BREAKING NEWS
  • सैलरी लेने गई महिला को महिला ठेकेदार ने ही बेच दिया, फिर जो हुआ वो...- Read More »
  • आज है जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक, आम आदमी के लिए कई चीजें हो सकती हैं सस्ती- Read More »
  • अमेरिका के राष्‍ट्रपति भवन व्‍हाइट हाउस के बाहर अंधाधुंध फायरिंग, कई लोगों के मारे जाने की खबर - Read More »

वेस्टइंडीज दौरे के लिए इन 5 नए चेहरों को मिल सकता है मौका, आज होगा टीम का ऐलान

News State Bureau  |   Updated On : July 19, 2019 03:21:34 PM
वेस्टइंडीज दौरे के लिए इन 5 नए चेहरों को मिल सकता है मौका

वेस्टइंडीज दौरे के लिए इन 5 नए चेहरों को मिल सकता है मौका

नई दिल्ली:  

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति तीन अगस्त से शुरू होने जा रहे आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए शुक्रवार को भारतीय टीम का चयन करेगी. एक तरफ जहां कुछ अहम खिलाड़ियों ने विश्व कप के बाद आराम की मांग की है वहीं दूसरी ओर इस दौरे के लिए चयन समिति खराब दौर से गुजर रहे कुछ खिलाड़ियों को नजरअंदाज करते हुए नए चेहरों को मौका दे सकती है. आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार कर बाहर होने के बाद भारतीय टीम अब अमेरिका और वेस्टइंडीज में तीन से 14 अगस्त तक तीन टी-20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम एंटिगुआ और जमैका में दो टेस्ट मैच भी खेलेगी.

इस दौरे से कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है. वैसे मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोहली, बुमराह ने इस सीरीज में खेलने की इच्छा जाहिर की है.

ऐसे में वेस्टइंडीज दौरे पर पहुंची भारत ए टीम के इन 5 खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है जो पहले ही 3-0 की बढ़त लेकर धमाल मचा रही है. आइए नजर डालते हैं इन 5 खिलाड़ियों पर जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ दौरे पर जगह मिल सकती है.

और पढ़ें: आतंकी हमले के 10 साल बाद एक बार फिर पाकिस्तान जाएगी श्रीलंका, खेलेगी टेस्ट मैच

मनीष पांडे (Manish Pandey)
टीम इंडिया के लिए 23 वनडे मैच खेल चुके मनीष पांडे इस समय इंडिया ए की कप्तानी कर रहे हैं और तीसरे मैच में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ शतक जड़कर मनीष पांडे ने चयनकर्ताओं के सामने अपना दावा ठोक दिया है. मनीष पांडे इस सीरीज में अच्छे प्रदर्शन कर रहे हैं. मनीष पांडे ने इस साल आईपीएल के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हुए 12 मैचों में 43.00 की औसत से 344 रन बनाए और इस दौरान 3 अर्द्धशतक भी लगाए. ऐसे में अगर वो वेस्टइंडीज ए के खिलाफ अगले दो मुकाबलों में भी अपने बल्ले का जलवा बरकरार रखते हैं, तो उन्हें भारतीय टीम में वापसी का मौका मिल सकता है.

शुभमन गिल (Shubhman Gill)
भारतीय टीम के भविष्य के रूप में देखे जाने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ 3 मैचों में 2 अर्धशतक लगाकर यह साबित कर दिया है कि वह बड़े मंच पर अपने खेल का जलवा बिखेरने को तैयार हैं. शुभमन गिल ने अंडर 19 विश्व कप के दौरान 104.50 की औसत से 418 रन बनाकर आसाधारण प्रदर्शन किया. विश्व कप से पहले गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ भी मौका दिया गया, जहां उन्होंने विराट कोहली की जगह ली. हालांकि, कीवी टीम के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला और वो दो मैचों में केवल एक रन ही बना सके हालांकि, उनकी प्रतिभा के बारे में कोई संदेह नहीं है और बीसीसीआई उन्हें न केवल टी 20 विश्व कप के लिए, बल्कि अगले 50 ओवरों के विश्व कप के लिए भी विचार कर सकती है.

और पढ़ें: घरेलू क्रिकेटर्स को BCCI का बड़ा तोहफा, अब रणजी मैचों में इस्तेमाल होगी यह तकनीक

नवदीप सैनी (Navdeep Saini)
आईपीएल 2019 के सीजन में अपने प्रदर्शन से सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नवदीप सैनी भी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम में जगह बना सकते हैं. नवदीप सैनी ने पहले आईपीएल में और फिर वेस्टइंडीज ए के खिलाफ अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया. सैनी ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ भी अपनी तेज रफ्तार का प्रदर्शन करते हुए दो मैचों में 6 विकेट चटकाए, जिसमें एक पारी में पांच विकेट भी शामिल है. पिछले कुछ समय से नवदीप ने लिस्ट-ए में भी शानदार प्रदर्शन किया है, जिस कारण अब उन्हें टीम इंडिया में मौका मिल सकता है. सैनी ने लिस्ट-ए क्रिकेट में अब तक खेले गए 39 मैचों में 63 विकेट हासिल किए हैं.

क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya)
आईपीएल में काफी समय से मुंबई इंडियंस के मुख्य सदस्य के रूप में खेल रहे क्रुणाल पांड्या को भी वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज में मौका मिल सकता है. वेस्टइंडीज ए के खिलाफ क्रुणाल पांड्या को तीसरे मैच में मौका दिया गया और उन्होंने उस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और 25 रन देकर 5 विकेट लेकर चयन को लेकर अपना दावा पेश कर दिया है. क्रुणाल ने आईपीएल 2019 में मुंबई के लिए भी शानदार प्रदर्शन जारी रखा. क्रुणाल ने आईपीएल के 16 मैचों में 12 विकेट चटकाने के अलावा 183 रनों का महत्वपूर्ण योगदान भी दिया.

और पढ़ें: चयन समिति को लेकर COA ने बदला नियम, BCCI अधिकारियों का फूटा गुस्सा

खलील अहमद (Khaleel Ahmed)
विश्व कप में भारतीय टीम के रिजर्व गेंदबाज के रूप में शामिल खलील अहमद को वेस्टइंडीज के खिलाफ इस दौरे में मौका मिल सकता है. खलील अहमद ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दो मुकाबलों में 4 विकेट चटकाए हैं और अगर उनके आईपीएल प्रदर्शन पर गौर किया जाए, तो वो शानदार लय में नजर आए हैं. आईपीएल में सनराईजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए खलील ने 9 मैचों में 19 विकेट हासिल किए थे और वो आईपीएल 2019 के छठे सबसे सफल गेंदबाज रहे थे. इसके अलावा वो लिस्ट ए क्रिकेट में भी 30 मैचों में 47 विकेट चटका चुके हैं. ऐसे में ये सही मौका होगा कि उन्हें टीम में शामिल करके आने वाले टी-20 विश्व कप के लिए तैयार किया जाए.

और पढ़ें: सनराइजर्स हैदराबाद से अलग हुए कोच टॉम मूडी, विश्व कप जिताने वाले इस खिलाड़ी को मिली कमान

इसके अलावा महेंद्र सिह धोनी को भी आराम दिए जाने की उम्मीद है. धोनी को लेकर ऐसी अफवाहें उड़ रही है कि वह अब संन्यास ले सकते हैं, लेकिन कोहली और बीसीसीआई ने अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. यह भी कहा जा रहा है कि धोनी दो महीने के लिए सेना के साथ विशेष प्रशिक्षण के लिए रहेंगे.

First Published: Jul 19, 2019 03:21:34 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो