logo-image

बेंगलुरू टेस्ट: रविचंद्रन अश्विन- फिरकी का ये बादशाह रिकॉर्ड तोड़ने और नये कीर्तिमान बनाने में है माहिर

जब अश्विन ने बेंगलुरू टेस्ट में मिचेल स्टार्क का विकेट लिया तो टीम इंडिया की आस बुलंद हो गई कि अब जीत से उन्हे कोई नहीं रोक सकता। अगले आधे घंटे के भीतर ही कंगारूओं नें विराट की वीरों के आगे घुटने टेक दिये थे।

Updated on: 07 Mar 2017, 06:46 PM

नई दिल्ली:

जब अश्विन ने बेंगलुरू टेस्ट में मिचेल स्टार्क का विकेट लिया तो टीम इंडिया की आस बुलंद हो गई कि अब जीत से उन्हे कोई नहीं रोक सकता। अगले आधे घंटे के भीतर ही कंगारूओं नें विराट की वीरों के आगे घुटने टेक दिये थे। टीम इंडिया की जीत के इतर ये मैच अश्विन के लिये भी यादगार बन गया। क्योंकि स्टार्क की विकेट के साथ ही फिरकी के बादशाह अश्विन ने दिग्गज बायें हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

भारत ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया। भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मात्र 41 रन देकर 6 विकेट लिये। 

सत्तर और अस्सी के दशक के मशहूर स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने अपने टेस्ट करियर में कुल 266 विकेट ली। ये उपलब्धि उन्होने 67 टेस्ट मैचों में हासिल की। स्टार्क की विकेट के साथ अश्विन ने केवल बेदी का रिकॉर्ड ही नहीं तोड़ा बल्कि उन्होने ये कारनामा केवल 47 मैच में कर दिखाया।

यानि अश्विन ने बेदी से 20 टेस्ट मैच कम खेले मगर विकेट में उनसे आगे निकल गये। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर मैथ्यू वेड को ज़ीरो पर आउट कर के अश्विन ने बेदी के रिकार्ड की बराबरी की थी।

वैसे अश्विन के रिकार्ड की फेहरिस्त काफी लंबी है। इससे पहले सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने वाले वो विश्व के पहले खिलाड़ी बने। यही नहीं, बेंगलुरू टेस्ट की दूसरी पारी में छह विकेट लेकर एक और कीर्तिमान स्थापित किया – 25 बार एक इनिंग्स में पांच से ज्यादा विकेट लेने का। और ये उपलब्धि भी उन्होने विश्व के दूसरे दिग्गजों के मुकाबले सबसे कम मैच खेलकर हासिल ही। यानि फिरकी गेंदबाज ने सबको चकरघिन्नी बना कर रख दिया।

अपनी इस नई उपलब्धि के साथ ही अश्विन भारत के टॉप पांच गेंदबाज़ो की लिस्ट में शामिल हो गये हैं। उनसे ज्यादा विकेट लेने वाले हैं- अनिल कुंबले ( 619 विकेट ), कपिल देव ( 434 विकेट ), हरभजन सिंह (417 विकेट ) और ज़हीर खान ( 311 विकेट )।

लेकिन अश्विन के पास हुनर से साथ साथ अभी कई क्रिकेटिंग यीयर्स बचे हैं। यानि अभी तो उन्होने झंडे गाड़ने शुरू किये हैं । उन्हे अभी कई और कीर्तिमान स्थापित करने हैं। वो ऐसा कर पायेंगे इसकी हर भारतीय क्रिक्ट प्रेमी को उम्मीद है।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें