logo-image

IND VS BAN : मोमिनुल हक ने बल्‍लेबाजी चुन अपने ही पैर पर मार ली कुल्‍हाड़ी, जानें कैसे

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हो गया है. इस मैच में बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोनिनुल हक ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. मोमिनुल हक ने टॉस जीतने के बाद भी अपने

Updated on: 14 Nov 2019, 11:57 AM

New Delhi:

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हो गया है. इस मैच में बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोनिनुल हक ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. मोमिनुल हक ने टॉस जीतने के बाद भी अपने ही पैरों पर खुद कल्‍हाड़ी मार ली है. आप समझ नहीं पा रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो गया. इसके लिए हम आपकी मदद करेंगे. जानेंगे कि कैसे बांग्‍लादेश के कप्‍तान ने गलत फैसला ले लिया जो उनकी टीम पर भारी पड़ने लगा है और आगे बांग्‍लादेश के लिए मैच बचाना कैसे मुश्‍किल होने वाला है. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : मिशेल स्‍टार्क की जादूगरी, फेंकी ऐसी गेंद, बैट- पैड- पैड और फिर स्‍टंप पर लगी

बांग्लादेश ने आज इंदौर के होल्कर स्टेडियम में जारी दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में टॉस जीतकर मेजबान भारत को गेंदबाजी देने का फैसला किया है. भारत ने बांग्लादेश को हाल ही में टी-20 सीरीज में 2-1 से हराया है. इससे पहले उसने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था. टॉस जीतने के बाद बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने कहा, पिच सख्त है इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी करना चुना. यह चौथी पारी में टूट भी सकती है. उन्‍होंने आगे कहा कि बांग्लादेश की कप्तानी करना सम्मान की बात है. कुछ ही लोगों को यह मौका मिलता है. लेकिन जो मौका मोमिनुल हक को मिला है, वह उन्‍होंने एक तरह से कहें तो गवां दिया है.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को पीछे छोड़ने के करीब पहुंचे विराट कोहली

दरअसल इंदौर के जिस होल्‍कर स्‍टेडियम के मैदान पर यह मैच खेल जा रहा है, वहां की पिच अपने आप में कुछ कह रही है. पहले दिन के पहले घंटे के खेल में उसने अपनी कहानी बयां भी कर दी है. अब मोमिनुल हक इसे समझ भी गए होंगे, लेकिन अब बांग्‍लादेश का क्‍या हाला होगा, यह तो आने वाला वक्‍त ही बताएगा. होल्‍कर स्‍टेडियम की पिच पर घास छोड़ी गई है. मुकाबले से एक दिन पहले ही यानी बुधवार को इस पिच के क्‍यूरेटर ने कहा था कि पांच दिन के टेस्‍ट के लिए जीवंत विकेट तैयार किया गया है. एमपीसीए के मुख्‍य पिच क्‍यूरेटर समंदर सिंह चौहान ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि टेस्‍ट क्रिकेट में पांच दिन तक खेल चलता है, इसलिए इस विकेट को जीवंत तैयार किया गया है. उन्‍होंने कहा था कि इस विकेट पर गेंदबाज और बल्‍लेबाजों के लिए कुछ न कुछ जरूर है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st Test Day 1 LIVE : बांग्‍लादेश के 50 रन पूरे, भारतीय तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर

जैसा कि आप जानते ही हैं कि जिस हरी पिच पर घास होती है, वहां पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला घातक हो जाता है. ऐसी पिच पर शुरुआत के एक घंटे में तेज गेदबाजों के सामने बल्‍लेबाजी करना मुश्‍किल होता है. बल्‍लेबाज सही से शॉट नहीं खेल पाते हैं. ऐसे में भी बांग्‍लादेश के कप्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला कर लिया है. अभी तक करीब दो घंटे का खेल हो भी चुका है. बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाज जब क्रीज पर आए तो टीम का खाता खोलने के लिए उन्‍हें 20 गेंदों का सामना करना पड़ा. उसके बाद भी जब शॉट खेलने शुरू किए तो उन्‍हें मुश्‍किल पेश आ रही थी. अब तक भारत के तीनों तेज गेंदबाज एक एक विकेट आपस में बांट चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बस एक विकेट और अश्‍विन हो जाएंगे खास क्‍लब में शामिल, जानें आंकड़े

ईशांत शर्मा ने अब तक सात ओवर गेंदबाजी की है, इसमें से चार ओवर मेडन रखकर वे 12 रन पर एक विकेट ले चुके हैं, वहीं उमेश यादव ने दस ओवर गेंदबाजी की है, जिसमें से चार ओवन मेडर रखकर वे 26 रन पर एक सफलता हासिल कर चुके हैं. मोहम्‍मद शमी ने तो महज पांच ही ओवर गेंदबाजी क है, इसमें एक मेडन रखते हुए 12 रन देकर एक सफलता हासिल की है. ऐसे में आप समझ सकते हैं कि भारतीय तेज गेंदबाज कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं. यह तो दो घंटे के खेल का हाल था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जैसा प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के बड़े बल्‍लेबाजों के सामने जैसा प्रदर्शन किया था, उसके सामने बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाज तो कहीं भी टिकते हुए नजर नहीं आ रहे हैं. आने वाले वक्‍त में यह फैसला गलत साबित हो सकता है.