भारत का पहला T20 इंटरनेशनल मैच, क्‍या आप जानते हैं उसमें कौन कौन खेला था

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 02, 2019 11:27:29 AM
भारत के पहले T20 इंटरनेशल मैच की सलामी जोड़ी वीरेंद्र सहवाग और सचिन

भारत के पहले T20 इंटरनेशल मैच की सलामी जोड़ी वीरेंद्र सहवाग और सचिन (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

India first T20 International match 2006 : एक दिसंबर साल 2006, स्‍थान जोहानसबर्ग. यह वही दिन था, जब भारत ने अपना पहला T20 इंटरनेशनल मैच (India first T20 match) खेला था. उस मैच में खेले अब 13 साल पूरे हो गए हैं. तब से लेकर अब तक भारत ने सैकड़ों मैच खेले और सबसे ज्‍यादा T20 मैच खेलने वाले देशों की सूची में तीसरे नंबर पर है. सबसे ज्‍यादा मैच खेलने के मामले में पाकिस्‍तान पहले और आस्‍ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है. अब जबकि भारत को T20 मैच खेलते हुए 13 साल पूरे हो गए हैं तब आपको यह जानना चाहिए कि वे कौन कौन से खिलाड़ी थे, जो इस मैच में खेले थे और क्‍या इस वक्‍त कोई ऐसा खिलाड़ी है, जो तब से लेकर अब तक T20 मैच खेल रहा हो. साथ ही यह भी जान लीजिए कि उस मैच में भारतीय टीम की कमान किस खिलाड़ी के हाथों में थी और उस मैच का हाल क्‍या रहा. भारत को जीत मिली या फिर हार का सामना करना पड़ा था. इन सारे सवालों के जवाब हम आपको देते हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तानी गेंदबाज यासिर शाह का बल्लेबाजी रिकार्ड, फिर भी पाकिस्‍तान हार की कगार पर

भारत ने अपना पहला T20 इंटरनेशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में खेला था. इस मैच में भारत की कप्‍तानी विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने की थी. इस मैच में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) की कप्‍तानी में मैच खेले थे. इसके अलावा दिनेश मोगिया, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, इरफान पठान, हरभजन सिंह, अजीत अगरकर, जहीर खान, एस श्रीसंत मैच में खेले थे. अब उस टीम के कितने खिलाड़ी आज भी भारतीय T20 टीम में हैं, इसका अंदाजा आप खुद ही लगाइए.

यह भी पढ़ें ः अब कौन बनेगा टीम इंडिया का चयनकर्ता, एमएसके प्रसाद का कार्यकाल समाप्‍त

अब हम आपको उस मैच का हाल बताएंगे. जी हां, उस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान ग्रीम स्‍मिथ थे और दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की थी. दक्षिण अफ्रीकी की टीम उस मैच में कुछ खास नहीं कर सकी थी और निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 126 रन ही बना सकी थी. भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन की बात करें, तो उस मैच में तेज गेंदबाज जहीर खान ने चार ओवर में दो और अजीत अगरकर ने 2.3 ओवर में दो विकेट चटकाने में कामयाबी हासिल की थी. उनके अलावा श्रीसंत, सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिंह ने एक एक विकेट लिया था.

यह भी पढ़ें ः तमिलनाडु पर रोमांचक जीत से कर्नाटक बना सैयद मुश्ताक अली चैंपियन

126 रन का जवाब देने के लिए टीम इंडिया जब मैदान पर उतरी तो कप्‍तान वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर क्रीज पर आए. हालांकि यह साझेदारी ज्‍यादा लंबी नहीं चल सकी और सचिन तेंदुलकर के रूप में पहला विकेट 17 के ही कुल स्‍कोर पर गिर गया. सचिन तेंदुलकर ने 12 गेंदों में दस रन बनाए थे, जिसमें दो चौके शामिल रहे. सचिन के आउट होने के बाद दिनेश मोगिया क्रीज पर आए और वीरेंद्र सहवाग के साथ मिलकर अच्‍छी साझेदारी की. 60 रन के कुल योग पर वीरेंद्र सहवाग के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिरा, तब तक भारत जीत की आधी मंजिल हासिल कर चुका था. वीरेंद्र सहवाग ने इस मैच में अच्‍छी पारी खेली और 29 गेंदों में 34 रन बनाए. इसमें पांच चौके और एक छक्‍का शामिल था.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बोले, सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में सट्टेबाज ने खिलाड़ी से मुलाकात की

वीरेंद्र सहवाग के आउट होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर आए, लेकिन पहले मैच में वे कुछ खास नहीं कर सके और दो गेंद में बिना खाता खोले ही आउट हो गए. अब भारत का स्‍कोर 71 रन पर तीन विकेट हो चुका था और भारत संकट में था. इसके बाद मैदान पर आए दिनेश कार्तिक ने अच्‍छी पारी खेली और 28 गेंद में 31 रन की पारी खेली. इन्‍हीं कुछ पारियों की बदौलत भारत ने एक गेंद शेष रहते मैच को छह विकेट से जीत लिया. इस तरह भारत ने अपना पहला T20 मैच वीरेंद्र सहवाग की कप्‍तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला और भारत ने इस मैच को छह विकेट से जीत भी लिया. संकट में फंसी भारतीय टीम को जीत तक पहुंचाने वाले दिनेश कार्तिक को अच्‍छी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया था.

First Published: Dec 02, 2019 09:15:21 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो