logo-image

भारत बनाम बांग्‍लादेश : T-20 और टेस्‍ट के लिए यह होंगे बांग्‍लादेश के कप्तान, यह हुआ बड़ा बदलाव

India vs Bangladesh बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने भारत दौरे पर होने वाली तीन मैचों की T-20 सीरीज के लिए महमुदुल्ला को टीम की कप्तानी सौंपी है, जबकि मोमिनुल हक को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है.

Updated on: 30 Oct 2019, 06:54 AM

ढाका:

India vs Bangladesh : बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने भारत दौरे पर होने वाली तीन मैचों की T-20 सीरीज के लिए महमुदुल्ला को टीम की कप्तानी सौंपी है, जबकि मोमिनुल हक को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है. बीसीबी ने यह फैसला आईसीसी द्वारा शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगाने के बाद लिया है. इससे पहले शाकिब बांग्लादेश के टेस्ट और T-20 टीम के कप्तान थे.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर ICC ने लगाया 2 साल का बैन, जानिए क्या है वजह

भारत दौरे के लिए अब शाकिब की जगह तैजुल इस्लाम को टेस्ट और T-20 टीम में शामिल किया गया है. इसके अलावा चोटिल मोहम्मद सैफुद्दीन की जगह अबु हैदर रॉनी और निजी कारणों से दौरे से अपना नाम वापस लेने वाले ओपनर तमीम इकबाल की जगह मोहम्मद मिथुन को टीम में शामिल किया गया है. तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान की भी टेस्ट टीम में वापसी हुई है. इससे पहले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बांग्लादेश के T-20 कप्तान शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें एक साल निलंबन का है. आईसीसी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के उल्लंघन के तीन आरोपों को स्वीकार करने के बाद शाकिब को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. एक बुकी ने मैच फिक्सिंग के लिए शाकिब से संपर्क साधा था, लेकिन शाकिब ने इसकी जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी.

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन ने मैच फिक्सिंग को लेकर बुकी से की थी बात, ICC लगा सकता है बैन

आईसीसी बुकी की जानकारी छिपाने को लेकर शाकिब से नाराज था और उसने बीसीबी से कहा था कि वह शाकिब को अभ्यास से दूर रखे. आईसीसी ने इसके बाद जाकर शाकिब पर यह प्रतिबंध लगाया है. शाकिब को अब अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार करना होगा और इसके अलावा उन्हें आईसीसी की प्रतिबंध को भी मानना होगा. वह अब 29 अक्टूबर 2020 के बाद से फिर से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में खेल सकते हैं. दुनिया के नंबर एक हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है.
आईसीसी ने शाकिब के हवाले से लिखा, मुझे स्पष्ट रूप से बहुत दुख है कि जिस खेल से मैं बहुत प्यार करता हूं, उस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. लेकिन मैं आईसीसी को इसके बारे में नहीं बताने के लिए मैं पूरी तरह से इस प्रतिबंध को स्वीकार करता हूं. उन्होंने कहा, आईसीसी की एसीयू भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में पूरी तरह से खिलाड़ियों पर निर्भर है और मैंने इस संस्थान के प्रति अपना कर्तव्य नहीं निभाया.

यह भी पढ़ें ः IND vs BAN: विराट कोहली की जान को खतरा! कप्तान सहित पूरी टीम की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश जारी

शाकिब ने आगे कहा, दुनिया भर के अधिकांश खिलाड़ियों और प्रशंसकों की तरह मैं भी चाहता हूं कि क्रिकेट भ्रष्टाचार मुक्त खेल हो. मैं आईसीसी की एसीयू टीम के साथ काम करने के और इस बात के लिए उत्सुक हूं कि युवा खिलाड़ियों को यह सुनिश्चित कि वे यह गलती न करें.

यह भी पढ़ें ः Video: ग्लेन मैक्सवेल ने एडिलेड में उड़ाया महेंद्र सिंह धोनी का हेलिकॉप्टर, देखते रह गया श्रीलंका

भारत दौरे के लिए बांग्लादेश की टीम :
T-20 टीम : सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, महमुदुल्ला (कप्तान), आफिफ हुसैन, मोसद्दक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, अराफात सनी, अल-अमीन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शैफुल इस्लाम, अबू हैदर रॉनी, तैजुल इस्लाम
टेस्ट टीम : शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस, सैफ हसन, मोमिनुल हक (कप्तान), लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, महमुदुल्ला, मोहम्मद मिथुन, मोसद्दक हुसैन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन