BREAKING NEWS
  • प्रवर्तन निदेशालय ने डीके शिवकुमार की जमानत का किया विरोध, विशेष अदालत में कही ये बात- Read More »
  • Howdy Modi: विदेशों में पीएम मोदी के हर सफल शो के पीछे इस शख्‍स का हाथ- Read More »

IND vs AUS: धोनी-कोहली के सामने नहीं टिके कंगारू, भारत ने जीता एडिलेड, सीरीज बराबर

News State Bureau  |   Updated On : January 15, 2019 05:16:48 PM
IND vs AUS: धोनी-कोहली के सामने नहीं टिके कंगारू, भारत ने जीता एडिलेड, सीरीज बराबर

IND vs AUS: धोनी-कोहली के सामने नहीं टिके कंगारू, भारत ने जीता एडिलेड, सीरीज बराबर

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को एडिलेड ओवल मैदान पर दूसरे वनडे मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) को छह विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत के सामने 299 रनों की चुनौती रखी थी. भारतीय टीम इस लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते हुए चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

भारत की इस जीत के लिए हीरो कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (104) और अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) (नाबाद 55) रहे. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की तरफ बढ़ाया. विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी शतकीय पारी में 112 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा दो छक्के लगाए. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 54 गेंदों का सामना किया और दो छक्के लगाए. उनके साथ दिनेश कार्तिक 25 रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने शॉन मार्श की 123 गेंदों पर खेली गई 131 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 298 रन बनाए थे.

और पढ़ें: IND vs AUS: एडिलेड में कप्तान कोहली ने रचा एक और 'विराट' रिकॉर्ड, देखें आंकड़े 

भुवनेश्वर कुमार (4 विकेट) और मोहम्मद शमी (3 विकेट) ने अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए मजबूत स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही ऑस्ट्रेलिया (Australia) को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 298 रनों पर ही सीमित कर दिया.

एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में शॉन मार्श (131) और ग्लैन मैक्सवेल (48) जब तक मैदान पर थे तब तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) का 310 के पार जाना आसानी से मुमकिन लग रहा था, लेकिन भुवनेश्वर ने 48वें ओवर में दोनों के विकेट लेकर उसे 300 के अंदर ही रूकने पर मजबूर कर दिया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने आखिरी के पांच ओवरों में महज 38 रन बनाए और चार विकेट खोए.

मार्श-मैक्सवेल ने छठे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की. मार्श ने अपने करियर का सातवां शतक जमाया. उन्होंने अपनी पारी में 123 गेंदों का सामना कर 11 चौके और तीन छक्के मारे. मैक्सवेल ने 37 गेंदें खेली और पांच चौके तथा एक छक्का लगाया. मैक्सवेल थोड़ भाग्यशाली भी रहे. 43.3 ओवर में अंपायर ने उन्हें पदार्पण कर रहे मोहम्मद सिराज की गेंद पर पगबाधा आउट दे दिया था लेकिन रिव्यू में वह बच गए. कुछ देर बाद सिराज की ही गेंद पर रोहित शर्मा ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया.

और पढ़ें: IND vs AUS: डेब्यू मैच में मोहम्मद सिराज के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) को खराब शुरुआत के बाद एक बार फिर उसके मध्य क्रम ने संभाला. एरॉन फिंच (6) सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार फिर भुवनेश्वर की इनस्विंगर पर बोल्ड हो गए. इस समय ऑस्ट्रेलिया (Australia) का स्कोर 20 रन था.

दूसरे सलामी बल्लेबाज एलेक्स कैरी (18) शमी की गेंद पर 26 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर के हाथों लपके गए. यहां से ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम ने एक बार फिर मोर्चा संभाला और लगातार चार अर्धशतकीय साझेदारियां कर टीम को बड़े स्कोर की तरफ ले गए.

इन चारों साझेदारियों में मार्श हमेशा एक छोर पर खड़े रहे. कैरी के जाने के बाद उन्होंने उस्मान ख्वाजा (21) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े. यह साझेदारी अच्छी जा रही थी लेकिन रवींद्र जडेजा ने अपनी बेहतरीन फील्डिंग का शानदार मुजायरा पेश कर इस साझेदारी को तोड़ा. ख्वाजा और मार्श ने एक वाजिब रन लेना चाहा लेकिन जडेजा की रॉकेट सी थ्रो सीधे विकेटों पर लगी और ख्वाजा पवेलियन लौट लिए.

मार्श को फिर पीटर हैंड्सकॉम्ब का साथ मिला. 22 गेंदों पर 20 रन बनाने वाले हैंड्सकॉम्ब ने मार्श के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े. इस बार जडेजा ने अपनी फिरकी से कमाल दिखाते हुए इस साझेदारी को तोड़ा. जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने हैंड्सकॉम्ब को स्टम्प किया.

और पढ़ें: IND vs AUS: एडिलेड में महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड, जाने क्या है आंकड़े

मार्कस स्टोइनिस (29) ने एक बार फिर अपने बल्ले की उपयोगिता साबित करते हुए मार्श के साथ पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े. 189 के कुल स्कोर पर स्टोइनिस शमी की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के हाथों लपके गए.

यहां से मैक्सवेल और मार्श ने अपनी जोड़ी बनाई और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. इन दोनों के रहते मेजबान टीम का 320 के आस-पास जाना संभव लग रहा था, लेकिन डेथ ओवरों के विशेषज्ञ कहे जाने वाले भुवनेश्वर ने पहले मैक्सवेल को अपने जाल में फंसाया और फिर एक गेंद बाद उसी तरह से मार्श को आउट कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 300 के पार जाने की संभावना को बड़ा झटका दिया.

पारी की आखिरी गेंद पर नाथन लॉयन (नाबाद 12) ने भुवनेश्वर पर छक्का मार ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 298 के कुल स्कोर तक पहुंचाया. भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार और मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने नाम किए. रवींद्र जडेजा को एक सफलता मिली.

First Published: Jan 15, 2019 05:13:12 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो