IND vs BAN: दिल्ली पहुंची बांग्लादेश क्रिकेट टीम, शाकिब पर लगे बैन को लेकर कप्तान ने दिया बड़ा बयान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 30, 2019 11:50:05 PM
IND vs BAN: दिल्ली पहुंची बांग्लादेश क्रिकेट टीम, शाकिब पर लगे बैन पर कप्तान ने दिया ये बयान

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के नए कप्तान नियुक्त किए गए महमुदूल्लाह (Photo Credit : getty images )

नई दिल्ली:  

3 मैचों की टी20 सीरीज और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए 15 सदस्यीय बांग्लादेश क्रिकेट टीम बुधवार को दिल्ली पहुंच गई. 2 नवंबर से शुरू होने वाले बांग्लादेश के भारत दौरे के लिए बीसीबी (बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड) ने महमुदूल्लाह को टीम की कप्तानी सौंपी है. बुधवार को दिल्ली पहुंचने के बाद बांग्लादेश के कप्तान महमुदूल्लाह ने कहा कि भारत दौरे पर शाकिब हल हसन की गैर-मौजूदगी टीम को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी. भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 3 नवंबर को दिल्ली में, दूसरा मैच 7 नवंबर को राजकोट में और तीसरा मैच 10 नवंबर को राजकोट में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- कप्तान कोहली के सामने Pink Ball का विराट चैलेंज, टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा Day-Night टेस्ट

टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच 14 से 18 नवंबर तक इंदौर में और दूसरा टेस्ट 22 से 26 नवंबर तक कोलकाता खेला जाएगा. कोलकाता में दोनों देशों के बीच पहला दिन रात टेस्ट खेला जाएगा. महमुदूल्लाह ने क्रिकइंफो से बातचीत करते हुए कहा, "हमें दिल से देश के लिए खेलना होगा. शाकिब अल हसन की गैर-मौजूदगी हमारे लिए प्रेरणा का काम करेगी. देश के लिए खेलने से बड़ा सम्मान कोई नहीं है. शाकिब की गैर-मौजूदगी में बोर्ड ने मुझे टीम की कमान संभालने की जिम्मेदारी दी है और मैं अपनी ओर से इसमें अपना सबकुछ झोंक दूंगा."

ये भी पढ़ें- छठ की छुट्टी के लिए पुलिसकर्मियों को खानी पड़ रही है छठी मां की कसम, जानें पूरा सच

कप्तान ने हालांकि स्वीकार किया कि यह दौरा टीम के लिए काफी कठिन होगा. उन्होंने कहा, "आंकड़े झूठ नहीं बोलते हैं. यह कठिन दौरा है लेकिन नामुमकिन नहीं है. हम एक टीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन करेंगे." टीम के एक अन्य सीनियर खिलाड़ी मुशफिकुर रहीम ने कहा कि उन्हें शाकिब की कमी खलेगी. उन्होंने कहा, "निश्चित तौर पर मुझे शाकिब की कमी खलेगी क्योंकि हम लंबे समय से साथ खेल रहे हैं. उनके बिना खेलना मुश्किल है क्योंकि वह हमारे नंबर एक खिलाड़ी हैं. यदि कोई साल भर के लिए चोटिल है तो दूसरे युवा खिलाड़ी को मौका मिलता है. भारत को उसके घर में हराना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन यह एक मौका भी है."

ये भी पढ़ें- Amazon.in ने तो बीजेपी सांसद को भी नहीं छोड़ा, 12000 रुपये के फोन के बजाए भेज दिए पत्थर

आईसीसी ने शाकिब अल हसन को 2 साल के लिए किया बैन

बांग्लादेशी अखबार समकाल ने हाल ही में दावा किया था कि दो साल पहले एक बुकी ने विश्व के नंबर 1 ऑलराउंडर बांग्लादेश के कप्तान (टी20 और टेस्ट) शाकिब अल हसन से मैच फिक्स करने के लिए संपर्क किया था. लेकिन शाकिब ने इस पूरे मामले को लेकर आईसीसी को कोई जानकारी नहीं दी थी. जबकि आईसीसी के नियमों के मुताबिक यदि किसी भी खिलाड़ी को मैच फिक्सिंग का ऑफर मिलता है तो उसे तुरंत क्रिकेट काउंसिल को उसकी जानकारी देनी होती है. पूरे मामले में शाकिब को दोषी पाए जाने के बाद आईसीसी ने मंगलवार को उन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया.

ये भी पढ़ें- 'काली करतूत' का खुलासा होने के बाद शाकिब अल हसन ने MCC से दिया इस्तीफा, ICC ने लगाया है 2 साल का बैन

बैन के बाद शाकिब ने एमसीसी से दिया इस्तीफा

आईसीसी द्वारा दो साल का प्रतिबंध लगाए जाने के बाद शाकिब अल हसन ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति से भी इस्तीफा दे दिया. बैन के चलते भारतीय दौरे से बाहर होने के बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने महमुदूल्लाह को टीम की कप्तानी दी है. एमसीसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, "मेरिलबोन क्रिकेट क्लब आज इसकी पुष्टि करता है कि शाकिब अल हसन एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति से हट गए हैं." हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अक्टूबर 2017 में एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति से जुड़े थे. उन्होंने सिडनी और बेंगलुरू में हुए बैठकों में हिस्सा भी लिया था.

IANS इनपुट्स के साथ

First Published: Oct 30, 2019 11:01:45 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो