IND vs WI: टीम इंडिया ने हासिल किया अपना सबसे बड़ा टी20 लक्ष्य, विराट ने खेली सर्वश्रेष्ठ पारी

Sunil Chaurasia  |   Updated On : December 06, 2019 11:02:14 PM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : getty images )

नई दिल्ली:  

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया. टी20 में टीम इंडिया के लिए रन चेज के लिहाज से ये सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 207 रनों का लक्ष्य हासिल किया था और यहां हैदराबाद में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 208 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

ये भी पढ़ें- शिखर धवन को लेकर इस दिग्गज ने दिया कड़ा बयान, बोले- गब्बर को भूलकर इस खिलाड़ी को मिले मौका

इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए थे, जिसे टीम इंडिया ने 8 गेंदें बाकी रहते ही 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की इस शानदार जीत में कप्तान विराट कोहली का जबरदस्त योगदान रहा, वे 50 गेंदों में 94 रन बनाकर नाबाद रहे. ये विराट के टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी थी. विराट ने अपनी पारी में 6 छक्के और 6 चौके लगाए.

ये भी पढ़ें- ऋषभ पंत को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, बोले- धोनी की बराबरी करने में लगेंगे 15 साल

विराट कोहली के अलावा केएल राहुल ने भी जबरदस्त बैटिंग की. उन्होंने 40 गेंदों में 62 रन बनाए. उनकी पारी में 4 छक्के और 5 चौके भी शामिल रहे. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया. रोहित शर्मा ने 8, ऋषभ पंत ने 18 और श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. जबकि शिवम दुबे बिना खाता खोले ही नाबाद रहे. वेस्टइंडीज के लिए खारी पिएरे ने सबसे ज्यादा 2 विकेट चटकाए, जबकि शेल्डन कॉटरेल और कप्तान किरॉन पोलार्ड को 1-1 विकेट मिला.

ये भी पढ़ें- IND vs WI, 1st T20: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, भारत को मिली ऐतिहासिक जीत

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस सिर्फ 2 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हो गए. सिमंस का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए ब्रैंडन किंग ने इविन लुइस का अच्छा साथ दिया और स्कोरबोर्ड को तेजी से आगे बढ़ाया. हालांकि इविन लुइस 17 गेंदों पर 40 रनों की तूफानी पारी खेलकर वॉशिंगटन सुंदर के जाल में फंस गए.

ये भी पढ़ें- हैदराबाद एनकाउंटर: कमिश्नर का बयान, आरोपी आरिफ और चिंताकुटा ने हथियार छीन की थी फायरिंग

लुइस ने अपनी पारी में 4 छक्के और 3 चौके लगाए. लुइस के आउट होने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शिमरॉन हेटमायर ने ब्रैंडन किंग के साथ मिलकर रन गति को बनाए रखा. 101 रनों के कुल स्कोर पर वेस्टइंडीज को ब्रैंडन किंग के रूप में तीसरा झटका लगा. किंग ने 23 गेंदों में 31 रन बनाए, उन्हें रविंद्र जडेजा ने पवेलियन भेजा. ब्रैंडन किंग के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान किरॉन पोलार्ड ने आते ही अपने तेवर दिखा दिए.

ये भी पढ़ें- आदि मानव भी करते थे कंडोम का इस्तेमाल? रबर से पहले इन चीजों से बनाया जाता था निरोध

पोलार्ड ने हेटमायर के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी. इसी बीच हेटमायर ने अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक भी पूरा किया. 172 के कुल स्कोर पर हेटमायर युजवेंद्र चहल का पहला शिकार बने. हेटमायर ने अपनी 41 गेंदों में खेली गई 56 रनों की पारी में 4 छक्के और 2 चौके लगाए. हेटमायर के आउट होने के बाद अभी स्कोरबोर्ड में सिर्फ 1 ही रन जुड़ा था कि युजवेंद्र ने 18वें ओवर में ही पोलार्ड को भी चलता कर दिया. पोलार्ड ने 19 गेंदों में ताबड़तोड़ 4 छक्के और 1 चौके के साथ 37 रनों की पारी खेली.

ये भी पढ़ें- अर्जुन पुरस्कार विजेता के घर तीसरी बार हुई चोरी, 7 महीनों में 2 कार और 1 स्मार्टफोन उड़ा ले गए चोर

वेस्टइंडीज के लिए जेसन होल्डर 9 गेंदों में 24 रन बनाकर नॉटआउट रहे, उन्होंने 2 छक्के और 1 चौका लगाया. होल्डर के साथ दिनेश रामदीन भी 11 रन बनाकर नाबाद लौटे. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने यहां कुल 15 छक्के और 11 चौके लगाए. वहीं टीम इंडिया के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 2 विकेट चटकाए. वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला. जबकि भुवनेश्वर कुमार और शिवम दुबे की झोली खाली रही.

First Published: Dec 06, 2019 11:02:14 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो