logo-image

भारत बनाम बांग्‍लादेश : भारतीय पेस बैटरी के आगे बांग्‍लादेश पस्‍त, भारत का स्‍कोर 86/1

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के पहले दिन भारत का पलड़ा भारी रहा. भारत ने पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 86 रन

Updated on: 14 Nov 2019, 05:26 PM

नई दिल्‍ली:

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के पहले दिन भारत का पलड़ा भारी रहा. भारत ने पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए थे. दिन का खेल खत्‍म होने तक सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) 37 और चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 43 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत अब बांग्‍लादेश के स्‍कोर से महज 64 रन ही पीछे रह गया है और अभी उसके नौ विकेट शेष हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्‍ली कैपिटल को भारतीय टीम का यह धाकड़ बल्‍लेबाज, यह हुआ फेरबदल

भारत को पहला झटका जल्‍द लग गया, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार खेल दिखाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) छह रन के निजी स्‍कोर पर ही पवेलियन लौट गए, हालांकि इसके बार भारतीय बल्‍लेबाजों ने ठीक से खेलना जारी रखा और कोई दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया. इससे पहले भारत ने तेज गेंदबाजों की दम पर बांग्‍लादेश की पहली पारी 150 रन पर ही खत्‍म कर दी. इस दौरान भारतीय टीम ने कैच भी गिराए, लेकिन इसके बाद भी बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज इसका फायदा नहीं उठा सके और तू चल मैं आया की तर्ज पर आते और कुछ ही देर बाद आउट होकर जाते रहे. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में 10 साल बाद हो रही टेस्ट क्रिकेट की वापसी, इस टीम ने भरी हामी

भारतीय गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को उल्टा साबित किया है. टॉस के अलावा बांग्लादेश के लिए एक अच्छी बात यह भी रही कि भारतीय खिलाड़ियों ने उसके बल्लेबाजों के कुछ कैच टपकाए. बावजूद इसके भारत ने पहले दिन गुरुवार को बांग्‍लादेश की पूरी टीम को 150 रन पर ही आउट कर दिया. भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. अश्‍विन ने दो विकेट लिए, बाकी आठ विकेट तीन तेज गेंदबाजों ने आपस में बांट लिए. मोहम्मद शमी दूसरे सत्र के आखिरी ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट लिए. इसलिए तीसरे सत्र में हैट्रिक पर थे, लेकिन चाय के बाद जब वे दूसरा ओवर फेंकने आए तो उन्‍हें विकेट नहीं मिल सका.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए बड़े खिलाड़ियों की भारतीय टीम में वापसी

भारत की ओर से मोहम्‍मद शमी ने तीन विकेट हासिल किए, वहीं उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने दो दो विकेट लिए. दस में से सिर्फ दो ही विकेट स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन ले सके, बाकी सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने गिराए. स्‍पिनर रविंद्र जडेजा को भी तीन ओवर गेंदबाजी मिली, लेकिन उन्‍हें कोई विकेट नहीं मिला.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर बोले, टेस्ट क्रिकेट में अब बड़े गेंदबाजों की भारी कमी

मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेले जा रहे रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय तक बांग्लादेश का स्कोर सात विकेट पर 140 रन करके अपना पलड़ा भारी रखा. शमी (27 रन पर तीन विकेट) और अश्विन (43 रन पर दो विकेट) ने दूसरे सत्र में दो-दो विकेट चटकाए, जिससे बांग्लादेश ने लंच और चाय के बीच 77 रन जोड़कर चार विकेट गंवाए. शमी ने चाय के विश्राम से पहले की अंतिम दो गेंद पर मुशफिकुर रहीम (43) और मेहदी हसन मिराज (00) को पवेलियन भेजा. मुशफिकुर शमी की तेजी से अंदर आती गेंद को विकेट पर खेल गए जबकि अगली गेंद पर भारतीय तेज गेंदबाज ने मिराज को पगबाधा किया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : छह करोड़ 20 लाख के खिलाड़ी का राजस्‍थान ने छोड़ा साथ, जानें किसके साथ गए

मिराज हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे कि उन्होंने डीआरएस नहीं लेने का फैसला किया क्योंकि रीप्ले में दिखा कि गेंद स्टंप से नहीं टकरा रही थी. इससे पहले अश्विन दुर्भाग्यशाली रहे जब अजिंक्य रहाणे ने उनकी गेंद पर दो बार कैच छोड़ा. स्लिप में भारत का क्षेत्ररक्षण उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा, जिसका खामियाजा अश्विन को भुगतना पड़ा. रहाणे ने उनकी गेंद पर मुशफिकुर और महमूदुल्लाह रियाद (10) के कैच छोड़े. इससे पहले उमेश यादव की गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने भी स्लिप में बांग्लादेश के कप्तान मोमीनुल हक का कैच टपकाया. भारत को हालांकि कोई भी जीवनदान अधिक महंगा नहीं पड़ा.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारतीय तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर, पूरी टीम 150 पर आउट

अश्विन ने अपनी गेंद पर दो कैच छूटने के बाद बायें हाथ के मोमीनुल को बोल्ड करके अपनी सफलता हासिल की. मोमीनुल ने सोचा की गेंद बाहर की ओर स्पिन होगी और उन्होंने शाट नहीं खेलने का फैसला किया, लेकिन गेंद ने अंदर की ओर आते हुए उनका आफ स्टंप गिरा दिया. अश्विन की गेंद पर जीवनदान मिलने के बाद महमूदुल्लाह इस आफ स्पिनर पर गैरजरूरी शाट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए. इससे पहले मोमीनुल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद उमेश, इशांत शर्मा और शमी ने मेहमान टीम के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. पहले घंटे में अतिरिक्त उछाल से बांग्लादेश के बल्लेबाजों को काफी दिक्कत हुई.

यह भी पढ़ें ः घर में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिनर बने अश्विन

टीम में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज इमरूल कायेस (06) शुरू से ही परेशान दिखे. उमेश की तेजी से अंदर आती गेंद के सामने कई बार वह बेबस नजर आए. उमेश को भी हालांकि गेंदबाजी करते हुए दिक्कत हुई और वह पिच पर डेंजर जोन में जा रहे थे जिसके लिए उन्हें चेतावनी भी मिली. उमेश ने कायेस को तीसरी स्लिप में कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई. दूसरी तरफ इशांत ने अपनी लंबाई का फायदा उठाकर अच्छा उछाल हासिल किया. उन्होंने युवा सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम (06) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराके बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह, शाहिद अफरीदी की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी फिर से देखिए, जानें कब और कहां होंगे मैच

मोहम्मद मिथुन (11) इसके बाद कप्तान का साथ देने के लिए क्रीज पर उतरे. दोनों ने 11 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा लेकिन इस दौरान सिर्फ 19 रन बने जिससे भारतीय गेंदबाज दबाव बरकरार रखने में सफल रहे. डीआरएस पर अंपायर काल के कारण जीवनदान पाने वाले मिथुन हालांकि शमी की गेंद पर उतने भाग्यशाली नहीं रहे और पगबाधा हो गए जिससे बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 31 रन हो गया. बांग्लादेश का चौथा विकेट भी गिर जाता लेकिन उमेश की गेंद पर कोहली मुशफिकुर का मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे.

(एजेंसी इनपुट)