logo-image

IND VS WI: श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का अर्धशतक, भारत ने बनाए 287 रन, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को आठ विकेट पर 287 रन बनाए. भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने 71 और श्रेयस अय्यर ने 70 रन बनाए.

Updated on: 15 Dec 2019, 06:11 PM

New Delhi:

भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को आठ विकेट पर 287 रन बनाए.  भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने 71 और श्रेयस अय्यर ने 70 रन बनाए.  श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने रविवार को चेन्‍नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ जारी पहले वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के सामने 289 रनों का लक्ष्य रखा है. टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 288 रन बनाए. ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के अलावा रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए.  वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसफ, कीमो पॉल और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो विकेट लिए.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को मिला पुराना जोड़ीदार तो खेल दी पारी यादगार

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 21 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (6) का विकेट गंवा दिया. राहुल को कॉटरेल ने शेमरान हिटमायेर के हाथों कैच कराया. इसके बाद विकेट पर कप्तान विराट कोहली आए लेकिन वह चार रन के निजी योग पर कॉटरेल की गेंद को ठीक से पढ़ नहीं सके और बोल्ड हो गए. कोहली का विकेट 25 के कुल योग पर गिरा. श्रेयस अय्यर ने इसके बाद आकर रोहित शर्मा के साथ पारी को संवारने की जिम्मेदारी ली. दोनों संभलकर खेल रहे थे। 80 रन के कुल योग पर हालांकि रोहित अपना संयम खो बैठे और 56 गेंदों पर छह चौके लगाने के बाद अल्जारी की गेंद पर कप्तान केरन पोलार्ड के हाथों लपक लिए गए. अब अय्यर का साथ देने ऋषभ पंत आए. ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर को पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया. इस साझेदारी के दौरान पंत ने जहां अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया वहीं अय्यर ने छठा अर्धशतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें ः पूर्व क्रिकेटर प्रवीण कुमार पर पड़ोसी को पीटने का आरोप, जानें पूरा मामला

श्रेयस अय्यर हालांकि 194 के कुल योग पर अल्जारी की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए. अय्यर ने 88 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया. अय्यर के बाद पंत भी एक लापरवाह शॉट खेलकर आउट हुए. ऋषभ पंत ने 69 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया. पंत का विकेट 210 रनों के कुल योग पर गिरा. इसके बाद जाधव और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया. जाधव 269 रनों के कुल योग पर कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए. जाधव ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को है उस वेटर की तलाश, क्‍या आप करेंगे मदद

रविंद्र जडेजा बदकिस्मत रहे. वह इसी योग पर रन आउट हुए. जडेजा ने 21 गेदों का सामना कर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए. जडेजा एक लेने के प्रयास में रन आउट हुए. हालांकि अम्पायर ने पहले उन्हें रन आउट नहीं दिया था और ना ही तीसरे अम्पायर की राय मांगी थी. जब किसी कैरेबियाई खिलाड़ी ने जाएंट स्क्रीन पर रिप्ले देखा तो उसने इस सम्बंध में विरोध जताया. इसके बाद अम्पायर ने तीसरे अम्पायर से राय मांगी और फिर जडेजा आउट करार दिए गए. मैदान के बाहर बैठे कप्तान विराट कोहली इस पूरे घटनाक्रम पर काफी नाराज नजर आए. वह खीझ में हाथ झटकते हुए चेंज करने के लिए ड्रेसिंग रूम में चले गए. अपना पहला वनडे खेल रहे शिवम दुबे सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि दीपक चाहर ने नाबाद सात रन बनाए. भारत को 24 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले.