logo-image

T20 विश्‍व कप में भारत का मुकाबला अब बांग्‍लादेश से, कब कहां देखें मैच, यहां जानें पूरी डिटेल

लेग स्पिनर पूनम यादव के जादुई स्पैल से भारत ने शुक्रवार को टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में आस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया था.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:16 PM

Perth:

T20 World Cup : मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया (India vs Australia) के खिलाफ प्रभावशाली जीत से आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत आईसीसी महिला टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) में सोमवार को अपने दूसरे ग्रुप मैच में बांग्लादेश (India vs Bangladesh) से भिड़ेगा और उसका लक्ष्य अपना विजय अभियान जारी रखना होगा. लेग स्पिनर पूनम यादव (leg-spinner Poonam Yadav) के जादुई स्पैल से भारत ने शुक्रवार को टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में आस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया, लेकिन हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम बांग्लादेश को हल्के से नहीं ले सकती है, क्योंकि उसे अपने इस प्रतिद्वंद्वी से 2018 में टी20 एशिया कप में दो बार हार झेलनी पड़ी थी. जेमिमा रोड्रिग्स और पहले मैच में 15 गेंदों पर 29 रन बनाने वाली 16 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा की शीर्ष क्रम में भूमिका अहम होगी. इन दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों में भारत ने तीन और बांग्लादेश ने दो मैच जीते. भारत अगर सोमवार को जीत दर्ज कर लेता है तो वह पांच टीमों के ग्रुप में नाकआउट के करीब भी पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ें ः VIRAL VIDEO : कुत्‍ता बना विकेटकीपर, वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, बना बेस्ट फील्डर ऑफ द ईयर

भारत को हालांकि अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा क्योंकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाज अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और 132 रन ही बना पाए थे. विश्व कप से पहले त्रिकोणीय सीरीज से ही भारतीय बल्लेबाज नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और उन्होंने बड़े स्कोर नहीं बनाए हैं. अगर पूनम ने 19 रन देकर चार विकेट नहीं लिए होते तो आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी भारत की स्थिति नाजुक बनी हुई थी. त्रिकोणीय सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाली हरमनप्रीत और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना पिछले मैच खास योगदान नहीं दे पाई थी. टीम को इन दोनों से बड़ी पारियों की उम्मीद है. दीप्ति शर्मा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 46 गेंदों पर 49 रन बनाए और वह अपनी इस फार्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगी. मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे ने भी आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और हरमनप्रीत को खुशी है कि अब उनकी टीम एक दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है.

यह भी पढ़ें ः पति की प्रेमिका के उतरवाए कपड़े और बना लिया न्‍यूड वीडियो, वायरल करने की धमकी, जानें फिर क्‍या हुआ

उन्होंने कहा, हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है. पहले हम एक दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है. जहां तक बांग्लादेश की बात है तो उसका दारोमदार आलराउंडर जहांनारा आलम और शीर्ष क्रम की बल्लेबाज फरगाना हक पर टिका रहेगा. 26 साल के हक के नाम पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक भी दर्ज है. बांग्लादेश की सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान सलमा खातून भी बल्ले और गेंद से योगदान दे सकती है. ग्रुप ए के एक अन्य मैच में आस्ट्रेलिया का सामना श्रीलंका से होगा। इन दोनों टीमों ने अपने पहले मैच गंवाए थे. श्रीलंका को शनिवार को न्यूजीलैंड ने सात विकेट से हराया था.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, पुछल्‍ले बल्‍लेबाज बनते हैं मुसीबत, देखें आंकड़े

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर में से.
बांग्लादेश: सलमा खातुन (कप्तान), रूमाना अहमद, आयशा रहमान, फहीमा खातुन, फरगना हक, जहानारा आलम, ख़दीजा तुल कुबरा, सोभना मोस्तरी, मुर्शीदा खातुन, नाहिदा अख्तर, निगार सुल्ताना (विकेटकीपर), पन्ना घोष, रितु मोनी, संजीदा इस्लाम, शमीमा सुल्ताना में से