logo-image

IND VS WI : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का जीत से आगाज करने उतरेगी टीम इंडिया, जानें मैच का पूरा हाल

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला मुकाबला आज से एंटीगा के सर विवियन रिचर्डस मैदान में खेला जाएगा.

Updated on: 22 Aug 2019, 08:59 AM

नई दिल्ली:

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला मुकाबला आज से एंटीगा के सर विवियन रिचर्डस मैदान में खेला जाएगा. भारत की कोशिश होगी कि इस प्रतियोगिता में विजयी शुरुआत करे. भारत के कई बल्‍लेबाज महीनों के बाद क्रिकेट खेलने मैदान में उतरेंगे. एक दिवसीय और T-20 सीरीज जीतने के बाद भारत की कोशिश टेस्‍ट सीरीज जीतने पर भी होगी. भारत इस वक्‍त टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन पर है, लेकिन न्‍यूजीलैंड की टीम भारत का लगतार पीछा कर रही है. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि पहले मैच को जीतकर इस फासले को बढ़ाया जाए. वहीं इस घरेलू सीरीज को जीतकर वेस्‍टइंडीज वापसी करने की कोशिश करेगा. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के फिजियो पद के लिए 16 लोगों ने दिया इंटरव्यू, इनका सेलेक्शन लगभग पक्का

भारत की ओर से इस मैच में टेस्‍ट के विशेषज्ञ बल्‍लेबाजों को शामिल किया गया है. इनमें चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे करीब सात महीने बाद अंतरराष्‍ट्रीय मैच के लिए मैदान में उतरेंगे. इससे पहले वेस्‍टइंडीज ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्‍यास मैच में चेतेश्‍वर पुजारा ने शानदार खेल का प्रदर्शन कर अपने फार्म में होने का इशारा कर दिया है. इसके अलावा रहाणे भी टेस्‍ट मैचों में अच्‍छे प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं. मौजूदा दौरे में कप्‍तान विराट कोहली फार्म में चल रहे हैं. एक दिवसीय सीरीज में वे दो शतक बना चुके हैं. अगर उनका इसी तरह का फार्म जारी रहा तो वे कुछ और रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं. अगर दो टेस्‍ट मैचों की चार पारियों में कम से एक शतक भी लगा देते हैं तो कप्‍तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे, उसके बाद उनके रिकार्ड को ध्‍वस्‍त करने की ओर एक कदम और बढ़ा देंगे. रिकी पोंटिंग ने अपनी ही कप्‍तानी में 19 शतक लगाए हैं, विराट उनसे एक कदम पीछे हैं और 18 शतक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने शेयर की टीम इंडिया की शर्टलेस तस्वीर, टेस्ट मैच से पहले देखें कैसे बिताया दिन

वहीं गेंदबाजी में अंतिम एकादश में शामिल होने के लिए जबरदस्‍त संघर्ष चल रहा है. जसप्रीत बुमराह को एक दिवसीय और T-20 में आराम दिया गया था, अब टेस्‍ट टीम में वे वापसी कर रहे हैं. वे टीम में रहेंगे, इतना तो तय है, लेकिन इसके अलावा और कौन उनका साथ देगा, इसको लेकर विमर्श जारी है. इंशात शर्मा और उमेश यादव भी दावा ठोक रहे हैं. कुलदीप यादव भी स्‍पिनर के तौर पर अंतिम एकादश में शामिल रह सकते हैं. इसके बाद रविंद्र जडेजा दूसरे स्‍पिनर रह सकते हैं. स्‍पिन गेंदबाज और बल्‍लेबाजी में भी माहिर रविचंद्रन अश्‍विन भी अंतिम एकादश में रह सकते हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उन्‍होंने गेंद और बल्‍ले दोनों में अच्‍छा खेल दिखाया है.

यह भी पढ़ें ः Ashes 2019: लीडस टेस्ट में स्टीव स्मिथ के बिना 2-0 की बढ़त लेने उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

वहीं दूसरी ओर इस घरेलू सीरीज में एक दिवसीय और T-20 सीरीज हारने के बाद वेस्‍टइंडीज की टीम टेस्‍ट सीरीज में वापसी करना चाहेगी. इससे पहले वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन किया था. वेस्‍टइंडीज की कोशिश होगी कि उस प्रदर्शन को जारी रखा जाए. मेजबान टीम को कप्तान जेसन होल्डर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. उन्होंने जनवरी 2018 से अबतक 565 रन बनाने के साथ-साथ 40 विकेट भी लिए हैं. इसके बाद, शाई होप, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर भी भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. ब्रायन लारा और रामनरेश सरवन मेजबान टीम के बल्लेबाजों की मदद भी कर रहे हैं.

रहकीम कॉर्नवाल भी उतर सकते हैं मैदान में
दुनिया के सबसे भारी भरकम क्रिकेटर में से एक रहकीम कॉर्नवाल भी इस मैच में मैदान में उतर सकते हैं. उनका कद 6 फुट 5 इंच है और लगभग 130 किग्रा वजन है. रहकीम कॉर्नवाल बतौर ऑलराउंडर खेलते हैं. वे दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और गेंदबाजी में दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर है. रहकीम कॉर्नवाल की चर्चा विश्‍व क्रिकेट में अक्‍सर होती रही है. उन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 53 मैचों में 2101 रन बनाए हैं और 256 विकेट भी चटकाए हैं. रहकीम कॉर्नवाल ने अभी तक कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच नहीं खेला है. भारत के खिलाफ पहले मैच में वे टीम में शामिल होकर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.

इसमें से चुनी जाएगी टीम :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्राथवेट, डैरेन ब्रावो, शमर ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, रहकीम कॉर्नवॉल, शेन डाउरिच, शेनन गेब्रियल, शिमरॉन हेटमेयर, शाई होप (विकेटकीपर), केमो पॉल, केमर रोच।

इनपुट ः आईएएनएस