logo-image

IND VS BAN 1st T20 : बांग्‍लादेश ने भारत को सात विकेट से हराया

भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीन मैचों की T20 सीरीज शुरू हो चुकी है. आज दोनों टीमें पहले मैच में आमने सामने हैं. आज दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में दोनों टीमों के बीच पहला मैच खेला जाएगा.

Updated on: 03 Nov 2019, 05:26 PM

New Delhi:

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच तीन मैचों की T-20 सीरीज (India vs Bangladesh T-20 Series) शुरू हो चुकी है. आज दोनों टीमें पहले मैच में आमने सामने हैं. आज दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में दोनों टीमों के बीच पहला मैच खेला जाएगा. हालांकि आज दिल्‍ली का मौसम (Delhi Air Quality Index) खराब है, दिल्‍ली में लगातार प्रदूषण (Pollution in Delhi) का स्‍तर बढ़ता ही जा रहा है. विजिविलिटी काफी कम है. वहीं सांस लेने में भी दिक्‍कत महसूस हो रही है. 

मैच शाम सात बजे से शुरू होगा, उससे पहले करीब छह बजे टॉस होगा, उससे ठीक पहले अंपायर और मैच रेफरी रंजन मदुगले मैदान का मुआयना करेंगे और उसके बाद वही बताएंगे कि आज का मैच होगा कि नहीं. आज के मैच में भारतीय टीम की कप्‍तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करेंगे, विराट कोहली (Virat Kohli) को इस सीरीज से आराम दिया गया है. वहीं बांग्‍लादेश की कप्‍तानी महमुदूल्लाह के हाथ में होगी. बांग्‍लादेश के नियमित कप्‍तान शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने दो साल का बैन लगा दिया है, इसके बाद महमुदूल्लाह को कप्‍तानी सौंपी गई है.
इससे पहले दो दिन पहले ही जब भारतीय टीम के खिलाड़ियों और कोच ने अरुण जेटली स्टेडियम की पिच (Ferozeshah Kotla pitch) को देखा तो वे इससे प्रभावित नजर आए. भारतीय टीम प्रबंधन और खिलाड़ियों ने शुक्रवार को पिच देखी और क्यूरेटर अंकित दत्ता के काम से खुश नजर आए. इससे पहले हालांकि जेटली स्टेडियम (पहले फिरोजशाह कोटला स्टेडियम) की पिच खराब कारणों से चर्चा में रहती थी. गेंद बल्ले पर सही तरीके से नहीं आती थी और खिलाड़ियों को खुलकर शॉट खेलने में दिक्कत होती थी. अब बताया जा रहा है कि पिच बदल गई और इस मैदान पर खूब रन देखने को मिलेंगे.
भारत की टीम बांग्‍लादेश के खिलाफ हर बार की तरह इस बार भी काफी मजबूत मानी जा रही है. आंकड़े भी इसी बात की गवाही दे रहे हैं. भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच अब तक आठ T-20 मैच (India Bangladesh Head to Head) खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने सभी में जीत हासिल की है. अब तीन मैचों की सीरीज होने जा रही है. अगर भारत इन तीनों में ही जीत दर्ज करने में कामयाब हो जाती है तो यह आंकड़ा 11-0 हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. इस तरह भारत जीत के आंकड़े को दहाई तक पहुंचाने में सफल हो जाएगी.
बांग्‍लादेश के खिलाफ भारत को तीन T-20 मैच खेलने हैं, इस लिहाज से देखें तो नए कप्‍तान रोहित शर्मा विराट कोहली को पीछे छोड़ ही देंगे. उन्‍हें T-20 में विराट को पीछे छोड़ने के लिए अब मात्र आठ रनों की दरकार है. रोहित शर्मा ने अब तक 98 T-20 मैच खेले हैं, इसकी 90 पारियों में 2443 रन बनाए हैं. वहीं विराट कोहली 72 T-20 मैच खेले हैं, जिसकी 67 पारियों में वे 2450 रन बना चुके हैं, यानी रोहित से उनके महज सात रन ज्‍यादा हैं. रोहित इस सीरीज में जैसे ही आठ रन पूरे करेंगे वे विराट को पीछे छोड़ देंगे. बहुत संभव है कि वे दिल्‍ली में खेले जाने वाले पहले ही मैच में विराट को पीछे छोड़ दें और बाकी के दो मैचों में अच्‍छी लीड भी ले लें.
विराट कोहली इस बार टीम में नहीं हैं तो उनकी जगह नंबर तीन पर कौन बल्‍लेबाजी करेगा, यह भी भारतीय कप्‍तान और कोच को तय करना है. जिन खिलाड़ियों का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है, उसमें केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस और मनीष पांडे के नाम शामिल हैं. वैसे इनमें से पहले के दो नाम यानी केएल राहुल और संजू सैमसन सबसे मजबूत माने जा रहे हैं. लेकिन अगला सवाल यही खड़ा होता है कि अगर संजू सैमसन नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करेंगे तो विकेट कीपरिंग कौन करेगा. फिर ऋषभ पंत की जगह खतरे में पड़ती दिख रही है. संजू सैमसन ने पिछले दिनों घरेलू क्रिकेट में अच्‍छा प्रदर्शन किया है. वे विकेट के पीछे भी अच्‍छी भूमिका निभाते आए हैं. ऐसे में इस बात की संभावना कम ही है कि दो विकेट कीपर टीम में खेलते हुए दिखार् दें. उसके बाद नंबर चार पर मनीष पांडे और ऋषभ पंत का दावा मजबूत है. बाकी तेज गेंदबाजी की कमान खलील अहमद संभालते हुए दिखेंगे, उनका साथ कौन सा तेज गेंदबाज देगा, यह भी देखना दिलचस्‍प होने वाला है. स्‍पिनर के तौर पर भारत के पास कई विकल्‍प हैं, इसमें यजुवेंद्र चहल और वाशिंटन सुंदर सबसे आगे हैं. हालांकि आईपीएल में शार्दुल ठाकुर का भी बेहतर प्रदर्शन रहा है.

calenderIcon 22:43 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश ने भारत को सात विकेट से हराया

calenderIcon 22:09 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश का तीसरा विकेट गिरा, 18 गेंद पर 35 चाहिए रन 

calenderIcon 21:24 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 149 रनों का लक्ष्य रखा है. दोनों टीमों के बीच खेला जा रहा यह मैच टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां अंतर्राष्ट्रीय मैच है. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 148 रनों का स्कोर बनाया. मेजबान टीम के लिए शिखर धवन ने 41, ऋषभ पंत ने 27, श्रेयस अय्यर ने 22, लोकेश राहुल ने 15 और कप्तान रोहित शर्मा ने नौ रनों का योगदान दिया. धवन ने 42 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. क्रूणाल पांडया ने नाबाद 15 और वाशिंगटन सुंदर ने नाबाद 14 रन बनाए. भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवरों में 53 रन बनाए. टीम ने अंतिम दो ओवरों में 30 रन जुटाए. बांग्लादेश की ओर से अमिनुल इस्लाम और शैफुल इस्लाम ने दो-दो जबकि आफिफ हुसैन ने एकविकेट लिया.

calenderIcon 20:51 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश का पहला विकेट गिरा, स्‍कोर 8/1

calenderIcon 20:36 (IST)
shareIcon

भारत की पारी समाप्‍त, आखिर में धुआंधार बल्‍लेबाजी, स्‍कोर 148/6

calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

ऋषभ पंत भी आउट, स्‍कोर 120/6

calenderIcon 20:15 (IST)
shareIcon

पहले मैच में एक रन बनाकर आउट हुए शिवम दुबे, स्‍कोर 102/5

calenderIcon 20:09 (IST)
shareIcon

शिखर धवन भी आउट, भारत का चौथा विकेट गिरा, स्‍कोर 95/4

calenderIcon 19:50 (IST)
shareIcon

भारत का तीसरा विकेट गिरा, 22 रन बनाकर श्रेयस आउट 

calenderIcon 19:47 (IST)
shareIcon

दस ओवर का खेल खत्‍म, शिखर व श्रेयस क्रीज पर, भारत 69/2

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

केएल राहुल भी आउट, भारत का स्‍कोर 36/2

calenderIcon 19:07 (IST)
shareIcon

भारत का पहला विकेट गिरा, रोहित शर्मा आउट 

calenderIcon 19:04 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का रिकार्ड 

calenderIcon 19:00 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्‍लेबाजी करने मैदान में पहुंचे 

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

ये खेलेंगे आज का मैच : रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस, ऋषभ पंत, क्रूणाल पांड्या, शिवम दुबे, वाशिंटन सुंदर, यजुवेंद्र चहल, दीपक चाहर, खलील अहमद,

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश ने जीता टॉस, भारत की पहले बल्‍लेबाजी 

calenderIcon 18:14 (IST)
shareIcon

अब से कुछ ही देर बाद होगा टॉस, रहिए तैयार 

calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

ये रही पूरी टीम T-20 : रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), वाशिंटन सुंदर, क्रूणाल पांड्या, यजुवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर.

calenderIcon 17:52 (IST)
shareIcon

स्‍टेडियम पहुंची भारत बांग्‍लादेश की टीमें, मैच पर संशय