logo-image

क्या बेंगलुरू टेस्ट में अश्विन, जडेजा और उमेश साबित होंगे टीम इंडिया के लॉयन

भारतीय गेंदबाज के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को जल्द से जल्द पवेलियन लौटाने का दारोमदार होगा। पहले दिन भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज राहुल ने भी उम्मीद जताई है कि आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा टीम इंडिया को वापसी करायेंगे।

Updated on: 05 Mar 2017, 09:17 AM

नई दिल्ली:

22.2 ओवर 4 मेडन 50 रन और 8 विकेट, भारतीय सरजमी पर यह आंकड़ा किसी भारतीय गेंदबाज का मालूम पड़ता है। लेकिन ऐसा है नहीं, एक पारी में 8 विकेट लेने का यह कारनामा कर दिखाया है ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर जिसका नाम है नाथन ल्योन। बेंगलुरू में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन पूरी की पूरी भारतीय टीम ल्योन की फिरकी के आगे ढह गई। केएल राहुल को छोड़ कर कोई भी बल्लेबाज ने ल्योन के सामने टिककर नहीं खेल सका। 29 साल के ल्योन का प्रदर्शन किसी भी विदेशी गेंदबाज का भारत में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

रविवार को टेस्ट मैच का दूसरा दिन है। भारतीय गेंदबाज के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को जल्द से जल्द पवेलियन लौटाने का दारोमदार होगा। पहले दिन भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज राहुल ने भी उम्मीद जताई है कि आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा टीम इंडिया को वापसी करायेंगे।

यह भी पढ़ें- Ind Vs Aus: ल्योन ने टीम इंडिया को 189 रनों पर समेटा, ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा पहला दिन

ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या दूसरे दिन भारत का कोई गेंदबाज ल्योन के सामने टीम इंडिया लॉयन साबित हो पायेगा या नहीं, जो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के छक्के छुड़ायेगा। देखते है बेंगलुरू टेस्ट दूसरे दिन भारत की नैय्या को कौन लगा सकता है पार-

अश्विन- टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज आर अश्विन से पहले टेस्ट में जैसी उम्मीदें थी अश्विन उन उम्मीदों को पूरा नहीं कर सके। पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने 7 विकेट झटके लेकिन भारत को जीत नहीं दिला सके। हालांकि एक टेस्ट से अश्विन की प्रतिभा पर सवाल नहीं उठाये जा सकते हैं लेकिन जिन पिचों पर ऑस्ट्रेलियाई आकर धमाल मचा रहे है ऐसे में अश्विन पर दारोमदार बढ़ना लाजमी हो जाता है।

जडेजा- भारत के लिए कई मौके पर तुरुप का इक्का साबित होने वाले सर जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अपनी धारदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करना होगा। पहले टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज को भारत के एक बार फिर संकटमोचन बनकर टीम की नैय्या को पार लगाने की जिम्मेदारी होगी।

यह भी पढ़ें- बेगलुरू टेस्ट: टीम इंडिया के आठ विकेट लेकर ल्योन बोले, अश्विन के वीडियो से प्रेरणा ली

उमेश- पुणे की जिस पिच पर ऑस्ट्रेलिया की स्पिन जोड़ी भारतीय टीम की कमर तोड़ रही थी उस पिच पर भारतीय तेज गेंदबाज उमेश ने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी 2 विकेट अपने नाम किए। ऐसे में एक बार फिर से सबकी नजरे उमेश की बॉलिंग पर टिकी होंगी। उमेश को लाइन और लेंथ का सही इस्तेमाल देते हुए टीम इंडिया को मुश्किल की घड़ी से उबारना होगा।

ईशांत- टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाज ईशांत शर्मा का पिछले मैच में प्रदर्शन बेहद खराब रहा। पहले टेस्ट में ईशांत शर्मा दोनों पारियों में विकेटहीन रहे। ईशांत पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए को परेशानी खड़ी करते नजर नहीं आये इस कारण कोहली ने ईशांत को दूसरी पारी में सिर्फ तीन ओवर ही कराये। ऐसे में ईशांत को अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए उमेश का साथ देने की जरूरत है।