BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

IND VS BAN : भारत के पास आज के मैच में बड़ा कलंक दूर करने का मौका, आंकड़े भी पक्ष में

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 10, 2019 07:38:03 PM
भारतीय सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन

भारतीय सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

India vs Bangladesh 3rd T20 match : भारत और बांग्‍लादेश के बीच चल रही तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच आज खेला जा रहा है. भारत को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद दूसरे मैच में भारत ने पलटवार करते हुए बांग्‍लादेश को करारी शिकस्‍त दी थी. इसके बाद यह सीरीज बराबरी पर आ गई. अब आज का मैच भी टीम जीतेगी, वही टीम सीरीज पर कब्‍जा जमा लेगी. आज के मैच में भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा टॉस हार गए और उसके बाद भारतीय टीम को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया गया. भारतीय टीम के पास आज एक शर्मनाम टैग भी अपने ऊपर से हटाने का अच्‍छा मौका है. क्‍या आप जानते हैं कि वह कौन सा टैग है. अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : युजवेंद्र चहल को सिर्फ एक विकेट और वे लगा देंगे पचासा, जानें आंकड़े

पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम की बड़ी कमजोर सामने आ गई थी. अगर टीम इंडिया ने इससे पार नहीं पाया तो आने वाले वक्‍त में परेशानी और भी बढ़ सकती है. कम से कम इस कमजोरी से बांग्‍लादेश के खिलाफ चल रही सीरीज को तो टीम नहीं जीत सकती. भारतीय गेंदबाज स्‍कोर को डिफेंड नहीं कर पा रहे हैं. यह टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 3rd T20 LIVE : बांग्‍लादेश ने जीता टॉस, भारत की पहले बल्‍लेबाजी

अगले साल यानी 2020 में T-20 विश्‍व कप खेला जाना है. इससे पहले सभी टीमें इसकी तैयारी में जुट गई हैं. टीमें अपने नए खिलाड़ियों को आजमा रही हैं, वहीं टीम संयोजन पर भी काम हो रहा है. विश्‍व कप खेलने वाले खिलाड़ियों को तराशा जा रहा है, साथ ही टीमें अलग अलग कंडीशन में खेलने के लिए अपने आप को अभ्‍यस्‍त कर रही हैं. भारतीय टीम भी कुछ इसी तैयारी में लगी है. लेकिन अब भारतीय टीम की बड़ी कमजोरी सामने आ गई है. पहले तो इस पर किसी का ध्‍यान नहीं गया, लेकिन जब भारतीय टीम बांग्‍लादेश जैसी टीम से पहले T20 मैच में हारी तो हार के कारणों पर चर्चा की गई और जो बात सामने निकलकर आई, वह अपने आप में डराने वाली है.

यह भी पढ़ें ः AYODHYA VERDICT : कोर्ट के फैसले के बाद मोहम्‍मद कैफ ने कही यह बड़ी बात, आप भी जानें

भारतीय टीम पहले बल्‍लेबाजी करने के बाद किसी भी स्‍कोर को डिफेंड नहीं कर पा रही है. बात एक दो मैच की हो तो उसे भुलाया भी जा सकता है, लेकिन लगातार यह क्रम जारी है. पिछले पांच में से चार बार टीम इंडिया का यही हाल हुआ है, इसलिए यह आंकड़े डरा रहे हैं. ऐसा नहीं है कि पिछले मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रन कम बनाए थे, इसलिए टीम इंडिया इसे बचाने में कामयाब नहीं हुए, बल्‍कि भारतीय गेंदबाज तो 190 रन के बड़े स्‍कोर को भी नहीं बचा पा रहे हैं. जहां एक ओर यह शर्मनाक है, वहीं चिंता की भी बात है. आइए जरा इस आंकड़ों को नजदीक से समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली जैसी बनना चाहती है डेविड वार्नर की बेटी, बोली- आई एम विराट कोहली

तीन नवंबर को भारत और बांग्‍लादेश के बीच मैच खेला गया. इसमें भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए. इसके बाद जब बांग्‍लादेश की टीम ने तीन गेंद शेष रहते मैच सात विकेट से जीत लिया. अब इससे पहले चलते हैं. जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत दौरा किया था. 22 सितंबर को भारत ने पहले खेलते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका ने 3.1 गेंद पहले ही नौ विकेट से मैच जीत लिया. इससे पहले चार अगस्‍त को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए और भारत ने यह मैच डकबर्थ लुइस के नियमानुसार 22 रन से जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली जैसी बनना चाहती है डेविड वार्नर की बेटी, बोली- आई एम विराट कोहली

इससे पहले 27 फरवरी को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 190 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया. यह अच्‍छा स्‍कोर था, लेकिन आस्‍ट्रेलिया ने दो गेंद पहले ही 191 रन बनाकर मैच सात विकेट से जीत लिया. 24 फरवरी को आस्‍ट्रेलिया के ही खिलाफ भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 126 रन बनाए और आस्‍ट्रेलिया ने यह मैच तीन विकेट से जीत लिया. यानी पिछले पांच मैचों में से भारतीय टीम चार मैच हार चुकी है और वह भी पहले बल्‍लेबाजी करते हुए. एक मैच जो भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए जीता है, वह डकवर्थ लुइस नियम से जीता है. भारत पहले बल्‍लेबाजी करते हुए कम स्‍कोर ही बना पा रहा है, वहीं जब एक बार 190 रन का बड़ा स्‍कोर भी बना तब भी भारतीय टीम नहीं जीत पाई है. इसमें से तीन बार तो टीम इंडिया 150 रन भी नहीं बना पाई.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप के बाद एक बार फिर सुपर ओवर में भिड़े आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड, जानें क्‍या रहा रिजल्‍ट

यह हाल तब है, जब भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह और कप्‍तान विराट कोहली को साथ में लेकर खेली है, तब भी टीम नहीं जीत पा रही है. ऐसा नहीं है कि इस सीरीज में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह नहीं हैं, इसलिए टीम हार रही है, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के रहते हुए भी यही हाल था. T20 विश्‍व कप में अब तो एक साल से भी कम समय बचा है, ऐसे में अगर भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाजी में सुधार नहीं किया तो बहुत संभव है कि टीम इंडिया पहले ही राउंड में बाहर हो जाए. हार बार ऐसा नहीं होने वाला कि टीम इंडिया के कप्‍तान टॉस जीतें और बाद में बल्‍लेबाजी का फैसला लें, ताकि टीम जीत जाए. बांग्‍लादेश के खिलाफ हार के बाद कप्‍तान रोहित शर्मा ने यह भी कहा था कि 148 का स्‍कोर इतना कम भी नहीं था कि गेंदबाज इसे बचा न पाएं. उन्‍होंने कहा था कि हमने खराब गेंदबाजी की, जो मौके गेंदबाजों ने दिए भी उसमें हमारी फील्‍डिंग खराब रही. विश्‍व कप से पहले इन कमियों पर टीम इंडिया को पार पाना होगा, तभी विश्‍व कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में जीत की संभावना बन सकती है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : कल होगा फैसला T20 सीरीज किसने नाम होगी, जानें आंकड़े

आज जो मैच नागपुर में खेला जा रहा है, उसमें भी भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा टॉस हार गए और भारतीय टीम पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरी. उसके बाद भारत को पहला झटका भी जल्‍दी ही लग गया. रोहित शर्मा मात्र दो रन बनाकर आउट हो गए. अगर भारतीय टीम पहले बल्‍लेबाजी करते हुए यह मैच जीत जाती है तो कम से कम इस टैग से मुक्‍ति मिल जाएगी कि भारत पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मैच नहीं जीत सकता. आज मैच में तो आंकड़े भी भारतीय टीम के ही पक्ष में हैं. नागपुर के जिस वीसीए स्टेडियम में आज का मैच खेला जा रहा है, वहां अभी तक 11 टी-20 मैच खेले गए हैं. इसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने आठ बार इसमें जीत हासिल की है. ऐसे में यह देखना आंकड़े तो भारत के पक्ष में नजर आ रहे हैं. अब देखना यही है भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन इस मैच में करती है.

First Published: Nov 10, 2019 07:38:03 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो