logo-image

IND vs AUS, 4th test: सिडनी में कोहली ने रचा विराट इतिहास, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

IND vs AUS, 4th test: भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और महज 23 रन ही बना सके लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली.

Updated on: 03 Jan 2019, 01:20 PM

नई दिल्ली:

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) (130) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक चार विकेट के नुकसान पर 303 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया है. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) के साथ हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) (39) नाबाद लौटे हैं.

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस पारी में कुछ खास नहीं कर पाए और महज 23 रन ही बना सके लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. विराट कोहली (Virat Kohli) पारियों के लिहाज से सबसे तेज 19 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने महज 399 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 19,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. अपनी 399वीं पारी खेल रहे विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: चेतेश्वर पुजारा की शतकीय पारी कंगारुओं पर पड़ी भारी, भारत की मजबूत शुरुआत 

इस दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 432 पारियों में 19,000 रन बनाए थे.

वहीं इस सूची में ब्रायन लारा तीसरे नंबर पर जिन्होंने 433 पारी, रिकी पोन्टिंग 444 पारी के साथ चौथे नंबर पर और जैक्स कैलिस 458 पारी के साथ पांचवे नंबर पर काबिज हैं.

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने आज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) 130 रनों की नाबाद पारी की बदौलत मजबूत शुरुआत की है और दिन का खेल खत्म होने तक 303 रन बना लिए हैं.

और पढ़ें: NZ vs SL: मार्टिन गप्टिल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रचा एक और इतिहास 

भारत ने चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 2-1 की बढ़त बना रखी है. वह इस मैच को जीतकर 70 साल में पहली बार इतिहास रच सकती है. भारतीय टीम के गेंदबाज इशांत शर्मा चोटिल हैं और ऐसे में इस मैच के लिए उनके स्थान पर कुलदीप यादव को शामिल किया गया है.