logo-image

भारत से अब तक एक भी मैच नहीं जीत सका है बांग्‍लादेश, जानें अब तक के सारे आंकड़े

India Bangladesh Series भारत दौरे के लिए बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम पहुंच चुकी है. दोनों टीमों के बीच तीन नवंबर को पहला T-20 मैच खेला जाएगा. इसके लिए सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं.

Updated on: 31 Oct 2019, 09:33 AM

New Delhi:

India Bangladesh Series : भारत दौरे के लिए बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम पहुंच चुकी है. दोनों टीमों के बीच तीन नवंबर को पहला T-20 मैच (India Bangladesh T-20 Match) खेला जाएगा. इसके लिए सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. भारत की टीम बांग्‍लादेश के खिलाफ हर बार की तरह इस बार भी काफी मजबूत मानी जा रही है. हालांकि आंकड़े भी इस बात की गवाही दे रहे हैं. भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच अब तक आठ T-20 मैच (India Bangladesh Head to Head) खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने सभी में जीत हासिल की है. अब तीन मैचों की सीरीज होने जा रही है. अगर भारत इन तीनों में ही जीत दर्ज करने में कामयाब हो जाती है तो यह आंकड़ा 11-0 हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. इस तरह भारत जीत के आंकड़े को दहाई तक पहुंचाने में सफल हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली टीम में नहीं, नंबर तीन को लेकर टीम इंडिया में टेंशन

बांग्‍लादेश की टीम भले कमजोर मानी जाती हो, लेकिन वह अक्‍सर चौंकाने के लिए जानी जाती है. साल 2007 का विश्‍व कप का वह मैच भला कौन भूल सकता है, जब भारत को बांग्‍लादेश ने करारी मात दी थी और विश्‍व कप में आगे जाने का सपना भी तोड़ दिया था. उस मैच में भारत की कप्‍तान राहुल द्रविड़ कर रहे थे. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और कुल 191 पर पूरी टीम आउट हो गई. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन सौरव गांगुली ने बनाए और 66 रन पर आउट हुए.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली से भी बड़े बल्‍लेबाज बन जाएंगे रोहित शर्मा, सिर्फ सात कदम दूर

इतने कम स्‍कोर पर जीत की संभावना पहले ही काफी कम थी और हुआ भी ऐसा ही. बांग्‍लादेश ने तीन गेंद पहले ही जरूरी रन बनाकर जीत हासिल कर ली. लेकिन उसे भारतीय टीम का एक खराब दिन माना जा सकता है. भारत के नामी बल्‍लेबाज और गेंदबाज भी कुछ नहीं कर सके. लेकिन वह एक दिवसीय मुकाबला था, जिसमें अक्‍सर बांग्‍लादेश चौकाते हुए भारत पर जीत दर्ज कर चुका था. अगर T-20 मैचों की बात करें तो बांग्‍लादेश भारत पर अब तक कोई जीत दर्ज नहीं कर सका है.

यह भी पढ़ें ः भारत में खेला जाने वाला दिन रात का पहला मैच कितने बजे शुरू होगा, ओस का कितना होगा असर, जानें पूरा हाल

दोनों टीमों के बीच अब तक आठ मैच हुए हैं, इन सभी में भारत ने जीत का परचम लहराया है. दोनों टीमें आपस में पहली बार साल 2009 के विश्‍व कप में भिड़ी थी, तब भारत ने 20 ओवर में 180 रन बनाए थे और बाद में बल्‍लेबाजी करते हुए बांग्‍लादेश की टीम 155 रन ही बना सकी. इसके बाद फिर 2014 के विश्‍व कप में दोनों टीमें आमने सामने थीं. यहां बांग्‍लादेश ने 138 रन बनाए और भारत ने 18 ओवर में ही 141 रन बनाकर मैच जीत लिया. साल 2015-16 के एशिया कप में दोनों टीमें दो बार भिड़ीं. यहां भी दोनों बार भारत ने बांग्‍लादेश को करारी शिकस्‍त दी. साल 2015-16 के विश्‍व कप में फिर मुकाबला हुआ और बांग्‍लादेश ने 145 रन बनाए और भारत ने मैच जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः अब इन दो टीमों ने भी किया T-20 विश्व कप के लिए क्वालफाई किया, जानें कौन सी हैं टीमें

निदाहस ट्रॉफी दोनों टीमें तीन बार आमने सामने आई. हर बार भारत को जीत मिली. आखिरी बार साल 2018 में 19 मार्च को हुआ था, इसमें बांग्‍लादेश की टीम ने 166 रन बनाए थे, जवाब में भारत ने 168 रन बनाकर मैच जीत लिया था. अब एक साल से भी ज्‍यादा का समय बीत गया है और फिर दोनों टीमें आमने सामने हैं. भारत में दोनों टीमों ने अब तक एक ही मैच खेला है, जिसे भारत ने जीता था. वहीं बांग्‍लादेश में तीन मैच हुए है, जो भी भारत ने ही जीते हैं.

यह भी पढ़ें ः प्रदूषण का प्रकोप : दिल्‍ली T-20 मैच पर मंडराए खतरे के बादल, सौरव गांगुली को लिखा खत

दोनों टीमों के बीच सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रोहित शर्मा हैं, जिन्‍होंने अब तक 356 रन बनाए हैं. वहीं उच्‍चतम स्‍कोर का रिकार्ड भी रोहित शर्मा के ही नाम पर है. उन्‍होंने 89 और 83 रन बनाए हैं. वहीं सबसे ज्‍यादा विकेट रुबेल हुसैन ने लिए हैं, जो सात विकेट ले चुके हैं. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्‍विन ने छह विकेट झटके हैं. खास बात यह है कि रोहित शर्मा इस सीरीज में खेल ही नहीं रहे हैं, बल्‍कि कप्‍तानी भी कर रहे हैं. वे T-20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली से सिर्फ सात रन ही दूर हैं. ऐसे आंकड़े देखकर तो नहीं लगता कि बांग्‍लादेश की टीम भारत के लिए कोई चुनौती बन पाएगी.

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन पर अब बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना का आया बड़ा बयान, जानें क्‍या कहा

इस बीच बांग्‍लादेश की टीम घरेलू कलह से भी परेशान है. वहां के खिलाड़ी अपने ही क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ हड़ताल पर चले गए थे, वहीं अभी दो दिन पहले ही अब तक कप्‍तान रहे शाकिब अल हसन सट्टेबाज से बात करने के आरोप में बैन हो गए हैं. शाकिब अब इस दौरे का हिस्‍सा नहीं हैं, वे अच्‍छे ऑलराउंडर माने जाते हैं, वहीं भारत में उनका प्रदर्शन भी अच्‍छा रहा है. बांग्‍लादेश के जो कुछ ही खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं, उनमें शाकिब का भी नाम शामिल है. लेकिन शाकिब अब आईपीएल में भी नहीं खेल पाएंगे, इसको लेकर भी बांग्‍लादेश की टीम दवाब में है. भारतीय टीम के पास यह सीरीज जीतने का अच्‍छा मौका है, जिसे भारत को भुनना ही होगा.