logo-image

भारत बांग्‍लादेश डे नाइट टेस्‍ट क्‍यों होगा ऐतिहासिक, जानें 5 खास बातें

भारत और बांग्‍लादेश के बीच कल यानी 22 नवंबर से दूसरा टेस्‍ट मैच शुरू होने जा रहा है. यह भारत में ही पहला डे नाइट नहीं होगा बल्‍कि भारतीय टीम का भी पहला दिन रात का टेस्‍ट मैच होगा.

Updated on: 21 Nov 2019, 11:15 AM

New Delhi:

India Bangladesh second test Kolkata : भारत और बांग्‍लादेश के बीच कल यानी 22 नवंबर से दूसरा टेस्‍ट मैच शुरू होने जा रहा है. यह भारत में ही पहला डे नाइट नहीं होगा बल्‍कि भारतीय टीम का भी पहला दिन रात का टेस्‍ट मैच होगा. यह मैच भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है. इस मैच की सारी टिकट चार दिन में ही बिक गई, अब लोग मैच की टिकट को चाह रहे हैं, लेकिन अब टिकट मिलना मुश्‍किल होता जा रहा है. यह जो मैच हो रहा है, उसका सारा क्रेडिट एक तरह से भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और इस वक्‍त बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को दिया जाना चाहिए, उन्‍हीं के प्रयासों से यह सब कुछ हो रहा है. पहले सौरव गांगुली ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को मनाने में कामयाबी हासिल की. उसके बाद बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड को भी राजी कर लिया. अब आप जानना चाह रहे होंगे कि इस मैच में क्‍या क्‍या खास होने वाला है. तो आइए हम आपको एक एक कर बिंदुवार बताते हैं कि इस मैच में क्‍या क्‍या खास होने वाला है.

  1. ऐतिहासिक मैच की शुरुआत सैनिकों के ईडन गार्डंस में हेलीकॉप्टर से उतरने के साथ होगी जो दोनों कप्तानों को गुलाबी गेंद (पिंक बॉल)देंगे. इसके बाद बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ईडन की घंटी बजाकर मैच की शुरुआत करेंगी.
  2. इस मैच के पहले दिन कई पूर्व क्रिकेटर, सेलेब्रिटी और राजनेता मौजूद रहेंगे. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, पूर्व कप्‍तान और लिटिल मास्‍टर सुनील गावस्कर, भारत को साल 1983 में पहला विश्व कप दिलाने वाले कप्‍तान कपिल देव, पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले हर कोई वहां होगा. चायकाल के समय सभी पूर्व कप्तान कार्ट में बैठकर मैदान के चक्कर लगाएंगे.
  3. चायकाल के दौरान म्यूजिकल परफॉर्मेस भी होगा और दिन के आखिर में सम्मान समारोह. दोनों टीमें, पूर्व कप्तान, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री वहां होंगी. रूना लैला, जीत गांगुली अपनी रंगारंग संगीतमय प्रस्तुति देंगे.
  4. इस मैच के दौरान ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, विश्व बैडमिंटन चैम्पियन महिला खिलाड़ी पीवी सिंधु और छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज मैरी कॉम को सम्मानित किया जाएगा.
  5. सीएबी यानी बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन बांग्लादेश की उस पहली टेस्ट टीम को सम्मानित करेगा, जिसने 2000 में पहली बार भारत का सामना किया था. इस मैच में सौरव गांगुली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर पदार्पण किया था.