logo-image

कप्‍तान विराट कोहली के निशाने पर होंगे कई दिग्‍गजों के रिकार्ड, जानें किसे छोड़ सकते हैं पीछे

IND VS SA Test series : भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा (India vs South Africa third test)और आखिरी टेस्‍ट कल यानी शनिवार से रांची में शुरू होने जा रहा है

Updated on: 18 Oct 2019, 08:41 AM

नई दिल्‍ली:

IND VS SA Test series : भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा (India vs South Africa third test)और आखिरी टेस्‍ट कल यानी शनिवार से रांची में शुरू होने जा रहा है, इस मैच को जीतकर भारतीय टीम (team india) की कोशिश होगी कि दक्षिण अफ्रीका का पूरा सफाया किया जाए, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम यह मैच तो कम से कम जीतना ही चाहेगी. इस बीच भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (virat kohli)पर एक बार फिर सभी की निगाहें होंगी, जिन्‍होंने पिछले मैच में शानदार दोहरा शतक (virat kohli double century) जड़ा था और अंत तक आउट भी नहीं हुए थे. उस मैच में विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच (virat kohli man of the match) का पुरस्‍कार भी दिया गया था. अब एक बार फिर भारतीय कप्‍तान से बड़ी पारी की उम्‍मीद की जा रही है. 

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली के सम्मान में आयोजित होगा रात्रिभोज, जानें कौन कौन होगा इसमें शामिल

अगर विराट कोहली (virat kohli) का बल्‍ला इस बार भी चला तो एक साथ कई खिलाड़ियों को वे पीछे छोड़ देंगे. सबसे पहले तो विराट कोहली (virat kohli) के निशाने पर पूर्व भारतीय कप्‍तान सौरव गांगुली (sourav ganguly)का ही रिकार्ड है. विराट कोहली (virat kohli) ने अब तक 81 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें वे 7054 रन बना चुके हैं. वहीं पूर्व भारतीय कप्‍तान सौरव गांगुली (sourav ganguly) ने 113 टेस्‍ट मैच खेले थे, जिसमें उन्‍होंने 7212 रन बनाए थे. इस तरह विराट कोहली सौरव गांगुली से महज 158 रन ही पीछे हैं. अगर वे इस टेस्‍ट की दोनों पारियों में मिलाकर इतने रन बना दें तो गांगुली को वे पीछे छोड़ देंगे.

यह भी पढ़ें ः जो अभी तक नहीं हुआ, वो अब होगा, आरसीबी से जुड़ी से ये महिला

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अगर सौरव गांगुली का रिकार्ड तोड़ेंगे तो आस्‍ट्रेलिया के ग्रेग चैपल और न्‍यूजीलैंड के स्‍टीफन फ्लेमिंग का भी रिकार्ड टूट जाएगा. ग्रेग चैपल ने 87 मैचों में 7110 और स्‍टीफन फ्लेमिंग ने 111 मैचों में 7172 रन बनाए हैं, जो विराट से तो ज्‍यादा है, लेकिन सौरव गांगुली से ज्‍यादा हैं. वहीं अगर विराट कोहली का बल्‍ला पिछली मैच की ही तरह चला और वे बड़ी पारी खेलने में कामयाब रहे तो वेस्‍टइंडीज के धाकड़ विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BD : ऐतिहासिक होगा कोलकाता टेस्‍ट, PM नरेंद्र मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को न्‍योता

क्रिस गेल ने 103 टेस्‍ट मैचों में 7214 रन बनाए हैं, जो कि सौरव गांगुली से महज दो रन ज्‍यादा हैं. सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इसमें महान बल्‍लेबाजों की सूची में शुमार किए जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं, उन्‍होंने 200 टेस्‍ट खेलते हुए 15921 रन बनाए हैं. इस तरह सचिन तेंदुलकर तक पहुंचने के लिए अभी विराट कोहली को लंबा वक्‍त लगेगा. इस सूची में दूसरे और तीसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और दक्षिण अफ्रीका के जैस कॉलिस हैं. पोंटिंग ने 13378 और जैक कॉलिस ने 13289 रन बनाए हैं. भारत के राहुल द्रविड़ इस मामले में चौथे नंबर पर हैं, उन्‍होंने 13288 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : चोट के कारण तीसरे टेस्‍ट से बाहर हुआ दक्षिण अफ्रीका का यह खिलाड़ी

इससे पहले इस सीरीज में दो मैच खेले जा चुके हैं, इसमें से भारत ने दोनों मैच जीत लिए हैं. वह इस सीरीज में 2-0 से आगे बना हुआ है. पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से शिकस्‍त दी थी, वहीं दूसरे मैच में भारत ने पारी और 137 रन से जीता था. अब भारत की नजर तीसरे मैच को भी जीतने की ओर होगी. इस मैच में संभावना जताई जा रही है कि भारतीय टीम में कुछ बदलाव भी किए जाएं, कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है.