BREAKING NEWS
  • J&K में आर्टिकल-370 खत्म होने से अधिकार घटे नहीं बढ़े हैं, प्रतिबंधों की बात बेमानी; SC में बोले तुषार मेहता- Read More »

Ind Vs WI: सचिन तेंदुलकर के 21 साल पुराने रिकॉर्ड पर रोहित शर्मा की नजर, कोहली भी आएंगे लपेटे में

News State Bureau  |   Updated On : August 08, 2019 05:50:17 PM
रोहित शर्मा का फाइल फोटो

रोहित शर्मा का फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

गयाना में आज टीम इंडिया और वेस्टइंडीज (IND Vs WI) तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच है. टीम इंडिया के ओपनर बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जब वेस्टइंडीज के खिलाफ (West Indies) वनडे मुकाबले में उतरेंगे तो उनके निशाने पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का 21 साल पुराना रिकॉर्ड होगा. दरअसल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक कैलेंडर ईयर 2019 में छह शतक लगाए हैं. इसके लिए वह केवल 21 मैच खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः Viral Video : विराट कोहली के 2016 और 2019 के इन दो वीडियो को क्‍या आपने देखा

वनडे क्रिकेट में एक साल (कैलेंडर ईयर) में सबसे अधिक नौ शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम है. उन्होंने 1998 में यह कारनामा किया था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सचिन का यह रिकॉर्ड बराबर करने के लिए 2019 में तीन और शतक चाहिए. अगर इस दौरे पर 4 शतक लगाते हैं तो सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक शतक
खिलाड़ी कैलेंडर ईयर शतक
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 1998 9
डेविड वार्नर 2016 7
सौरव गांगुली 2000 7
विराट कोहली 2018 6
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 2017 6
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 2019 6
विराट कोहली 2017 6
गैरी कर्स्टन 1996 6
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 1996 6
राहुल द्रविड़ 1999 6

यह भी पढ़ेंः रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने क्रिस गेल के साथ शेयर की एक तस्‍वीर, जानें इसके पीछे का राज

अगर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एक ही शतक बनाते हैं तो वह विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. पिछले साल विराट कोहली ने 6 शतक लगाए थे. ऐसा करते ही वह डेविड वार्नर और सौरभ गांगुली की बराबरी कर लेंगे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के अलावा विराट कोहली, गैरी कर्स्टन और राहुल द्रविड़ भी एक कैलेंडर ईयर में छह शतक लगा चुके हैं.

भारत-वेस्‍टइंडीज पहला One Day INternational आज, जानिए मैच की पूरी जानकारी

विश्‍व कप 2019 के सेमी फाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद भारत अब नई शुरुआत करने जा रहा है. वेस्‍टइंडीज के साथ होने वाली तीन एक दिनी मैचों की सीरीज का पहला मैच आज गयाना में शाम सात बजे से खेला जाएगा. इससे पहले तीन T-20 मैचों की सीरीज भारत 3-0 से जीत चुका है. भारत की कोशिश होगी कि जीत के इस क्रम को जारी रखा जाए. 

यह भी पढ़ें ः इन आंकड़ों को देखकर आप समझ जाएंगे, कितने शक्‍तिशाली हैं वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज

खास बात यह है कि T-20 मैचों की सीरीज में खेले कई खिलाड़ी एक दिवसीय श्रंखला में शामिल नहीं हैं, वहीं कुछ नए खिलाड़ी भी टीम में शामिल होंगे. T-20 मैचों में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले राहुल चाहर और दीपक चाहर के अलावा स्‍पिनर वाशिंगटन सुंदर भी एक दिवसीय श्रंखला में टीम का हिस्‍सा नहीं हैं. वहीं स्‍पिनर कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल एक बार फिर वापसी कर रहे हैं. विश्‍व कप में चोट के कारण बीच में ही घर वापसी करने वाले शिखर धवन फिर से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी की शुरुआत करते दिखाई देंगे. उधर वेस्‍टइंडीज की ओर से विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल टीम में शामिल हैं, संभावना जताई जा रही है कि इस सीरीज के बाद गेल सन्‍यास का एलान कर सकते हैं. गेल के आने से जहां एक ओर वेस्‍टइंडीज की टीम मजबूत होगी, वहीं भारत के लिए वे मुसीबत का सबब बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः धारा 370 के बाद क्रिकेट के मैदान में भी पाकिस्‍तान को पटखनी देगा टीम इंडिया का यह खिलाड़ी

चौथे नंबर की मुश्‍किल बरकरार

विश्‍व कप खत्‍म हो चुका है, लेकिन अभी तक चौथे नंबर की पहेली भारत नहीं सुलझा पाया है. कभी रिषभ पंत तो कभी केएल राहुल समय समय पर इस नंबर पर खेलते रहे हैं. लेकिन अभी तक स्‍थाई समाधान नहीं निकला है. हालांकि इस पोजीशन पर खेलते ने के लिए श्रेयस, मनीश पांडे और केदार जाधव भी हैं, लेकिन बहुत संभावना है कि यहां एक बार फिर रिषभ पंत ही खेलते दिखें. कप्‍तान विराट कोहली को पंत पर भरोसा है और वे पंत को भविष्‍य का क्रिकेटर भी बता चुके हैं. इसके साथ ही T-20 सीरीज के आखिरी मैच में पंत ने जिस तरह की बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया, उससे पंत का खेलना लगभग तय माना जा रहा है.

मध्‍यक्रम भी चिंता का विषय 

नंबर चार की मुश्‍किल अगर रिषभ पंत दूर कर भी देते हैं तो उसके बाद मध्‍यमक्रम भी चिंता का विषय है. इसका सबसे बड़ा कारण पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का न होना है. इसके साथ ही हार्दिक पांड्या भी नहीं खेल रहे हैं. नंबर पांच और छह के लिए केदार जाधव, मनीश पांडे और श्रेयस अय्यर का विकल्‍प तो भारत के पास है, लेकिन मनीश पांडे T-20 सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे. इसके अलावा नीचे के क्रम में रविंद्र जडेजा भी खेलेंगे ही. बल्‍लेबाजी के साथ ही उनकी गेंदबाजी और फील्‍डिंग कई बार टीम को मैच जिता चुकी है. यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से कोई एक ही मैच में खेल सकता है. विश्‍वकप की ही तरह हुआ तो यजुवेंद्र चहल यादव पर बाजी मार सकते हैं. तेज गेंदबाजी की कमान मो शमी, भुवनेश्‍वर कुमार और नवदीप सैनी संभाल सकते हैं.

पोलार्ड का न होना राहत की बात 
वेस्‍टइंडीज की बात करें तो कायरन पोलार्ड टीम में नहीं हैं, वहीं टीम की कमान जेसन होल्‍डर के हाथों में होगी. क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, केमर रोच, शाई होप से विडींज को बहुत उम्‍मीदें हैं. वेस्‍टइंडीज की टीम भले पिछले तीन T-20 मुकाबले भारत से हार गई हो, लेकिन अपने मैदान पर अपने दर्शकों के बीच वेस्‍टइंडीज को अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद है.


Playing 11 (May Be)

भारत : विराट कोहली, रिषभ पंत, रोहित शर्मा (Rohit Sharma), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, मो शमी, नवदीप सैनी, यजुवेंद्र चहल

वेस्‍टइंडीज : जेसन होल्‍डर, शाई होप, इरविन लुइस, क्रिस गेल, नीलोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, कार्लोस ब्रेथवेट, कीमो पॉल, केमर रोच, ओशाना थॉमस, फबियान ऐलन

First Published: Aug 08, 2019 03:47:51 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो