BREAKING NEWS
  • बौखलाया पाकिस्तान, हैरान इमरान,अब ये करने उतरे हैं- Read More »
  • RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा-वैश्विक विकास धीमा, लेकिन दुनिया में नहीं है कोई मंदी- Read More »

कैरिबियाई सरजमीं पर इतिहास रचने को तैयार विराट कोहली, बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

News State Bureau  |   Updated On : August 20, 2019 07:35:13 PM
एक और इतिहास रचने को तैयार विराट कोहली, बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

एक और इतिहास रचने को तैयार विराट कोहली, बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

नई दिल्ली:  

वेस्टइंडीज (West indies) दौरे पर पहले टी20 सीरीज और फिर वनडे सीरीज में एकतरफा जीत हासिल करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट सीरीज में एक नया इतिहास लिखने को तैयार हैं. आईसीसी (ICC) विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में हार का सामना करने वाली भारतीय टीम ने खिताब हासिल न कर पाने के दर्द को बीती बात समझकर भुला दिया है और वेस्टइंडीज (West indies) में जीत के नए परचम लहरा इतिहास लिखने को तैयार है. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय टीम अगर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करने में सफल हो जाती है तो ऐसा पहली बार होगा जब कैरिबियाई सरजमीं पर भारतीय टीम ने किसी द्विपक्षीय सीरीज के दौरान हर प्रारूप में जीत हासिल की हो. इससे पहले इसी साल विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराकर 71 साल का सूखा खत्म किया था और कंगारुओं को उन्हीं की सरजमीं पर पटखनी देने वाली पहली एशियाई टीम बनीं थी.

अगर विराट कोहली (Virat Kohli) कैरिबियाई सरजमीं पर जीत हासिल करने में सफल हो जाते हैं तो वह एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. विराट कोहली (Virat Kohli) अगर एक और टेस्ट जीत हासिल कर लेते हैं तो वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के लिए सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे.

और पढ़ें: बांग्लादेश दौरे पर राशिद खान संभालेंगे कमान, बने अफगानिस्तान के नए कप्तान

विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर 46 मैचों में 26 जीत दर्ज हैं जबकि महेंद्र सिंह धोनी के नाम 60 मैचों में 27 जीत हासिल करने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं एकदिवसीय सीरीज में लगातार 2 शतक लगाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट सीरीज में भी रन बनाने का काम जारी रख सकते हैं और अगर इस मैच के दौरान वह शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

रिकी पॉन्टिंग ने बतौर कप्तान टेस्ट प्रारूप में 19 शतक लगाने का कारनामा किया था जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) बतौर कप्तान इस प्रारूप में 18 शतक लगा चुके हैं. अगर वह एंटिगा में होने वाले पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह रिकी पॉन्टिंग के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

विराट कोहली (Virat Kohli) गुरुवार से विंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं.

और पढ़ें: Ashes Series: ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, तीसरे टेस्ट से बाहर हुए स्टीव स्मिथ

गौरतलब है कि इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ का नाम सबसे ऊपर है जिन्होंने 25 टेस्ट शतक बतौर कप्तान लगाए थे. अपने करियर के 109 टेस्ट मैचों के दौरान ग्रीम स्मिथ ने 17 शतक विदेशी सरजमीं पर लगाए थे.

विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे पहले टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान बने थे. 2014 में आस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के संन्यास के बाद कोहली को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी. अपनी कप्तानी में विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में जीत दिलाई है. दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में हालांकि उन्हें हार मिली थी.

First Published: Aug 20, 2019 07:35:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो