logo-image

आस्ट्रेलिया में पिंक बॉल से दिन-रात का टेस्‍ट खेल सकता है भारत, जानिए सारी डिटेल

भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने की संभावना है. भारत ने अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेला था और इस मुकाबले में आसान जीत दर्ज की थी.

Updated on: 16 Feb 2020, 04:24 PM

New Delhi:

भारत इस साल होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा. बीसीसीआई (BCCI) सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कुछ समय पहले कहा था कि उनकी टीम आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने की संभावना है. भारत ने अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेला था और इस मुकाबले में आसान जीत दर्ज की थी. पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच से पूर्व विराट कोहली ने कहा था, हम चुनौती के लिए तैयार हैं फिर चाहे यह गाबा हो या पर्थ. यह हमारे लिए मायने नहीं रखता. यह किसी भी टेस्ट सीरीज का बेहद रोमांचक हिस्सा बन गया है और हम दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं. भारत ने 2018-19 में एडीलेड में दिन-रात्रि टेस्ट खेलने का आस्ट्रेलिया का अनुरोध ठुकरा दिया था और इसके बाद अनुभव की कमी का हवाला दिया था. 

यह भी पढ़ें ः BCCI के पहले CEO ने दिया इस्‍तीफा, अभी नहीं हुआ मंजूर, जानें क्‍यों

आपको बता दें कि नवंबर में जब भारत ने अपना पहला डे नाइट टेस्‍ट खेला था, उसके बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि भारतीय क्रिकेट टीम को प्रत्येक सीरीज में एक दिन-रात टेस्ट मैच खेलना चाहिए. सौरव गांगुली ने कहा था कि वह दिन-रात टेस्ट मैच को आयोजित करने के अपने अनुभव को अन्य संघों के साथ साझा करेंगे. सीसीआई अध्यक्ष ने कहा, मैं अपने अनुभव को बोर्ड के साथ साझा करूंगा और अन्य स्थानों पर लागू करने की कोशिश करेंगे. इस समय हर कोई तैयार है. कोई भी 5000 लोगों के सामने टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहता है.

यह भी पढ़ें ः चार IPL जीतने वाले वाला CSK का यह खिलाड़ी जल्‍द ले सकता है संन्‍यास, क्‍लिक कर जानें पूरी जानकारी

इससे पहले दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न ने चाहत जताई थी कि भारत अगले साल आस्ट्रेलियाई दौर पर एडिलेड में दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच खेले. पूर्व आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर ने लिखा था कि सौरव गांगुली आपको और विराट कोहली को दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच खेलने के लिए राजी होने पर बधाई. मुझे उम्मीद है कि अगले साल भारत के आस्ट्रेलिया दौर पर भी ऐडिलेड में दिन-रात का टेस्ट मैच खेला जाएगा. यह शानदार होगा. वार्न को इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का भी समर्थन मिला था. वॉन भी चाहते हैं कि भारत और आस्ट्रेलिया अगले साल गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलें. उन्होंने ट्वीट किया, "शानदार सौरव.. मैं अगले साल आस्ट्रेलिया दौर पर भी यह देखना पसंद करूंगा.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : फार्म में वापसी के बाद मयंक अग्रवाल ने कही बड़ी बात, जानिए

इससे पहले जब भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ डे नाइट टेस्‍ट खेलने को लेकर बात की गई तो उन्‍होंने भी इससे साफ तौर पर इन्‍कार नहीं किया था. उन्होंने कहा था कि जब भी यह होगा, इससे पहले एक अभ्यास मैच रखना होगा. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने 2017-18 में एडीलेड में दिन रात का टेस्ट खेलने से इनकार कर दिया था, क्योंकि टीम को अनुकूलन के लिए अभ्यास मैच नहीं मिला था. उन्होंने कहा, हम गुलाबी गेंद से क्रिकेट खेलना चाहते थे. अब ऐसा हो रहा है, एक बड़े दौरे पर अचानक यह नहीं हो सकता कि हम गुलाबी गेंद से खेले बिना ही टेस्ट खेलने को तैयार हो जाएं. हमने गुलाबी गेंद से कोई प्रथम श्रेणी मैच भी नहीं खेला था. यह पूछने पर कि उनका इरादा कैसे बदला, उन्होंने कहा कि वह इसलिए तैयार हुए क्योंकि लंबे समय से बातचीत चल रही थी और उन्हें अचानक नहीं बताया गया.