logo-image

IND VS BAN : बांग्‍लादेश को पारी से हराकर भारतीय टीम ने रच दिया नया इतिहास

भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को दूसरे और पिंक बॉल से खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में पारी और 46 से हरा दिया. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने ऐसा काम कर दिखाया है, जो अब तक दुनिया की कोई भी टीम नहीं कर सकी है.

Updated on: 24 Nov 2019, 02:58 PM

New Delhi:

New World Record Of Team India : भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को दूसरे और पिंक बॉल से खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में पारी और 46 से हरा दिया. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने ऐसा काम कर दिखाया है, जो अब तक दुनिया की कोई भी टीम नहीं कर सकी है. यह मैच तो भारत ने पारी से जीता ही है, इससे पहले उसने तीन और मैच पारी के अंतर से जीत थे. ऐसे में पारी से टेस्‍ट मैच जीतने वाली भारतीय टीम पहली टीम बन गई है. इससे पहले भारत ने बांग्‍लादेश को पहले मैच में पारी और 130 से रन से हराया था. वहीं इस सीरीज से पहले जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत का दौरा करने आई थी, जब भारत ने उसे भी दो मैचों में पारी से हराया था. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रांची के आखिरी टेस्‍ट में पारी और 202 रन से हराया था, वहीं उससे पहले पुणे में खेले गए मैच में भारत ने पारी और 137 रन से जीत हासिल की थी. इस तरह से भारत ने लगातार चार मैच पारी से जीते हैं, वह भी दो अलग अलग टीमों के खिलाफ.

यह भी पढ़ें ः Day Night Test : पिंक बॉल टेस्‍ट में पहली बार हुआ ऐसा, जानें 11 सबसे बड़ी बातें

भारत ने गुलाबी गेंद से मिलने वाली चुनौतियों पर खरा उतरते हुए पहले दिन-रात्रि टेस्ट में बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराकर घरेलू सरजमीं पर लगातार 12वीं श्रृंखला जीती. बांग्लादेश ने तीसरे दिन दूसरी पारी छह विकेट पर 152 रन से शुरू की और तब वह 89 रन से पिछड़ रही थी. इससे घरेलू टीम के लिये जीतने की औपचारिकता पूरी करना बस समय की बात थी. कप्तान विराट कोहली की टीम ने यह काम 50 मिनट से भी कम समय में पूरा कर लिया, जिससे उन्होंने पारी की लगातार चौथी जीत अपने नाम की और वह ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई. मुशफिकुर रहीम (74) को छोड़कर बांग्लादेश के बल्लेबाज एक बार फिर भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर सके और पूरी टीम 41.1 ओवर में 195 रन पर सिमट गई. पहले दिन टीम 106 रन पर सिमट गई थी. इस श्रृंखला में 2-0 की जीत से भारत ने 120 अंक जुटाकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी बढ़त भी बढ़ा ली.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 46 रन से दी करारी मात, सीरीज पर कब्‍जा

भारत ने इंदौर में श्रृंखला के शुरूआती मैच में पारी और 130 रन से मात दी थी. गुलाबी गेंद के इस एतिहासिक टेस्ट के लिए ईडन गार्डन्स बेहतरीन मेजबान रहा जिसमें तीनों दिन स्टेडियम खचाखच भरा रहा. इससे उस समय की याद ताजा हो आई, जब टेस्ट क्रिकेट काफी लोकप्रिय हुआ करता था लेकिन मैदान पर प्रतिस्पर्धा की कमी इस मैच को लेकर चल रही हाइप के जरा भी करीब नहीं पहुंच सकी. एसजी गुलाबी गेंद का बड़े मैच में इस्तेमाल करने से पहले प्रतिस्पर्धी मैच में परीक्षण नहीं किया गया और उम्मीदों के अनुरूप इसने भारत के खतरनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण की मदद की जिन्होंने सभी विकेट हासिल किए. उनकी खतरनाक फार्म का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बांगलदेश के तीन बल्लेबाजों को सिर में गेंद लगने से स्थानापन्न खिलाड़ियों को उतारना पड़ा. इशांत शर्मा ने पहली पारी में पांच विकेट चटकाए थे और उमेश यादव ने दूसरी पारी में ऐसा किया. मैच को विराट कोहली के 27वें टेस्ट शतक के लिए भी याद रखा जाएगा, जिससे उनके अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या 70 पहुंच गई है. 

(इनपुट भाषा)