logo-image

NZVIND : दूसरे टेस्‍ट में दोहराई गई पहले टेस्‍ट की कहानी, पूरी टीम 242 पर आउट

तीन बल्‍लेबाजों के अर्धशतक लगाने के बाद भी भारतीय टीम दूसरे टेस्‍ट के पहले ही दिन कुल 242 रन बनाकर आउट हो गई. भारत की ओर से आज के मैच में सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ, चेतेश्‍वर पुजारा और हनुमा विहारी ने अर्धशतक जरूर लगाए.

Updated on: 29 Feb 2020, 10:42 AM

New Delhi:

तीन बल्‍लेबाजों के अर्धशतक लगाने के बाद भी भारतीय टीम (Team India) दूसरे टेस्‍ट के पहले ही दिन कुल 242 रन बनाकर आउट हो गई. आज का दिन दूसरा था, मैच दूसरा था, स्‍थान भी दूसरा था, लेकिन टीम इंडिया ने करीब करीब पहले टेस्‍ट जैसी ही कहानी दोहराई. भारत की ओर से आज के मैच में सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ (Prithvi Shaw), चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने अर्धशतक जरूर लगाए, लेकिन बाकी के नामी गिरामी बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और आते ही आउट होते चले गए. न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर भारतीय टीम की कमर तोड़ कर रख दी. काइल जैमिसन, ट्रेंट बोल्‍ट, टिम साउदी और बैगनर ने पूरी टीम को पहले दिन का खेल खत्‍म होने से पहले ही आउट कर दिया. भारत ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को अपनी पहली पारी में 242 रन बनाए. भारत की तरफ से पृथ्वी शॉ (54), चेतेश्वर पुजारा (54) और हनुमा विहारी (12) ने अर्धशतक जमाए. न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जैमीसन ने 45 रन देकर पांच विकेट लिए. 

यह भी पढ़ें ः NZVIND : भारत के चाय तक पांच विकेट पर 194 रन, अब तक की पूरी डिटेल यहां जानें

पृथ्वी शॉ के आक्रामक अर्धशतक के बाद चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने विपरीत अंदाज में अर्धशतक जमाने के बावजूद भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 242 रन ही बनाए. भारत ने आखिरी छह विकेट 48 रन ही गवां दिए. नहीं तो एक बार तो यह लग रहा था कि भारत कम से कम 300 के आंकड़े को पार कर जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप में धोनी के खेलने को लेकर कपिल देव ने कही हैरान करने वाली बात

इससे पहले सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ ने जहां हमलावर तेवर अपनाकर 64 गेंदों पर 54 रन बनाए, वहीं पुजारा (135 गेंदों पर नाबाद 53) ने हनुमा विहारी (70 गेंदों पर 55 रन) के साथ अपना चिर परिचित धैर्य बनाए रखा. भारत ने इन तीनों की पारियों से तेज गेंदबाजों के अनुकूल विकेट पर जुझारूपन दिखाया. भारत ने मयंक अग्रवाल (सात) और साव के विकेट पहले सत्र में गंवा दिए थे. कप्तान विराट कोहली (तीन) और अंजिक्य रहाणे (सात) दूसरे सत्र के शुरू में पवेलियन लौट गए जिसके बाद पुजारा और विहारी ने पांचवें विकेट के लिए 83 रन जोड़े. न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने 38 रन देकर दो विकेट लिए हैं. उन्होंने कोहली और रहाणे के कीमती विकेट लिए. भारत का स्कोर एक समय एक विकेट पर 80 रन था जो लंच के कुछ देर बाद चार विकेट पर 113 रन हो गया. विहारी ने नील वैगनर (29 गेंदों पर एक विकेट) की शार्ट पिच गेंदों पर जवाबी हमला किया लेकिन चाय से ठीक पहले वह इसी तरह की एक गेंद पर आउट हो गए. सुबह के सत्र में शॉ ने अहम अर्धशतक लगाया. उनकी पारी में आठ चौके और वैगनर पर लगाया गया छक्का भी शामिल है. वह अर्धशतक पूरा करने के बाद हालांकि पवेलियन लौट गए.

यह भी पढ़ें ः न्‍यूजीलैंड ने 36 गेंद में गवां दिए आठ विकेट और बनाए 25 रन, पूरी टीम 91 रन पर आउट

काइल जैमीसन की ओवर पिच गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में उन्होंने दूसरी स्लिप में खड़े टॉम लैथम को कैच दिया जिन्होंने एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया. मयंक अग्रवाल (सात) ने एक डीआरएस गंवाया क्योंकि ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर वह साफ पगबाधा आउट थे. शॉ और पुजारा के बीच 50 रन की साझेदारी में मुंबई का युवा सलामी बल्लेबाज ही हावी रहा. उन्होंने टिम साउदी और कोलिन डि ग्रैंडहोम पर कुछ आकर्षक ड्राइव लगाए. गेंद में उछाल से शॉट लगाना आसान था और शॉ के फुटवर्क में भी सुधार देखने को मिला जिससे उन्हें कवर ड्राइव करने में मदद मिलीण्‍ वैगनर नयी कूकाबूरा गेंद का खास उपयोग नहीं कर पाये और शॉ ने उनके बाउंसर को हुक करके छह रन के लिए भेजा.