैदान पर पहले भी रन बरसा चुका है, जहां आज का मैच खेला जा रहा है. इससे पहले भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच इसी इंदौर के होल्‍कर मैदान पर टेस्‍ट मैच खेला गया था, इसमें विराट कोहली ने 211 रन की यानी दोहरा शतकीय पारी खेली थी.

First Published: Nov 14, 2019 10:11:27 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो