BREAKING NEWS
  • पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान के चलते ही कमलेश तिवारी की हत्या हुई, यूपी डीजीपी ने की पुष्टि- Read More »
  • भारत और चीन के संबंध शर्तों की मोहताज नही- चीनी राजदूत सन वेइदॉन्ग- Read More »
  • चीनी ऐप टिकटॉक (TikTok) ने निखिल गांधी (Nikhil Gandhi) को बनाया इंडिया हेड- Read More »

IND vs AUS: एडिलेड में कप्तान कोहली ने रचा एक और 'विराट' रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

News State Bureau  |   Updated On : January 15, 2019 04:59:31 PM
IND vs AUS: एडिलेड में कप्तान कोहली ने रचा एक और 'विराट' रिकॉर्ड, देखें आंकड़े (Tweeted By ICC)

IND vs AUS: एडिलेड में कप्तान कोहली ने रचा एक और 'विराट' रिकॉर्ड, देखें आंकड़े (Tweeted By ICC) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज का दूसरा मैच आज (मंगलवार) एडिलेड के मैदान पर हो रहा है. जहां ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 299 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए भारत ने संभल कर शुरुआत की.

भारत की ओर से रनों का पीछा करते हुए कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में विदेशी धरती पर खेलते हुए 6 हजार रन पूरे किए. इस मैच में विराट कोहली ने पहले अपना 49वां अर्धशतक लगाया जिसे आगे बढ़ाते हुए अपने ODI करियर के 39वें शतक में तब्दील कर दिया.

कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 104 रनों की पारी खेली, जहां रिचर्डसन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में वह गेंद को सीधा ग्लेन मैक्सवेल के हाथों में थमा बैठे.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 112 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों मदद से 104 रनों का स्कोर बनाया. कप्तान विराट कोहली का विदेशी सरजमीं पर यह 22वां शतक है, इस मामले में उन्होंने सनथ जयसूर्या के 21 शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया.

और पढ़ें: IND vs AUS: एडिलेड में महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड, जाने क्या है आंकड़े

इस मामले में पहला स्थान मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेदुलकर का है जिनके नाम 29 शतक हैं. वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी विराट कोहली ने सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कुमार सांगकारा को पीछे छोड़ते हुए कप्तान विराट कोहली तीसरे स्थान पर आ गए हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब विराट कोहली के नाम 64 शतक दर्ज हो गए हैं. वह रिकी पॉन्टिंग (71) और सचिन तेंदुलकर (100) के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं.

इससे पहले टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सबसे तेज 25 टेस्ट शतक पूरे करने के मामले में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया था.

विराट कोहली ने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 123 रनों की पारी खेली. सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में 130 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए थे लेकिन कोहली ने 127 पारियों में यह कारनामा कर उन्हें पछाड़ दिया है. इस क्रम में हालांकि, कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए. ब्रेडमैन ने 68 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए थे.

और पढ़ें: IND vs AUS: डेब्यू मैच में मोहम्मद सिराज के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोहली 21वें क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट प्रारूप में 25 या उससे अधिक शतक पूरे किए हैं, वहीं वह ऐसा करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज भी बन गए हैं.

First Published: Jan 15, 2019 04:56:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो