IND VS SA Full Report : भारत ने पारी और 202 रन से जीता मैच, सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा

News State Bureau  |   Updated On : October 22, 2019 10:11:38 AM
जीत के बाद भारतीय टीम

जीत के बाद भारतीय टीम (Photo Credit : https://twitter.com/BCCI/status/1186497786352566278 )

New Delhi:  

India Vs South Africa Match : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा तीसरा टेस्‍ट मैच चौथे दिन महज दो ही ओवर में खत्‍म हो गया. भारत ने यह मैच पारी और 202 रन से जीत लिया. इसके साथ ही तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज पर भी भारत ने 3-0 से कब्‍जा कर लिया. तीसरे दिनका खेल खत्‍म होने तक भारत जीत से महज दो विकेट दूर था. चौथे दिन दूसरे की ओवर में शाहबाज नदीम ने दोनों विकेट एक ही ओवर में ले लिए और मैच खत्‍म हो गया. 

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश टीम के भारत दौरे को लेकर सौरव गांगुली ने कही यह बड़ी बात

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी. इसके बाद तीसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया. दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की स्थिति बदल नहीं सकी और टीम लगातार विकेट खोती रही. तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत से 203 रन पीछे थी, चौथे दिन इसमें एक ही रन का इजाफा और कर सकी और पारी व 202 रन से मैच हार गई.

यह भी पढ़ें ः पहली गेंद फेंकते वक्‍त नर्वस थे शाहबाज नदीम, जानें फिर क्‍या हुआ

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक थेयुनिस डे ब्रूयन 30 रन बनाकर खेल रहे थे. ब्रूयन इस मैच में अंतिम-11 में नहीं थे, लेकिन सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (16) के चोटिल होने के बाद वह कनसेशन खिलाड़ी के तौर पर मैदान में आए. चौथे दिन ब्रूयन इसमें कोई भी रन नहीं जोड़ सके और शाहबाज नदीम की गेंद पर रिद्धिमान साहा ने उनका कैच लपक लिया. भारत के लिए दूसरी पारी में मोहम्मद शमी तीन, उमेश यादव दो, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन एक-एक विकेट ले चुके थे. चौथे दिन के दोनों विकेट शाहबाज नदीम ने अपने नाम किए. वे अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेल रहे थे. उन्‍होंने कुल छह ओवर गेंदबाजी की और 18 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें

पहली पारी में जल्दी ढेर होने वाली मेहमान टीम दूसरी पारी में भी बल्ले से कमाल नहीं दिखा सकी और भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती रही. दूसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी शुरू करने वाली दक्षिण अफ्रीका ने चायकाल तक अपने चार विकेट 26 रनों पर ही खो दिए थे. क्विंटन डी कॉक (5) को उमेश यादव ने पांच के कुल स्कोर पर बोल्ड किया. पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबेर हमजा को शमी ने खाता नहीं खोलने दिया. कप्तान फाफ डु प्लेसिस दूसरी पारी में सिर्फ चार रन बना सके और शमी का शिकार बने. टेम्बा बावुमा को शमी ने अपना अगला शिकार बनाया. इस दौरान डीन एल्गर को उमेश यादव की गेंद लगी और वह बाहर चले गए थे.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बुधवार को करेंगे यह काम, अब कोई गतिरोध नहीं

तीसरे सत्र में हेनरिक क्लासेन (5) को उमेश ने 36 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. यहां से दक्षिण अफ्रीका की हार तय हो गई थी. उसके निचले क्रम ने हालांकि थोड़ा बहुत संघर्ष किया. जॉर्ज लिंडे ने 27 और डेन पीट ने 23 रन बनाए. कागिसो रबादा 12 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने. इस सीरीज में दो मैच खेले गए हैं, जिसमें से सभी मैच भारत ने जीते हैं. तीन मैचों की सीरीज होने के कारण हर मैच में 40 अंक मिले, इस तरह से पूरी सीरीज में भारत 120 अंक लेने में सफल रहा. पहली पारी में भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट लिए. मोहम्मद शमी, शहबाज नदीम, रवींद्र जडेजा के हिस्से दो-दो सफलताएं आईं थीं.

यह भी पढ़ें ः ये है दुनिया की वह टीम जो भारत को उसी की जमीन पर हराने की रखती है क्षमता, जानें कौन है वह

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अभी भी भारतीय टीम टॉप पर है. अब भारत के 240 अंक हो गए हैं. वहीं तीन मैच खेलने के बाद भी दक्षिण अफ्रीकी टीम अपना खाता भी नहीं खोल पाई है. भारतीय टीम अब नवंबर में बांग्‍लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज खेलेगी.

First Published: Oct 22, 2019 10:05:19 AM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो